scriptMajhi Kanya Bhagyashree Scheme eligibility know how to apply | Majhi Kanya Bhagyashree Scheme: इस योजना में परिवार को मिलते हैं 50 हजार रुपये, ऐसे करें आवेदन | Patrika News

Majhi Kanya Bhagyashree Scheme: इस योजना में परिवार को मिलते हैं 50 हजार रुपये, ऐसे करें आवेदन

-Majhi Kanya Bhagyashree Scheme 2020: लड़कियों के अनुपात में सुधार लाने और उनकी शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से माझी कन्या भाग्यश्री योजना की शुरुआत की गई।
-महाराष्ट्र सरकार ने ( Maharashtra Govt Schemes ) 1 अप्रैल 2016 को इस योजना को लॉन्च किया था।
-इस योजना के तहत बेटी के जन्म पर परिवार को आर्थिक सहायता दी जाती है।
-इस योजना का लाभ उठाने के लिए राज्य का मूल निवासी होना जरूरी है।

नई दिल्ली

Published: August 28, 2020 03:23:38 pm

नई दिल्ली।
Majhi Kanya Bhagyashree Scheme 2020: लड़कियों के अनुपात में सुधार लाने और उनकी शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से माझी कन्या भाग्यश्री योजना की शुरुआत की गई। महाराष्ट्र सरकार ने ( Maharashtra Govt Schemes ) 1 अप्रैल 2016 को इस योजना को लॉन्च किया था। इस योजना के तहत बेटी के जन्म पर परिवार को आर्थिक सहायता दी जाती है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए राज्य का मूल निवासी होना जरूरी है।

Majhi Kanya Bhagyashree Scheme eligibility know how to apply
Majhi Kanya Bhagyashree Scheme: इस योजना में परिवार को मिलते हैं 50 हजार रुपये, ऐसे करें आवेदन

अगर माता या पिता एक लड़की के जन्म होने के एक वर्ष के अंदर नसबंदी ( Family Planning ) करवाते हैं, तो सरकार उन्हें 50 हजार रुपये की सहायता राशि उपलब्ध कराएगी। यह राशि बेटी के नाम बैंक जमा की जाएगी। वहीं, दूसरी लड़की पैदा होने के बाद नसबंदी करने पर दोनों लड़कियों के नाम 25000-25000 रुपये बैंक में जमा किए जाएंगे।

COVID-19 स्पेशल बीमा की बढ़ी डिमांड, एक महीने से भी कम समय में 15 लाख से ज्यादा लोगों ने ली पॉलिसीज

किसे मिलेगा फायदा
इस योजना का लाभ उठाने के लिए परिवार की वार्षिक आय 7.5 लाख रूपये होनी चाहिए। इसके लिए एक बेटी के जन्म के बाद 1 वर्ष के भीतर या दूसरी बेटी के जन्म के 6 महीने के भीतर नसबंदी करानी अनिवार्य है। वहीं, माता या पिता महाराष्ट्र निवासी होने चाहिए। लड़की की उम्र 6 साल और 12 साल पूरा होने पर बैंक में जमा धनराशि का ब्याज ही निकाला जा सकता है। लड़की की उम्र 18 साल पूरा होने बाद मूलधन और ब्याज दोनों ही निकाला जा सकता है।

माझी कन्या भाग्यश्री योजना के लाभ? ( benefits of Majhi Kanya Bhagyashree Scheme )
इस योजना का लाभ एक परिवार की दो बेटियों को मिलेगा। इसके लिए लड़की के मां के नाम पर नेशनल बैंक में जॉइंट अकाउंट खोला जाएगा। खाते के साथ ही दोनों को इसके तहत एक लाख रूपये का दुर्घटना बीमा और 5000 रूपये का ओवर ड्राफ्ट की सुविधा भी मिलेगी। इस राशि का उपयोग केवल लड़की की शिक्षा के लिए किया जा सकता है।

कैसे करें आवेदन? ( Apply For Majhi Kanya Bhagyashree Scheme )
इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आप महाराष्ट्र शासन विभाग की Official Website पर जाकर माझी कन्या भाग्यश्री योजना का Application Form डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें आपको सभी जानकारी उपलब्ध करानी होगी। इसके बाद इसे नजदीकी महिला और बाल विकास के कार्यालय में जाकर जमा करना होगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Maharashtra : फ्लोर टेस्ट से गायब क्यों रहे MVA के 11 MLAs, कारण जानकर Congress की उड़ी नींदCBSE Board Result 2022: सीबीएसई 10वीं-12वीं का परिणाम कब करेगा जारी, cbseresults.nic.in पर देखें लेटेस्ट अपडेटफिर गोलीबारी से दहला अमेरिका: फ्रीडम डे परेड में फायरिंग से 6 लोगों की मौत, 57 घायलबुजुर्ग महिला से कैफे में मिले राहुल गांधी, कांग्रेस ने बताया बिना स्क्रिप्ट का शुद्ध प्रेमभूंकप के झटकों से थर्राया अंडमान निकोबार, रिक्टर स्कैल पर 5 मापी गई तीव्रताEknath Shinde Property: मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से 12 गुना ज्यादा अमीर हैं शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, जानें किसके पास कितनी संपत्तिपश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के आवास में घुसने वाले शख्स ने परिसर को समझ लिया था कोलकाता पुलिस का मुख्यालयसिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद कार में पिस्तौल लहराते हुए जश्न मनाते दिखे हत्यारे, वायरल हुआ वीडियो
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.