scriptकेवल राजनीति में ही नहीं बचत में भी मास्टर हैं राहुल गांधी,इन कंपनियों में लगाया हुआ है रुपया | BJP National president amit shah is more richer than rahul gandhi | Patrika News
कारोबार

केवल राजनीति में ही नहीं बचत में भी मास्टर हैं राहुल गांधी,इन कंपनियों में लगाया हुआ है रुपया

राहुल गांधी ने 10 एमएफ स्कीम्स में कुल 5.19 करोड़ रुपए का किया है निवेश
शपथ पत्र के अनुसार राहुल गांधी के पास कुल संपत्ति करीब 16 करोड़ रुपए है
अमित शाह के पास कर्इ कंपनियों के 17.56 करोड़ रुपए के शेयर हैं
शपथ पत्र के अनुसार शाह पास कुल संपत्ति 30.49 करोड़ रुपए है

नई दिल्लीApr 10, 2019 / 03:11 pm

Saurabh Sharma

Rahul gandhi

राहुल गांधी

नर्इ दिल्ली। देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टियों में से एक कांग्रेस के मौजूदा राष्ट्रीय अध्यक्ष आैर इंदिरा गांधी के पोते राहुल गांधी राजनीति में तो मास्टर हैं ही, निवेश करने के मामले में भी काफी समझदार हैं। वो कंपनियों के शेयरों में रुपया लगाने में यकीन नहीं रखते। बल्कि आम लोगों की तरह बचत योजनाआें में निवेश करने में यकीन रखते हैं। समय भी इस एसआर्इपी आैर म्यूचुअल फंड का चल रहा है। एेसे में समय के साथ चलने में वो समझदारी दिखा रहे हैं। वहीं दूसरी आेर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह कंपनियों के शेयरों में रुपया लगाते हैं उन्होंने कर्इ कंपनियों के शेयर खरीदे हुए हैं। यहां तक कि उनके आैर उनकी पत्नी के नाम पर रिलायंस के भी शेयर हैं। दोनों ने चुनाव आयोग को दिए अपने शपथ पत्र में अपनी-अपनी संपत्तियों का खुलासा किया है। जिसमें जानकारी मिली है कि राहुल गांधी दौलत के मामले अमित शाह के मुकाबले दोगुना गरीब हैं। आइए जानते हैं कि दोनों राष्ट्रीय अध्यक्ष के पास कितनी-कितनी दौलत है आैर दोनों किस तरह से कमार्इ करते हैं?

राहुल गांधी के पास है इतनी दौलत
अगर बात राहुल गांधी की करें तो वो अमित शाह की तरह से निवेश नहीं करते हैं। राहुल गांधी इक्विटी आधारित म्यूचुअल फंड में निवेश किया है। केरल की वायनाड लोकसभा सीट से नामांकन के दौरान दिए शपथ पत्र के अनुसार राहुल गांधी ने 10 म्यूचुअल फंड स्कीम्स में कुल 5.19 करोड़ रुपए का निवेश किया हुआ है। राहुल गांधी की अन्य चल संपत्तियों में 40 हजार कैश, बैंक में 17.93 लाख रुपए, फाइनेंशियल इंस्ट्रूमेंट्स 39.89 लाख रुपए, 2.91 लाख रुपए की ज्वेलरी है। इन सब को मिलाकर उनके पास कुल चल संपत्ति 5.80 करोड़ रुपए की है। उनकी अचल संपत्तियां 10.08 करोड़ रुपए की है।

कैसे करते हैं अमित शाह कमार्इ?
इस बात की जानकारी बहुत कम लोगों को है कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह राजनीति में आने से पहले एक स्टॉक ब्रोकर थे। उन्होंने कर्इ कंपनियों के शेयर खरीदे हुए हैं। अमित शाह ने जिन कंपनियों के शेयर खरीद रखे हैं उनमें आरआईएल, टीसीएस, बजाज ऑटो, कोलगेट-पॉमोलिव, ग्रासिम, एचयूएल, एलऐंडटी फाइनैंस तथा अल्ट्राटेक सीमेंट जैसी दिग्गज कंपनियां हैं। शपथ पत्र के अनुसार 22 मार्च 2019 तक उनके पास कुल 17.56 करोड़ रुपए के शेयर हैं। अमित शाह ने अनलिस्टेड शेयरों में भी 3.08 लाख रुपए का निवेश किया है। उनकी पत्नी ने लिस्टेड शेयरों में 4.35 करोड़ रुपए और अनलिस्टेड शेयरों में 1.58 लाख रुपए का निवेश किया है। कुल मिलाकर शाह की संपत्ति 30.49 करोड़, जबकि उनकी पत्नी सोनलबेन की संपत्ति 8.35 करोड़ रुपए की है।

 

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

Home / Business / केवल राजनीति में ही नहीं बचत में भी मास्टर हैं राहुल गांधी,इन कंपनियों में लगाया हुआ है रुपया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो