अब दो से अधिक भैंस पालने पर लेना हाेगा कमर्शियल बिजली कनेक्शन

  • पावर कॉरपोरेशन ने जारी किया फरमान
  • घरों में चल रही डेयरी को देखते हुए निर्णय
  • गाजियाबाद के भोपाल सिंह पर लगा जुर्माना

By: shivmani tyagi

Updated: 10 Nov 2020, 06:53 PM IST

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
गाजियाबाद। घर में दो से अधिक भैंस पालने वालों को अब अपनी जेब ढीली करनी होगी। ऐसे लोगों को कमर्शियल बिजली कनेक्शन लेना होगा। इससे भी अधिक हैरान कर देने वाली बात यह है कि यह नया फरमान केवल शहरी क्षेत्र में ही लागू नहीं होगा बल्कि देहात क्षेत्र में इस फरमान को लागू कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: बुलंदशहर में महिला सिपाही पर ब्लैकमेल करने और रंगदारी मांगने के आराेपाें में मुकदमा दर्ज

गाजियाबाद में देहात के इलाकों में पावर कॉरपोरेशन ( power corporation ) की टीम ने गांव-गांव जाकर लोगों के पशुओं की जांच करनी शुरू कर दी है। अगर किसी के घर पर दो से अधिक भैंस मिल रही हैं तो ऐसे लोगों की सूची तैयार की जा रही है। बिजली कर्मियों का कहना है कि ऐसे लोगों के यहां कमर्शियल बिजली कनेक्शन लगाने के निर्देश हैं।

यह भी पढ़ें: 10 माह के बच्चे को गोद में लेकर ड्यूटी कर रही आगरा की पूनम पति कर रहे सीमा पर देश की रक्षा

पॉवर कॉरपोरेशन के चीफ इंजीनियर आर के राणा ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने कहा है कि दरअसल ग्रामीण क्षेत्र में लोग अपने घरों में डेयरी चला रहे हैं। दो से अधिक भैंस रखने वालों के यहां बिजली की खपत अधिक होती है और इसी को देखते हुए उनके बिजली कनेक्शन को कमर्शियल कनेक्शन में कन्वर्ट किए जाने का कार्य शुरू किया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि गांव देहात में खेती के कनेक्शन पर कमर्शियल कार्य किए जा रहे हैं। कमर्शियल डेरियां चलाई जा रही हैं और उनमें बड़े वोल्टेज वाली मशीनें रखी गई हैं जिससे बिजली की खपत अधिक हो रही है। ऐसे लोग बिजली का कमर्शियल उपयोग कर रहे हैं और पशु पालकर उनके दूध को बेच रहे हैं जबकि उनके यहां जो करेक्शन हैं वह कमर्शियल नहीं हैं।

यह भी पढ़ें: बैलेट पेपर से होगा स्नातक एवं शिक्षक एमएलसी का चुनाव, जानिए क्या रहेंगी व्यवस्थाएं

अब बिजली विभाग ( UP power corporation ) ऐसे लोगों की जांच की जाएगी और उनके बिजली कनेक्शन कमर्शियल मीटर में बदले जाएंगे। यानी साफ है कि अब गाजियाबाद जिले में लोग दो ही भैंस रख सकेंगे अगर उनके यहां दो से अधिक भैंस मिलती हैं तो उनके बिजली कनेक्शन में बड़ा बदलाव हो सकता है उन्हें अपनी जेब ढीली करनी होगी।


60000 का लगाया ग्रामीण पर जुर्माना
गाजियाबाद में पावर कॉरपोरेशन ने इस मामले में एक्शन लेना भी शुरू कर दिया है। रईस पुर गांव के पार्षद मनोज चौधरी ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि पावर कॉरपोरेशन की टीम ने गांव में निरीक्षण किया था इस दौरान गांव में रहने वाले भोपाल सिंह जाटव पर चार भैंस होने के चलते 60 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है। इसके साथ ही उन्हें कमर्शियल मीटर लगवाने के लिए नोटिस दिया गया है।

Show More
shivmani tyagi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned