scriptSovereign Gold Bond की मार्केट में एंट्री, 15 मई तक खरीद सकते हैं सस्ता सोना | Sovereign Gold Bond sale starts from today will continue till 15th may | Patrika News
फाइनेंस

Sovereign Gold Bond की मार्केट में एंट्री, 15 मई तक खरीद सकते हैं सस्ता सोना

sovereign gold bonds लेकर आई सरकार
15 तारीख तक खरीद सकते हैं सरकारी सोना
सुरक्षित निवेस हो सोना

May 11, 2020 / 07:12 pm

Pragati Bajpai

sovereign Gold Bonds

sovereign Gold Bonds

नई दिल्ली: कोरोना की वजह से इस वक्त सोने में निवेश ( gold investment ) करने वालों का गोल्डन पीरियड है क्योंकि भले ही बाकी चीजें धराशाई हो रही हो लेकिन सोना हर दिन लगातार नई उंचाइयां छू रहा है। इसी साल सोने की कीमतों में 6600 रुपए का इजाफा हो चुका है । इस साल सोने में अबतक निवेशकों को 15 फीसदी रिटर्न मिल चुका है। एक्सपर्ट सोने के लिए आगे भी गोल्डेन पीरियड जारी रहने की बात कह रहे हैं, कहा तो यहां तक जा रहा है कि अगले 2 साल में सोना 25 फीसदी तक का रिटर्न दे सकता है । ऐसे माहौल में सरकार एक बार फिर Sovereign Gold Bonds scheme सब्सक्रिप्शन लेकर आई है। आज से शुरू हुई सरकारी सोने की ये खरीदारी 15 मई तक चलेगी तो अगर आपको भी सोने में निवेश करना है तो आप भी Sovereign Gold Bonds में निवेश कर सकते हैं।

सरकारी स्कीम के तहत खरीद सकते हैं सोना –

सरकार की ओर से वित्त वर्ष 2021 में सॉवरेन गोल्ड बांड (Sovereign Gold Bonds) की दूसरी सीरीज सोमवार से शुरू हो रही है। जो 15 मई तक सब्सक्रिप्शन के लिए खुली रहेगी। सरकारी होल्ड बांड आपको बेहद सस्ती कीमत में मिल सकते हैं। आरबीआई ने गोल्ड बॉन्ड ( govt gold bond ) की इश्यू प्राइस ₹4,590 प्रति ग्राम तय की है और ऑनलाइन अप्लाई करने वालों को पेमेंट करने पर प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट मिलेगी। छूट के साथ बॉन्ड का इश्यू प्राइस 4,540 रुपये प्रति ग्राम होगा।

एक ग्राम तक खरीद सकते हैं सोना- 11 मई को आने वाली गोल्ड बॉन्ड की दूसरी किस्त में निवेश करने वाला व्यक्ति अधिकतम 500 ग्राम सोने के बॉन्ड खरीद सकता है। वहीं इस स्कीम के तहत आप कम से कम एक ग्राम तक निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम की सबसे खास बात ये है कि इसमें निवेश करने पर आप टैक्स बचा सकते हैं। स्कीम के तहत निवेश पर 2.5 % सालाना ब्याज मिलेगा।

Home / Business / Finance / Sovereign Gold Bond की मार्केट में एंट्री, 15 मई तक खरीद सकते हैं सस्ता सोना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो