scriptबड़े काम का है Jan Dhan Account, जीरो बैलेंस पर भी निकाल सकते हैं 5000 रुपए | Jan Dhan Account gives you overdraft facility to withdraw 5000 rs | Patrika News
फाइनेंस

बड़े काम का है Jan Dhan Account, जीरो बैलेंस पर भी निकाल सकते हैं 5000 रुपए

Jan dhan accounts में 2 लाख रुपये का ऐक्सिडेंटल डेथ कवर इंश्योरेंस और 5,000 रुपये की ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी मिलती है
अकाउंट के साथ आधार कार्ड ( Aadhar Card ) लिंक होना है बेहद जरूरी

Jul 18, 2020 / 12:05 pm

Pragati Bajpai

overdraft facility

overdraft facility

नई दिल्ली: वित्तीय समावेशन ( Finncial Inclusion ) के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ( pm modi ) ने जन धन खातों ( Jan Dhan Accounts ) की शुरूआत की थी । इन अकाउंट्स की वजह से न सिर्फ लोगों ने बैंक खाते खुलवाएं बल्कि कोरोना के वक्त में इन खातों की असली अहमियत पता चली। दरअसल सरकार की सभी योजनाओं का लाभ सीधे इन्ही खातों में आता है फिर चाहें वो उज्जवला स्कीम के लिए मदद हो या मजदूरों को दी जाने वाली मनरेगा की दिहाड़ी।

कस्टमर्स की सुविधा के लिए SBI देता है 7 तरह के Debit Card, हर एक के Cash Withdrawal नियम है अलग

जन धन खातों में सिर्फ सरकारी मदद ही नहीं कुछ और सुविधाएं भी मिलती है जो इसे खास बनाती है जैसे बीमा और ओवरड्राफ्ट ( Overdraft Facility ) की सुविधा। बहुत कम लोगों को पता है कि जन धन खातों में 5000 रूपए तक आप कभी भी निकाल सकते हैं जबकि आपके अकाउंट में एक भी पैसा न हो तब भी ।

बीमा और ओवरड्राफ्ट ( Overdraft Facility )-

इस अकाउंट के साथ 2 लाख रुपये का ऐक्सिडेंटल डेथ कवर इंश्योरेंस और 5,000 रुपये की ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी भी मिलती है, जो बेसिक सेविंग्स अकाउंट में नहीं मिलती है। यानि आपके अकाउंट में 0 पैसा होने पर भी इस खाते के होने पर आप overdraft facility के जरिए 5,000 रुपए तक निकाल सकते हैं। लेकिन इस फैसिलिटी के लिए आपको बैंक की एक बात माननी होती है । इसके लिए शर्त है कि आपका जनधन अकाउंट ( PMJDY ) आधार कार्ड ( aadhar card ) से भी लिंक होना चाहिए।

IRDAI का बड़ा फैसला, ‘Temporary-Hospitals’ वालों को भी क्लेम देंगी Insurance Companies

6 महीने तक पैसा रखना है जरूरी- आप ओवरड्राफ्ट फैसलिटी ( Overdraft facility ) इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन सिर्फ तब जबकि आपका अकाउंट कम से कम 6 महीने पुराना हो और इन 6 महीनों में अकाउंट में पैसे रहे हो और आपने टाइम-टाइम पर ट्रांजेक्शन्स किये हो।

जन धन अकाउंट ( Jan Dhan Account ) खुलवाने के लिए आपको किसी भी तरह के एक्स्ट्रा डॉक्यूमेंट नहीं चाहिए होते हैं आप अपने बेसिक डॉक्यूमेंच बैंक में ले जाकर ये खाता खुलवा सकते हैं। कोरोना काल में ये खाता इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि सरकार द्वारा दी जाने वाली सारी सुविधाएं इसी अकाउंट में आती हैं।

Home / Business / Finance / बड़े काम का है Jan Dhan Account, जीरो बैलेंस पर भी निकाल सकते हैं 5000 रुपए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो