IT Department ने किया Chinese Money Laundering का पर्दाफाश, 1000 करोड़ रुपए के मामले में कई चीनियों पर कार्रवाई

  • आयकर विभाग ने चाइनीज नागरिकों, उनके सहयोगियों, चाइनीज कंपनियों और बैंक कर्मचारियों के ठिकानों पर छापेमारी की
  • चाइनीज लोगों के कहने पर 40 बैंक अकाउंट डमी यूनिट्स के नाम पर खुलवाए गए, जिनपर हुआ 1000 करोड़ का क्रेडिट

By: Saurabh Sharma

Updated: 12 Aug 2020, 01:50 PM IST

नई दिल्ली। मंगलवार देर शाम आयकर विभाग ( Income Tax Department ) की ओर से देश में चीनी नागरिकों, उनके भारतीय भागीदारों और कुछ बैंक अधिकारियों के घरों पर छापेमारी कर करीब एक हजार करोड़ रुपए के मनी लांड्रिंग ( Money Laundering ) के मामले का पर्दाफाश किया है। जानकारी के अनुसार देश में करीब 40 डमी बैंक अकाउंट्स ( Fake Bank Accounts ) खुलवाए गए। जिनसे एक हजार करोड़ रुपए का क्रेडिट किया गया है। विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार चीनी भारत में मनी लांड्रिंग और हवाला ट्रांजेक्शन का काम कर रहे थे।

यह भी पढ़ेंः- Russian Corona Vaccine का ऐलान होते ही Silver 6500 रुपए धड़ाम, जानिए Gold हुआ कितना सस्ता

आईटी की कई जगहों पर छापेमारी
आयकर विभाग को मनी लांड्रिंग की गुप्ता सूचना मिली थी, जिसके बाद डिपार्टमेंट की ओर से किसी को भी भनक दिए इस कार्रवाई कां अंजाम दिया। उन्होंने चाइनीज नागरिकों के घरों में छापेमारी के साथ उनके भारतीय भागीदारों और बैंक कर्मचारियों के के ठिकानों पर रेड की। जानकारों की मानें तो यह एक बड़ा नेक्सेस है जो फर्जी कंपनियों के आधार पर हवाला के कारोबार को कर रहा था।

यह भी पढ़ेंः- दुर्घटना के बाद Air India Express को Insurance Company से मिलेंगे करीब 373 करोड़ रुपए

कुछ ऐसे दिया गया मनी लांड्रिंग को अंजाम
जानकारी के अनुसार छापेमारी के दौरान आयकर विभाग को जानकारी मिली कि चीनियों के कहने पर ही फर्जी कंपनियों के नाम पर 40 बैंक अकाउंट खोले गए। जिनमें से 1000 करोड़ रुपए क्रेडिट किए गए। जानकारी के अनुसार चीनी कंपनियों की सब्सिडियरी कंपनियों और संबंधित लोगों ने शेल कंपनियों के माध्यम से भारत में फेक बिजनेस के नाम नी 100 करोड़ रुपए का एडवांस लिया। जांच के अनुसार जिसके बाद इन रुपयों से रुपयों का हवाला किया गया। जिस काम में बैंक कर्मचारियों और चार्टेड अकाउंटेंट्स की मदद ली गई।

यह भी पढ़ेंः- Supreme Court का बड़ा फैसला, किसी भी सूरत में बेटी को मिलेगा Paternal Property पर आधा हक

हवाला कारोबार का हांगकांक कनेक्शन
वहीं आयकर विभाग की जांच में हांगकांग कनेक्शन भी सामने निकलकर आया है। जांच के अनुसार हवाला कारोबार में अमेरिकी डॉलर और हॉन्ग कॉन्ग में ट्रांजेक्शन सामने आए हैं। डिपार्टमेंट की ओर से फिलहाल तमाम पहलुओं की गंभीरता से जांच की जा रही है। जानकारों की मानें तो इस मामले में कई बड़े लोगों के नाम भी सामने आ सकते हैं।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned