इन पांच देशी उपायों पर अमल करने से कभी नहीं होगी दिल की बीमारी

इन पांच देशी उपायों पर अमल करने से कभी नहीं होगी दिल की बीमारी

Iftekhar Ahmed | Updated: 06 Oct 2019, 02:53:58 PM (IST) Ghaziabad, Ghaziabad, Uttar Pradesh, India

  • मशीनीकरण की वजह है इंसान बन गया आराम पसंद
  • शारीरिक एक्टिविटी का जीरो होना खराब सेहत की है मुख्य वजह
  • खान-पान में जंक फूड के बढ़ते इस्तेमाल से भी बिगड़ रही है सेहत

 

गाजियाबाद. भागदौड़ भरी जिंदगी और बदलती खान-पान की आदत के बीच दिल की बीमारी (Heart Disease) आम बात होती जा रही है। क्या बच्चे, क्या जवान और बूढ़ें सभी हृदय रोग (Heart Disease) की चपेट में आ रहे हैं। हालात ये है कि हृदय रोग की वजह से हर वर्ष पूरी दुनिया में लाखों लोगों की मौत हो जाती है। इस मुख्य वजह मशीनीकरण के इस दौर में इंसान के शारीरिक एक्टिविटी (Physical activity) का जीरो होना और खान-पान में जंक फूड (side effect of junk food) के बढ़ते इस्तेमाल को माना जाता है। ऐसे हालात में आप थोड़ी सी सावधानी बरतकर अपने दिन को आप सुरक्षित रख सकते हैं। इस संबंध में गाजियाबाद के वैशाली में आयुषी आयुर्वेद स्वास्थ्य केंद्र में अभ्यास करने वाले डॉ. शाने आलम ने बताया कि मामूली से लगने वाले 5 मूल मंत्रों (Tips to save Heart disease) को अपनी जिंदगी में उतारने से दिल की बीमारियों से दूर रहा जा सकता है।

यह भी पढ़ें: यह खाता रखने वाले के पूरे परिवार को सरकार देती है पेंशन और 6 लाख का बीमा, इस तरह उठा सकते हैं लाभ

ऑयली फूड से रहे दूर
घर से दूर और भाग दौड़ भरी जिंदगी में रेडी टू ईट और जंक फूड लोगों की पहली पसंद बन गई है। जो हमारे सेहत को भारी नुकसान पहुंचा रहा है। जंक फूड में तेल की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो दिल को बहुत ज्यादा ज्यनुकसान पहुंचाता है। लिहाजा, आप अगर अपने दिल को बीमारी से दूर रखना चाहते हैं तो ऑयली चीजों के सेवन से दूर रहे।

यह भी पढ़ें: दिवाली से पहले केन्द्रीय मंत्री ने लोगों को बांटे इतने-इतने हजार के चेक

हर दिन करें व्यायाम
दिल की बीमारी हमारी लापरवाही का नतीजा है। इससे सुरक्षित रहने का सबसे बेहतरीन उपाय एक्सरसाइज है। मनुष्य के रोजाना एक्सरसाइज करने से हृदय रोग का खतरा दूर हो जाता है। इसलिए दिल की बीमारी से बचने के लिए रोजाना कम से कम 15 मिनट एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए। अगर आप हार्ड वर्क नहीं करते हैं और वर्जिस भी नहीं कर पा रहे हैं तो कम से कम पैदल जरूर चलना चाहिए। वॉक करने से दिल स्वस्थ रहता है।

यह भी पढ़ें: मुसलमानों के चहल्लुम मनाने का 1400 साल से ज्यादा पुराना है इतिहास, इसकी सच्चाई आपको रुला देगी

तनावमुक्त बनाएं जीवन
हार्ट अटैक का एक मुख्य कारण डिप्रेशन या स्ट्रेस को भी माना जाता है। लिहाजा, दिल की बीमारी से खुद को बचाने के लिए तनाव और डिप्रेशन से दूरी बहुत ही जरूरी है। इसके लिए आप मेडिटेशन का सहारा ले सकते हैं। दरअसल, मेडिटेशन करने से दिमाग को शांति मिलती है और हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है।

ब्लड प्रेशर को रखें कंट्रोल
ब्लड प्रेशर दिल की बीमारी की प्रमुख वजह है। अगर आप दिल की बीमारी से दूर रहना चाहते हैं तो अपने ब्लड प्रेशर को हमेशा ही नियंत्रण में रखने की कोशिश करें। इसके साथ ही हाई केलस्ट्रोल वाले भोजन से भी परहेज करें। लिहाजा, रेड मीट का इस्तेमाल कम करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: यूपी की इस मुस्लिम बेटी ने जब किया यूनिवर्सिटी टॉप तो ऐसे किया गया सम्मानित

दिल के लिए फायदेमंद है मछली
मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है। ओमेगा 3 न सिर्फ आंखों के लिए, बल्कि दिल को भी कई तरह से फायदा पहुंचता है। हफ्ते में एक बार मछली खाने से हार्ट अटैक होने का खतरा बेहद कम हो जाता है। इसलिए अपनी डाइट में मछली जरूर शामिल करें।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned