scriptMinistry Report: UPI Transaction Quality में Paytm ने SBI, HDFC और Yes Bank को पीछे छोड़ा | Paytm is better than SBI, HDFC and Yes Bank in UPI Transaction | Patrika News

Ministry Report: UPI Transaction Quality में Paytm ने SBI, HDFC और Yes Bank को पीछे छोड़ा

Published: Mar 11, 2020 04:50:17 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की एक रिपोर्ट में हुआ खुलासा
रिपोर्ट के अनुसार पीपीबीएल में 0.02 फीसदी की सबसे कम तकनीकी गिरावट दर्ज

Paytm is better than SBI, HDFC and Yes Bank in UPI Transaction

Paytm is better than SBI, HDFC and Yes Bank in UPI Transaction

नई दिल्ली। इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड यूपीआई ट्रांजेक्शन के मामने में एक्सिस बैंक, यस बैंक, एचडीएफसी बैंक और भारतीय स्टेट बैंक से भी आगे है। वास्तव में पेटीएम में ट्रांजेक्शन के दौरान तकनीती खराबी बाकी प्लेटफॉर्म के मुकाबले काफी कम देखी गई है। मंत्रालय ने अपनी रिपोर्ट का आधार जनवरी महीने में हुए ट्रांजेक्शन को बनाया है।

यह भी पढ़ेंः- पेट्रोल और डीजल के दाम में 31 पैसे प्रति लीटर तक की कटौती, क्रूड ऑयल हुआ महंगा

बाकी प्लेटफॉर्म के मुकाबले पेटीएम का स्कोरबोर्ड बेहतर
मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार जनवरी 2020 का स्कोरकार्ड बाकी प्लेटफॉर्म के मुकाबले पेटीएम का बेहतर है। पेटीएम में 0.02 फीसदी की सबसे कम तकनीकी गिरावट देखी गई, दूसरे बैंकिंग प्लेटफॉर्म में एक फीसदी तक तकनीकी खराबी दर्ज की गई। यहां पर तकनीकी गिरावट का मतलब यह है कि किसी भी तकनीकी खामी के कारण कितने यूपीआई लेनदेन विफल रहते हैं। पेटीएम पेमेंट्स बैंक के अनुसार उन्होने टेक्नोलॉजी इंफ्रस्ट्रक्चर पर काफी काम किया है, जिसकी वजह से तकनीकी खराबी या बाकी दिक्कतों का सामना देश के आम लोगों को नहीं करना पड़ता है।

यह भी पढ़ेंः- पांच दिन में Yes Bank के Crisis को दूर करने का दावा, नहीं होगा SBI-Yes Bank Merger

जनवरी में करीब 17 करोड़ यूपीआई ट्रांजेक्शन
पेटीएम पेमेंट्स बैंक के एमडी एवं सीईओ सतीश गुप्ता के अनुसार पीपीबीएल ने एसबीआई, एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक सहित कई प्रमुख बैंकों के मुकाबले जनवरी के महीने में 16.9 करोड़ यूपीआई ट्रांजेक्शन किए हैं। उनके अनुसार विभिन्न बैंक यूपीआई ट्रांजेक्शन को ज्यादातर थर्ड पार्टी ऐप से ऑपरेट करते हैं, वहीं पीपीबीएल देश इकलौता ऐसा बैंक है जिन्होंने इसके लिए खुद का सिस्टम तैयार किया है और उसी के तहत यूपीआई ट्रांजेक्शन की सुविधा मुहैया करा रहा है। आंकड़ों के अनुसार पीपीबीएल के पास खुद के प्लेटफॉर्म पर 10 करोड़ से अधिक यूपीआई हैंडल हैं। वहीं ऑफलाइन रिटेल स्टोर्स पर भी यूपीआई भुगतान के मामले में तेजी दिखा रहा है। वहीं प्लेटफॉर्म पर 3 करोड़ वॉलेट, 22 करोड़ सेव्ड कार्ड और 5.5 करोड़ बैंक खाते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो