scripthow to open lic account and register policy online process | LIC में घर बैठे कैसे बनाए अकाउंट और कैसे करें पॉलिसी में रजिस्टर, जानें पूरा प्रोसेस | Patrika News

LIC में घर बैठे कैसे बनाए अकाउंट और कैसे करें पॉलिसी में रजिस्टर, जानें पूरा प्रोसेस

अगर आपके पास लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (LIC) की पॉलिसी है, तो आप खुद बीमा कंपनी द्वारा दी जाने वाली सभी ऑनलाइन सेवाओं का फायदा घर बैठे उठा सकते हैं। इन सेवाओं का लाभ लेने के लिए आपको स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताते हैं।

नई दिल्ली

Updated: December 24, 2021 04:34:55 pm

LIC Policy Online: अगर आपके पास लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (LIC) की पॉलिसी है, तो आपको खुद को बीमा कंपनी द्वारा दी जाने वाली सभी ऑनलाइन सेवाओं का फायदा उठाने के लिए LIC के ई-पोर्टल पर रजिस्टर करना होगा। इनमें ऑनलाइन पेमेंट की सुविधाएं जैसे,पॉलिसी शेड्यूल, पॉलिसी स्टेटस, बोनस स्टेटस, लोन स्टेटस, क्लेम स्टेटस, रिवाइवल कोटेशन, प्रीमियम ड्यू कैलेंडर, प्रीमियम पेड सर्टिफिकेट शामिल हैं।
lic.png
LIC
अपनी खुद की पॉलिसी के साथ, आप नाबालिग बच्चों की पॉलिसी के लिए भी रजिस्टर कर सकते हैं। जब बच्चे बालिग होते हैं, तो उनके लिए अपनी पॉलिसी से संबंधित सेवाओं को एक्सेस करने के लिए एक नई यूजर आईडी जनरेट होगी। पहले स्टेप में आपको अपनी पॉलिसी की डिटेल्स का इस्तेमाल करते हुए LIC के साथ एक अकाउंट बनाना होगा। LIC पोर्टल पर रजिस्टर करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।
तमाम सेवाओं का फायदा उठाने के लिए अकाउंट कैसे बनाएं?

स्टेप 1: सबसे पहले, LIC इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
स्टेप 2: इसके बाद ऑनलाइन सर्विसेज के तहत, कंज्यूमर पोर्टल पर क्लिक करना होगा।
स्टेप 3: फिर, न्यू यूजर या रजिस्टर्ड यूजर वाले ऑप्शन में से न्यू यूजर को सिलेक्ट करें।
स्टेप 4: अब आपको नया अकाउंट बनाने के लिए एक नए पेज पर ले जाया जाएगा।
स्टेप 5: इस पेज पर नीचे दी डिटेल्स को डालें। इनमें पॉलिसी नंबर, अपनी किस्तों की प्रीमियम राशि (टैक्स को बाहर रखकर), जन्म की तारीख, मोबाइल नंबर, ईमेल एड्रेस, लिंग, पासपोर्ट नंबर और पैन नंबर शामिल हैं।
स्टेप 6: अब प्रोसीड ऑप्शन पर क्लिक करें।
स्टेप 7: इसके बाद आखिर में, अकाउंट बनाने के लिए यूजरनेम और पासवर्ड चुनें।
पॉलिसी के लिए रजिस्टर करने के लिए LIC कंज्यूमर पोर्टल पर कैसे लॉग इन करें?

स्टेप 1: ई-सर्विसेज पर जाएं और अपने यूजरनेम और पासवर्ड के साथ साइन इन करें।
स्टेप 2: इसके बाद, अपने जन्म की तारीख डालें।
स्टेप 3: फिर, साइन इन ऑप्शन पर क्लिक करें।
स्टेप 4: वेबसाइट के बायीं तरफ दिए एनरॉल पॉलिसी टैब की मदद से आप अपने इंश्योरेंस के लिए रजिस्टर कर
सकते हैं।
स्टेप 5: अपने द्वारा रजिस्टर की गई सभी पॉलिसी को चेक करने के लिए, मैन्यू को ड्रॉप डाउन करके ‘View Enrolled Policies’ को चुनें।

यह भी पढ़ें: क्या चुनाव टाला या रद्द किया जा सकता है? जानिए कब–कब देशभर में टाले गए चुनाव और क्या कहता है नियम

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Azadi Ka Amrit Mahotsav में बोले पीएम मोदी- ये ज्ञान, शोध और इनोवेशन का वक्तपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलNEET UG PG Counselling 2021: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- नीट में OBC आरक्षण देने का फैसला सही, सामाजिक न्‍याय के लिए आरक्षण जरूरीटोंगा ज्वालामुखी विस्फोट का भारत पर भी पड़ सकता है प्रभाव! जानिए सबसे पहले कहां दिखा असरCorona cases in India: कोरोना ने तोड़ा 8 महीने का रिकॉर्ड; 24 घंटे में 3 लाख से ज्यादा कोरोना के नए केस, मौत का आंकड़ा 450 के पार23 को एमपीपीएससी की परीक्षा, पसोपेश में कोरोना संक्रमित अभ्यर्थीUP Election 2022 : SP-RLD गठबंधन को लगा तगड़ा झटका, अवतार सिंह भड़ाना नहीं लड़ेंगे चुनावजिला निष्पादक समीक्षा समिति की बैठक आयोजित
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.