scriptSwamitva Scheme : अब गांव के मकान पर बैंक से मिल जाएगा बिना रुकावट के कर्ज | Swamitva Scheme Now bank will get loan on village house without hurdle | Patrika News
कारोबार

Swamitva Scheme : अब गांव के मकान पर बैंक से मिल जाएगा बिना रुकावट के कर्ज

PM Modi ने 24 अप्रैल को पंचायत राज दिवस के अवसर पर Swamitva Scheme की शुरुआत की थी
ग्राम पंचायतों के दायरे में आने वाली Residential Properties का मालिकाना हक देने की योजना में आई तेजी

नई दिल्लीAug 09, 2020 / 06:51 pm

Saurabh Sharma

Swamitva Scheme Now bank will get loan on village house without hurdle

Swamitva Scheme Now bank will get loan on village house without hurdle

नई दिल्ली। गांवों के मकानों पर आपको बैंक कर्ज ( Bank Loan ) आसानी से मिल सकेगा। वास्तव में पंचायत राज दिवस ( Panchayat Raj Day 2020 ) के अवसर पर लांच की गई प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना ( PM Swamitva Scheme ) के तहत रेजिडेंशियल प्रोपर्टीज ( Residential Properties ) का मालिकाना हक देने की योजना में काफी तेजी देखने को मिली है। कई राज्यों के गांवों के घरों का डिजिटल सर्वे भी शुरू हो गया है। ऐसे में अब गांवों में रहने वालों के लिए बड़ी राहत की खबर है।

यह भी पढ़ेंः- Ril-Future Deal : किशोर बियानी के निजी कर्ज की वजह से फंसा है पूरा मामला

कब लांच हुई थी स्वामित्व योजना
देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 अप्रैल को स्वामित्व योजना की लांचिंग की थी। पीएम ने उस दिन देश के सरपंचों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की थी। जिसमें उन्होंने गांवों के डिजिटल सर्वे और मैपिंग की बात कही थी। पीएम द्वारा कहा गया था कि ड्रोन की मदद से गावों का डिजिटल मैप होगा। जिससे गांवों के लोगों को काफी फायदा होगा।

यह भी पढ़ेंः- Kotak और Axis Bank का Cox And Kings पर 1200 रुपए की धोखाधड़ी का आरोप

जारी होंगे संपत्ति कार्ड
पीएम मोदी के अनुसार रूरल इंडिया का डिजिटल मैप तैयार बनने के बाद रेसिडेंशियल प्रॉपर्टी के मालिकों को स्टेट गवर्नमेंट की ओर से संपत्ति कार्ड जारी किया जाएगा। जिसके आधार पर लोग बैंक से कर्ज भी उठा सकेंगे। साथ ही यह प्रोपर्टी टैक्स के दायरे में आ जाएगी। जिसका काफी विरोध भी किया जा रहा है। वैसे इस योजना की शुरूआत यूपी, महाराष्ट्र, कर्नाटक हरियाणा, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में प्रारंभिक तौर पर शुरू की जा चुकी है।

Home / Business / Swamitva Scheme : अब गांव के मकान पर बैंक से मिल जाएगा बिना रुकावट के कर्ज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो