बंद LIC Policy कम पैसे के साथ फिर से कर सकते हैं चालू , जानिए पूरा तरीका

  • LIC ने पॉलिसीधारकों को अपनी ऐसी पॉलिसियों को फिर चालू करने का अवसर दिया है
  • इसके लिए LIC सात जनवरी से छह मार्च तक विशेष अभियान चला रहा है
 

By: Vivhav Shukla

Published: 08 Jan 2021, 07:43 PM IST

नई दिल्ली। अगर आपकी LIC पॉलिसी समय पर प्रीमियम न भरने के कारण बंद हो चुकी है तो आपके लिए बड़ी राहत भरी खबर है। दरअसल, कोरोना महामारी को देखते हुए जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने पॉलिसीधारकों को ऑफर दिया है कि वे अपनी बंद पॉलिसियों को फिर से चालू कर सकते हैं। LIC ने 7 जनवरी से 6 मार्च तक इसके लिए विशेष अभियान भी शुरू किया गया है।

LIC की ये पॉलिसी बच्चों की पढ़ाई में आएगी काम, 150 रुपए की बचत से पाएं 19 लाख

एलआईसी इस योजना में पॉलिसी धारक की पात्रता के मुताबिक स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों पर कुछ रियायत भी दे रहा है। हालांकि ये रियायत अभियान अवधि के दौरान ही मिलेगी। इसके अलावा कुछ शर्तों के साथ बीच में बंद हो चुकी पॉलिसियों को फिर से चालू कर सकते हैं

मिली जानकारी के मुताबिक LIC ने अपने 1,526 कार्यालयों को ऐसी पॉलिसियों को फिर चालू करने के लिए कहा है। सबसे अच्छी बात इसके लिए किसी भी तरह का स्पेशल मेडिकल टेस्ट कराने की जरूरत नहीं है।

IDFC का कस्टमर्स को तोहफा, सेविंग्स अकाउंट पर मिलेगा 1 प्रतिशत ज्यादा ब्याज

एलआईसी का कहना है कि विशेष पुनरुद्धार अभियान के तहत कुछ नियम और शर्तों के साथ बंद हो चुके पॉलिसियों को भुगतान नहीं किए जाने की तारीख से पांच साल के भीतर फिर चालू करने की अनुमति दी जाएगी। इन पॉलिसियों को सिर्फ अच्छे स्वास्थ्य की घोषणा और कोरोना से जुड़े सवालों के आधार पर शुरू कर सकते हैं।

NPS : म्यूचुअल फंड से ज्यादा मिलेगा रिटर्न, महज 5 साल में बन सकते हैं लखपति

बता दें एलआईसी इन पॉलिसियों को शुरू करने पर लेट फाइन यानी विलंब शुल्क पर 20 फीसदी या 2,000 रुपये की छूट भी दे रही है। जबकि एक लाख से तीन लाख रुपये के सालाना प्रीमियम वाले पॉलिसियों पर 25% से अधिक की छूट मिलने वाली है।

Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned