दूसरों की मेहनत से Google मुफ्त में कर रहा कमाई, 1 साल में कमाए 32900 करोड़ रुपये

दूसरों की मेहनत से Google मुफ्त में कर रहा कमाई, 1 साल में कमाए 32900 करोड़ रुपये

Vishal Upadhayay | Publish: Jun, 11 2019 11:30:39 AM (IST) गैजेट

  • पत्रकारों की मेहनत पर गूगल की मुफ्त कमाई
  • गूगल न्यूज़ और सर्च इंजन से हुई करोड़े की कमाई
  • पत्रकारों को मिले 4.7 अरब डॉलर का कुछ हिस्सा

नई दिल्ली: दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन कंपनी गूगल ( google ) ने पिछले साल पत्रकारों के काम से 4.7 अरब डॉलर लगभग (32,900 करोड़ रुपये) की कमाई की है। कंपनी ने यह कमाई अपने प्लेटफॉर्म पर किए गए गूगल न्यूज़ या ख़बरों के सर्च के माध्यम से की है। इसकी वजह से डिजिटल मीडिया इंडस्ट्री को ऑनलाइन विज्ञापन से होने वाली कमाई में काफी असर पड़ता है।

यह भी पढ़ें: ये हैं 23 रुपये से लेकर 65 रुपये तक Airtel के बेस्ट प्लान, फुल टॉक टाइम के साथ मिलेगा अनलिमिटेड डेटा

यह भी पढ़ें: Amazon पर 'भैंस की आंख' को खुब पसंद कर रहे हैं लोग, सस्ते दाम में चप्पल से लेकर मिलता है सबकुछ

गूगल के कारोबार मे समाचारों का योगदान सबसे अहम है। रिपोर्ट की माने तो समाचारों से पिछले साल की गई कमाई पर अब पत्रकारों को इसका हिस्सा मिलने पर सवाल खड़े हो उठे हैं। कहा जा रहा है कि जिन पत्रकारों के जरिए बनाए गए कंटेंट (लेख व वीडियो) से 4.7 अरब डॉलर की कमाई से कुछ हिस्सा उन्हें मिलना चाहिए। गूगल ने यह कमाई साल 2018 में गूगल न्यूज़ और सर्च के माध्यम से डिजिटल मीडिया के काम से की है।

यह भी पढ़ें: 20,000 रुपये से कम में खरीदें 43 इंच वाले Smart TV, सैमसंग और Xioami जैसे ब्रांड शामिल

यह भी पढ़ें: Flipkart Cooling Days Sale: यहां आधे से भी कम कीमत में मिल रहे हैं AC और कूलर

आपको बता दें गूगल पर करीब 40% किसी न्यूज़ पर क्लिक वह गूगल ट्रेंडिंग पर होता है। यह वह कंटेंट (ख़बरें) हैं जिसके लिए गूगल किसी भी प्रकार का कोई भुगतान नहीं करता है। मतलब की गूगल के लिए यह सबसे आसान होता है कि किसी दूसरे की मेहनत पर मुफ्त में कमाई करना। गूगल न्यूज़ एक डिजिटल माध्यम है जिसके जरिए दुनिया भर के किसी भी जगह की बड़ी ख़बरों को बस एक क्लिक से जान जा सकता है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned