script

पेट्रोल और डीजल के दाम में 31 पैसे प्रति लीटर तक की कटौती, क्रूड ऑयल हुआ महंगा

Published: Mar 10, 2020 09:33:09 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

पेट्रोल के दाम में 30 पैसे से लेकर 31 पैसे प्रति लीटर तक की कटौती
डीजल की कीमत में 25 पैसे से लेकर 27 पैसे प्रति लीटर तक की कटौती
क्रूड ऑयल के दाम में 6 फीसदी तक देखने को मिल रहा है इजाफा

Petrol Price

पेट्रोलियम कम्पनियों का तेल निकाल रहा चुनाव, पांच महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंचा क्रूड ऑयल

नई दिल्ली। आज पेट्रोल और डीजल के दाम में कटौती देखने को मिली है। आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में पेट्रोल के दाम में 30 पैसे से लेकर 31 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली है। वहीं डीजल की कीमत में 25 पैसे प्रति लीटर से लेकर 27 पैसे प्रति लीटर तक कटौती हुई है। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमत में और कटौती देखने को मिल सकती है। वहीं दूसरी ओर इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल के दाम में आज हल्का सा इजाफा देखने को मिला है। सोमवार के मुकाबले क्रूड ऑयल की कीमत में 6 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है। आपको बता दें कि सोमवार को भारत में क्रूड ऑयल पानी की पैक्ड बोतल से भी ज्यादा सस्ता हो गया था। आपको बताते है कि होली के दिन आपको आपको आज पेट्रोल और डीजल के कितने दाम चुकाने होंगे…

यह भी पढ़ेंः- Russian-Saudi Tension: 25 फीसदी टूटे कच्चे तेल के दाम, पांच साल के निचले स्तर पहुंचे

पेट्रोल की कीमत में कटौती
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में पेट्रोल की कीमत में 30 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली है। जिसके बाद देश के चारों महानगरों नई दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल के दाम क्रमश: 70.29, 72.98 और 75.99 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। जबकि चेन्नई में पेट्रोल की कीमत में 31 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली है, जिसके बाद यहां पर दाम 73.02 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। आपको बता दें कि सोमवार को पेट्रोल की कीमत में 23 पैसे प्रति लीटर से लेकर 25 पैसे प्रति लीटर तक की कटौती देखने को मिली थी।

यह भी पढ़ेंः- पानी से भी सस्ता हुआ कच्चा तेल, कीमत @14 Rs/litre

डीजल भी हुआ सस्ता
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में डीजल की कीमत में 25 पैसे से लेकर 27 पैसे प्रति लीटर की तक की कटौती देखने को मिली थी, जिसके बाद देश की राजधानी दिल्ली और कोलकाता में डीजल के दाम क्रमश: 63.01 और 65.34 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। जबकि मुंबई और चेन्नई में डीजल के दाम में 27 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली थी, जिसके बाद दोनों महानगरों में डीजल के दाम क्रमश: 65.97 और 66.48 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। जबकि सोमवार को डीजल के दाम में 25 से 26 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली थी।

यह भी पढ़ेंः- पांच दिन में Yes Bank के Crisis को दूर करने का दावा, नहीं होगा SBI-Yes Bank Merger

क्रूड ऑयल के दाम में इजाफा
वहीं दूसरी ओर इंटरनेशनल मार्केट में मंगलवार को क्रूड ऑयल के दाम में इजाफा देखने को मिल रहा है। पहले बात ब्रेंट क्रूड ऑयल की करें तो सोमवार की कीमतों के मुकाबले मंगलवार को 6.32 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा रहा है। जिसके बाद ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम 36.53 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहे हैं। वहीं दूसरी ओर अमरीकी ऑयल डब्ल्यूटीआई क्रूड 5.36 फीसदी इजाफे के साथ 32.80 डॉलर प्रति बैरल के साथ कारोबार कर रहा है। सोमवार को क्रूड ऑयल के दाम में 30 फीसदी से ज्यादा की कटौती देखने को मिली थी। वहीं भारतीय वायदा बाजार में क्रूड ऑयल के दाम एक लीटर पानी के बोतल मुकाबले सस्ता हो गया था।

ट्रेंडिंग वीडियो