scriptसुकन्या समृद्धि योजना के नियमों में हुआ बदलाव, जानें कितना निवेश करने पर मिलेंगे 50 लाख रुपए | Sukanya Samriddhi Scheme rules changed know how to earn Rs 50 Lakh | Patrika News

सुकन्या समृद्धि योजना के नियमों में हुआ बदलाव, जानें कितना निवेश करने पर मिलेंगे 50 लाख रुपए

locationनई दिल्लीPublished: Mar 19, 2020 12:13:15 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

10 साल से कम उम्र की बेटी के माता-पिता इस योजना में निवेश कर सकते हैं । Sukanya Samriddhi Scheme में निवेश कर आप टैक्स में छूट भी पा सकते हैं।लेकिन अब इस योजना के कुछ नियमों में बदलाव हुआ है।

sukanya samaridhhi yojna

sukanya samaridhhi yojna

नई दिल्ली: हर इंसान को अपने बच्चों के भविष्य की चिंता होती है और उसे सुरक्षित करने के लिए लोग बहुत पहले से योजना बनाने लगते हैं। खासतौर पर अगर बात बेटियों की हो तो उनके पैदा होने के साथ ही लोगों को उनकी शादी की चिंता होने लगती है। सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Scheme) बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करने वाली ऐसी ही योजना है । अपनी लॉन्चिंग के बाद से ही ये योजना बेहद पॉपुलर है। 10 साल से कम उम्र की बेटी के माता-पिता इस योजना में निवेश कर सकते हैं । Sukanya Samriddhi Scheme में निवेश कर आप टैक्स में छूट भी पा सकते हैं।

इस योजना की पॉपुलैरिटी का सबसे बड़ा कारण इसका निवेश अमाउंट है । Sukanya Samriddhi Scheme में आप 250 रुपए से लेकर 1.5 लाख रुपए तक निवेश कर सकते हैं । इस योजना के तहत अगर आप 15 साल तक 1.50 लाख रुपए सालाना जमा करते हैं तो आपकी बेटी के खाते में जमा रकम पर 8.7 प्रतिशत के हिसाब से मिले ब्याज को मिलाकर कुल 45-50 लाख रुपए के लगभग जमा हो जाएंगे। लेकिन अब इस योजना को लेकर बड़ी खबर आ रही है कि इस योजना के नियमों में बदलाव हुआ है।

sukanya-bene.png

बदल गए हैं नियम-

अगर आप 15 साल तक लगातार इस अकाउंट में 1.5 लाख रुपए निवेश करते हैं तो आपकी बच्ची के 21 साल के होने पर 8.7 फीसदी की रेट से ब्याज मिलने पर ये मैच्योरिटी अमाउंट 73 लाख रूप तक होगा। ( इसके लिए आपको कम से कम बच्ची के 3 साल के होने पर ही निवेश की शुरूआत करनी होगी । )

ये अकाउंट आप बैंक या पोस्ट ऑफिस किसी भी जगह खुलवा सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो