Union Budget 2021 : जानें कब और कितने बजे शुरू होगी निर्मला सीतारमण की परीक्षा?

  • एक फरवरी 2020 को देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी बजट
  • सुबह 11 बजे सीतारमण संसद में शुरू करेंगी मोदी सरकार का 8वां बजट भाषण
  • एग्रीकल्चर और हेल्थ सेक्टर में देखने को मिल सकते हैं बड़े ऐलान

By: Saurabh Sharma

Updated: 31 Jan 2021, 04:30 PM IST

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को संसद में तीसरी बार केंद्रीय बजट 2021पेश करेंगी। यह देश का पहला पोस्ट-कोरोना वायरस महामारी बजट है। सभी की निगाहें केंद्र पर हैं कि इस बार केंद्र सरकार इकोनॉमी को बूस्ट करने के लिए किस तरह के कदम उठाती है।

सुबह 11 बजे शुरू होगा बजट भाषण
वित्त मंत्री सुबह 11 बजे लोकसभा में अपना बजट भाषण शुरू करेंगी। बजट लोकसभा टीवी पर लाइव देखा सकेगा। इसके अलावा पीआईबी की ऑफिशियल वेबसाइट pib.gov.in और https://www.indiabudget.gov.in पर भी बजट भाषण को देखा जा सकता है। इसके अलावा आप पीआईबी, लोकसभा चैनल और डीडी न्यूज समेत अन्य सरकारी चैनलों के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी बजट भाषण को सुन सकते हैं। पीएम मोदी के नेतृत्व वाली सरकार का आठवां बजट संसद में पेश होने के बाद भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट www.indiabudget.gov.in से पूरे बजट डॉक्यूमेंट को डाउनलोड किया जा सकता है।

यह भी पढ़ेंः- बजट से पहले देश की इन बड़ी कंपनियों को 4 लाख करोड़ रुपए का नुकसान

दो फेज में चलेगा बजट सत्र
बजट सत्र का पहला चरण 29 जनवरी से 15 फरवरी के बीच आयोजित किया जाएगा, जबकि दूसरा चरण 8 मार्च से 8 अप्रैल तक चलेगा। दोनों सदन पांच शिफ्ट में चलेंगे। राज्यसभा में सुबह 9 से दोपहर 2 बजे तक जबकि लोकसभा 3 बजे से 8 बजे तक बजट सत्र चलेगा। 26 नवंबर, 1947 को स्वतंत्र भारत का पहला बजट पेश होने बाद यह पहली बार होगा कि दस्तावेजों को भौतिक रूप से मुद्रित नहीं किया गया है। सभी सांसदों को बजट की सॉफ्ट कॉपी मिलेगी। मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने फरवरी के अंत में बजट पेश करने की औपनिवेशिक युग की परंपरा को खत्म किया था। तब वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पहली बार 1 फरवरी, 2017 को वार्षिक लेखा-जोखा प्रस्तुत किया था।

यह भी पढ़ेंः- मोदी काल में बजट से पहले कितना महंगा हुआ पेट्रोल और डीजल, जानिए कब कितनी बढ़ी कीमत

इन सेक्टर्स पर रह सकता है फोकस
इस बार का बजट इसलिए खास है, क्योंकि कोरोना काल के बीच में आ रहा है। इस बार बजट में सरकार इस बात पर ज्यादा ध्यान दे सकती है कि आम लोगों के हाथ में ज्यादा ज्यादा कैश कैसे रहे? वहीं हेल्थ सेक्टर को लेकर बड़े ऐलान हो सकते हैं। चीन के साथ मौजूदा समय में काफी तीखे संबंध चल रहे हैं। ऐसे में डिफेंस में भी बड़े ऐलान होने की उम्मीद है। इकोनॉमिक सर्वे को देखकर यह महसूस हो रहा है कि एग्रीकल्चर सेक्टर में भी बड़े ऐलान संभव हैं।

पत्रिका के साथ रहे अपडेट
बजट के दिन पत्रिका हर अपडेट के साथ आपके साथ होगा। पत्रिका के लाइव अपडेट में आपको हर पल की जानकारी होगी। क्या सस्ता होगा, क्या महंगा होगा, किस सेक्टर को क्या मिलेगा, इनकम टैक्स में राहत मिली या नहीं, किस टैक्स में कितनी कटौती हुई या नहीं हुई या बढ़ गया, कोई नया सेस या सरचार्ज लगा। इन तमाम सवालों के जवाब आपको एक फरवरी को पत्रिका के माध्यम से मिलेंगे।

Budget 2021
Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned