scriptRecurring Deposit : हर महीने 1000 रुपए की बचत से लाखों बनाने का मौका, निवेश के लिए है बेस्ट | Recurring Deposit:Best Scheme For Small Monthly Investment for Returns | Patrika News

Recurring Deposit : हर महीने 1000 रुपए की बचत से लाखों बनाने का मौका, निवेश के लिए है बेस्ट

Published: Sep 21, 2020 10:27:08 am

Submitted by:

Soma Roy

RD : आप बैंक या पोस्ट ऑफिस कहीं भी खुलवा सकते हैं, इसकी मैच्योरिटी पांच साल की होती है
इसमें हर महीने न्यूनतम 100 रुपए जमा किए जा सकते हैं, ये अकाउंट सिंगल और ज्वाइंट दोनों में खुलवा सकते हैं

invest1.jpg

Recurring Deposit

नई दिल्ली। ज्यादातर मध्यम वर्गीय परिवार अपने भविष्य के लिए शुरुआत से पूंजी जमा करने लगता है। अगर आप भी ऐसा ही प्लान कर रहे हैं, लेकिन समझ नहीं आ रहा है कि निवेश कहां करें तो आपके लिए आरडी (Recurring Deposit) बेहतर विकल्प है। इसमें छोटे से निवेश से बड़ा अमाउंट बनाया जा सकता है। इसके लिए महज आपको हर महीने 1000 रुपए तक जमा करना होगा। इस स्कीम की अच्छी बात यह है कि आप चाहे तो एक साथ कई आरडी अकाउंट चला सकते हैं। इससे आपका पैसा दोगुनी तेजी से बढ़ेगा।
क्या है RD
रिकरिंग डिपॉजिट एक विशेष प्रकार की सावधि जमा यानी एफडी है। इसमें नियमित आय वाले लोग हर महीने एक तय रकम जमा करते हैं जिस पर उन्हें ब्याज मिलता है। आरडी में आप 100 रुपये महीना भी न्यूनतम जमा कर सकते हैं। आप चाहे तो 1000 रुपए या अधिक भी निवेश कर सकते हैं। इसकी मेच्योरिटी अवधि 5 साल की है होती है। आप चाहे तो इसे आगे भी बढ़ा सकते हैं। इसमें सिंगल और ज्वॉइंट अकाउंट की सुविधा मिलती है। आरडी आप पोस्ट ऑफिस या बैंक कहीं भी खुलवा सकते हैं। डाकघर में इसे अगर आप 1 से 3 साल के लिए रखते हैं तो आपको 5.8 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। वहीं इससे ज्यादा अवधि पर आपको 6.7 प्रतिशत ब्याज मिलेगा। इसी तरह बैंकों में ब्याज दर अलग-अलग है।
दो तरह की आरडी
आरडी दो तरह की होती हैं। पहला रेग्युलर रेकरिंग डिपॉजिट और दूसरा फ्लेक्सी रेकरिंग डिपॉजिट। रेग्युलर वाले में आपको एक अवधि और एक रकम तय करनी होगी। उदाहरण के तौर पर आप अगले 10 साल तक हर महीने अपने RD खाते में 1000 रुपए जमा करेंगे तो आपको इतनी अवधि तक इतनी ही रकम चुकानी होगी। आप इसमें बदलाव नहीं कर सकते हैं। जबकि फ्लेक्सी रेकरिंग में पको एक निश्चित समय तो तय करना होगा, लेकिन उसमें जमा होने वाली रकम को आप घटा-बढ़ा सकते हैं।
फायदे का सौदा
आरडी में अगर आप हर महीने 1000 रुपए जमा करते हैं तो इस तरह आप हर साल 12 हजार रुपए जोड़ते हैं। अगर आपने ये स्कीम पांच साल के लिए ली है तो आप कुल 60 हजार रुपए जमा करेंगे। अब इस पर 6.7 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिलेगा तो आपको अच्छा अमाउंट मिलेगा। निवेश के लिहाज से ये स्कीम सुरक्षित मानी जाती है। अच्छी बात यह है कि इसमें आपके पॉकेट पर एकदम से ज्यादा भार नहीं पड़ेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो