चैंपियंस लीगः पहली बार फाइनल में पहुंची टॉटेनहम हॉट्सपर, एजाक्स को दी मात

चैंपियंस लीगः पहली बार फाइनल में पहुंची टॉटेनहम हॉट्सपर, एजाक्स को दी मात

Manoj Sharma Sports | Publish: May, 09 2019 03:41:27 PM (IST) फ़ुटबॉल

  • लुकास ने जमाई मैच में शानदार हैट्रिक।
  • चैंपियंस लीग के फाइनल में पहुंचने वाला छठवां क्लब बना टॉटेनहम।
  • टूर्नामेंट के इतिहास में दूसरी बार दो इंग्लिश क्लब खेलेंगे फाइनल।

एम्सटर्डम। अपने शानदार प्रदर्शन के बलबूते इंग्लिश क्लब टॉटेनहम हॉट्सपर यूरोपीय चैंपियंस लीग के फाइनल में पहुंच गया है। क्लब के लिए यह उपलब्धि बेहद खास है क्योंकि वह पहली बार फाइनल में पहुंचा है। टूर्नामेंट के सेमीफाइनल के पहले लेग में 1-0 से हारने और दूसरे लेग में 2-0 से पिछड़ने के बावजूद इंग्लिश क्लब टॉटेनहम हॉट्सपर ने दमदार वापसी की। हॉटस्पर ने एजाक्स को मात फाइनल में जगह बनाई।

एम्सटर्डम एरेना में खेले गए मैच में ब्राजील के फारवर्ड लुकास मोउरा ने शानदार हैट्रिक जमाई। लुकास की हैट्रिक के दम पर ही टॉटेनहम ने हॉलैंड के क्लब को 3-2 से हराया। पहले लेग में एजाक्स ने टॉटेनहम को उसके घर में 1-0 से हराया था। इस तरह कुल स्कोर 3-3 रहा और टॉटेनहम की टीम अवे गोल के कारण फाइनल में पहुंचने में सफल रही।

मैच में एजाक्स की शुरुआत काफी अच्छी रही थी। मैच के पांचवें मिनट में ही टीम का खाता खुल गया था। टीम के प्रतिभाशाली डिफेंडर मैथिज्स डी लिग्ट ने 18 गज के बॉक्स के अंदर से हेडर के जरिए गोल दागा और मेजबान टीम को बढ़त दिला दी।

पहला हाफ समाप्त होने से पहले एजाक्स अपनी बढ़त को दोगुना करने में सफल रही। मैच के 35वें मिनट में दूसान टैडिच ने बॉक्स में हकीम जियेक को पास दिया, जिस पर उन्होंने कोई गलती नहीं करते हुए गेंद को गोल में डालकर अपनी टीम की बढ़त को दोगुना कर दिया।

पहले हाफ में पिछड़ने के बाद टॉटेनहम हॉटस्पर ने दूसरे हाफ में जबरदस्त वापसी की। टीम ने अपने खेल के स्तर को ऊंचा उठाया जिसका फायदा भी देखने को मिला। दूसरे हाफ की टॉटेनहम ने दमदार शुरुआत की और मैच के 55वें मिनट में मोउरा ने गोल करते हुए अंतर को कुछ कम किया।

मोउरा यहीं नहीं रुके और चार मिनट बाद उन्हें एक बार फिर गेंद को गोल (59वां मिनट) में डालने में सफलता मिली। इसके बाद, इंग्लिश क्लब ने अधिक समय तक गेंद को नियंत्रण में रखा। हालांकि, उसे मेजबान टीम के डिफेंस को भेदने में बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ा। इंजुरी टाइम (96वें मिनट) में मोउरा की मेहनत रंग लाई और उन्होंने बॉक्स के अंदर से गोल करते हुए अपनी टीम को फाइनल में पहुंचा दिया।

अब तक इंग्लैंड के पांच क्लब पहुंच चुके हैं फाइनल में..

टॉटेनहम हॉटस्पर क्लब पहली बार इस टूर्नामेंट के फाइनल खेलेगा। इंग्लैंड के कुल पांच क्लब अब तक इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचे हैं। वहीं टूर्नामेंट के इतिहास में यह दूसरा मौका है जब दो इंग्लिश टीमों के बीच फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। फाइनल में टॉटेनहम का सामना लिवरपूल से होगा।

लिवरपूल ने दिग्गज स्पेनिश क्लब एफसी बार्सिलोना को 4-3 के कुल अंतर से हराते हुए फाइनल में जगह बनाई है। पहले चरण के सेमीफाइनल में 0-3 से हारने के बाद लीवरपूल ने बार्सिलोना को दूसरे चरण में 4-0 से हराते हुए सनसनीखेज परिणाम दिया था। अंतिम बार 2008 में दो इंग्लिश क्लब (मैनचेस्टर यूनाइटेड और चेल्सी) चैम्पियंस लीग के फाइनल में आमने-सामने हुईं थी।

 

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned