scriptSBI लेकर आया नई सुविधा, अब घर बैठे जमा करें बैंक में पैसा | sbi give door step facility for our customers | Patrika News

SBI लेकर आया नई सुविधा, अब घर बैठे जमा करें बैंक में पैसा

Published: Apr 23, 2019 12:54:12 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

SBI अपने ग्राहकों के लिए नई सुविधा लेकर आया है
इस सुविधा का नाम डोर स्टेप सुविधा है
इसमें ग्राहकों को घर बैठे पैसा जमा करने की सुविधा मिलेगी

bank counter

SBI लेकर आया नई सुविधा, अब घर बैठे जमा करें बैंक में पैसा

नई दिल्ली। देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक अपने ग्राहकों के लिए नई-नई सुविधा लेकर आता रहता है। बैंक अपने ग्राहकों का खास ध्यान रखने और उनको लुभाने के लिए उनको खास ऑफर देता रहता है। बैंक ने हाल में स्पेशल कस्टमर्स के लिए डोर-स्टेप बैंकिंग सुविधा लॉन्च की है। इस सुविधा में ग्राहक अपने घर बैठे ही रुपए जमा कर सकता है। इस सुविधा में आपको पैसे जमा करने के लिए कहीं भी जाने की जरूरत नहीं होगी और इसके लिए आपको कोई भी एक्सट्रा पैसे नहीं देने होंगे।


rbi ने जारी किए निर्देश

आरबीआई ने निर्देश जारी करते हुए कहा कि ये सुविधा एसबीआई के ग्राहकों के लिए जारी की गई है और इसको 70 साल की उम्र से अधिक सीनियर सीटिजन कस्टमर्स को ध्यान में रखकर लागू किया गया है। सीनियर सीटिजन कस्टमर्स को बैंक तक अपने पैसा जमा करने आने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसी कारण इस योजना को लागू किया गया है।


ये भी पढ़ें: शुरू करें टिश्यू पेपर का बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई


सीनियर सीटिजन के लिए लागू की योजना

इस खास सुविधा के तहत आपको कैश पिकअप और डिलिवरी सहित कई सुविधाएं मिलेंगी। इसके अलावा बैंकों ने दिव्यांग कस्टमर्स और इनफर्म कस्टमर्स को ध्यान में रखकर डोर-स्टेप बैंकिंग सर्विस योजना की शुरुआत की है। इस योजना में आपको कई तरह की अन्य सुविधाएं भी घर तक मिलेगीं।


घर बैठे मिलेंगी ये सुविधाएं

आपको बता दें कि डोर-स्टेप बैंकिंग सर्विस के तहत ग्राहकों को 6 सुविधाएं मिलेंगी। इसमें कैश पिकअप और डिलिवरी की सुविधा सबसे खास है। इसके अलावा बैंक ग्राहकों को चेकबुक मांग पर्ची पिकअप, ड्राफ्ट की डिलिवरी और टर्म डिपॉजिट की सलाह, लाइफ सर्टिफिकेट पिकअप, इनकम टैक्स उद्देश्य के लिए फॉर्म 15H पिकअप जैसी अन्य़ सुविधाएं भी देगा। बैंक की इस सुविधा से ज्यादा उम्र वाले लोगों को काफी फायदा मिलेगा। इसके अलावा जिन लोगों को किसी भी तरह की समस्या है तो वह भी बैंक में जाकर इन सुविधाओं का फायदा उठा सकते हैं।


इन लोगों को मिलेगा फायदा

इस सर्विस का फायदा लेने वालों को कुछ शर्तों को पूरा करना होगा तब ही ग्राहक इसका फायदा उठा सकते हैं। डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस का फायदा केवाईसी अनुरूप खाताधारकों को ही मिलेगा। इसके अलावा उन लोगों के पास बैंक के साथ रजिस्टर्ड एक वैध मोबाइल नंबर भी होना चाहिए।


इन शर्तों को करना होगा पूरा

इसके अलावा ग्राहकों के पास बैंक के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना चाहिए और जो एसबीआई ( SBI ) की होम ब्रांच से 5 किलोमीटर के दायरे में रहते हैं।


इन लोगों को नहीं मिलेगा इस सुविधा का लाभ

बैंक की ये खास सुविधा ज्वाइंट अकाउंट वालों को नहीं मिलेगी। इसके अलावा छोटे बच्चों के खाते पर भी ये सुविधा नहीं मिलेगी। ये सुविधा सिर्फ सीनियर सिटीजन वालों को ही मिलेगी।


देनी होगी इतनी फीस

अगर ग्राहक किसी भी तरह के फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन करते हैं तो उनको 100 रुपए प्रति ट्रांजैक्शन देने होंगे। वहीं अगर आप नॉन फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन करते हैं तो उसके लिए आपको 60 रुपए फीस देनी होगी।


दिव्यांग ग्राहकों को देना होगा सर्टिफिकेट

इस सुविधा से जुड़ी जानकारी के लिए बेवसाइट https://www.sbi.co.in/portal/web/services/doorstep-banking-services पर क्लिक करें और सभी जानकारी प्राप्त करें। इसके अलावा दिव्यांग ग्राहकों को इसके लिए मेडिकल सर्टिफिकेट भी देना होगा।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो