script

SBI ने घटाई एटीएम से कैश निकालने की सीमा, अब एक दिन में निकाल पाएंगे इतने ही रुपए

locationनई दिल्लीPublished: Oct 02, 2018 08:53:57 am

Submitted by:

manish ranjan

देश के सबसे बड़े बैंक यानी एसबीआइ ने एटीएम से कैश निकालने की सीमा में बड़ी कटौती करने का फैसला किया है।

SBI

sbi ने किया बड़ा बदलाव, अब एटीएम से एक दिन में इतना ही निकाल पाएंगे कैश

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े बैंक यानी एसबीआइ ने एटीएम से कैश निकालने की सीमा में बड़ी कटौती करने का फैसला किया है। जिससे ग्राहकों की परेशानी बढ़ सकती है। जी हां अगर आप एसबीआइ के ग्राहक हैं तो 31 अक्टूबर से एक दिन में आप ज्यादा से ज्यादा 20 हजार रुपए ही कैश एटीएम से निकाल सकेंगे। अभी तक यह सीमा 40 हजार रुपए थी।

एसबीआइ ने इसलिए उठाया ये कदम
एसबीआइ ने ये कदम देश में एटीएम ट्रांजैक्शन में बढ़ती धोखाधड़ी की शिकायतों को देखते हुए उठाया है। एसबीआइ के इस कदम को उठाने के पीछे का एक बड़ा कारण देश में डिजिटल-कैशलैश ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देना है। क्योंकि सरकार द्वारा डिजिटल ट्रांजैक्शन पर जोर दिए जाने के बाद भी कैश की मांग कम नहीं हुई है। एसबीआइ ने क्लासिक और मेस्ट्रो प्लैटफॉर्म पर जारी डेबिट कार्ड से कैश सीमा को कम कर दिया है। यह फैसला फेस्टिवल सीजन से ठीक पहले लिया गया है जिससे बैंक के ग्राहकों की परेशानी बढ़ सकती है।

ज्यादा कैश निकालने के लिए करना होगा ये काम
एसबीआइ ने अपने ब्रान्चों को आदेश जारी कर दिया है कि ग्राहकों को 31 अक्टूबर से एक दिन में एटीएम से सिर्फ 20 हजार रुपए निकाल की ही अनुमति हैं। अगर कोई ग्राहक 20 हजार रुपए से अधिक कैश निकालना चाह रहा हैं तो उसे ऊंचे वैरिएंट वाला कार्ड लेना होगा। बता दें कि ऐसे कार्ड उन ग्राहकों को जारी किए जाते हैं, जो अपने बैंक में ज्यादा मिनिमम बैलेंस बनाए रखते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो