scriptCorona से बचाव के लिए स्‍कूलों को जारी की गई एडवायजरी, इस केमिकल से लगवाएं पोछा | Ghaziabad CMO Advisory To Schools to Prevent Corohna Virus | Patrika News
गाज़ियाबाद

Corona से बचाव के लिए स्‍कूलों को जारी की गई एडवायजरी, इस केमिकल से लगवाएं पोछा

Highlights

Ghaziabad में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने दी सभी स्‍कलों को सलाह
मरीज की जानकारी देने के लिए ईमेल आईडी की गई जारी
टेलीफोन नंबर 120-4186453 पर ले सकते हैं बचाव की जानकारी

गाज़ियाबादMar 04, 2020 / 10:09 am

sharad asthana

korona.jpg
गाजियाबाद। कोरोना वायरस (Corona Virus) की दहशत नोएडा (Noida) तक पहुंच चुकी है। इसके बाद गाजियाबाद (Ghaziabad) में भी कोरोना वायरस से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की गई है। जिला अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड स्थापित किया गया है। लैब टेक्नीशियन, माइक्रोबायोलॉजिस्ट, पैथोलॉजिस्ट और अन्य स्टाफ को ट्रेनिंग दी जा चुकी है।
अस्‍पतालों को दिए गए ये निर्देश

निजी चिकित्सालयों को भी निर्देश दिया गया है कि यदि प्रभावित 12 देशों से कोई भी शख्‍स आता है तो उनको आईसोलेशन और हैंडवाश की सलाह दी जाए। साथ ही उसका विवरण मोबाइल नंबर सहित मुख्य चिकित्सा अधिकारी के ईमेल cmogzb@gmail.com, idspupgzb@gmail.com एवं dmogzb@rediffmail.com पर भेजा जाए। साथ ही स्कूलों को भी एडवाइजरी जारी की गई है। संचारी रोग नियंत्रण अभियान के साथ विभिन्न स्कूलों में इसकी ट्रेनिंग कराई जाएगी। स्कूलों को यह भी सलाह दी गई है कि आपस में टिफिन शेयर ना करें। यदि किसी बच्चे को बुखार-सर्दी-जुकाम इत्यादि होता है तो स्कूल आने के लिए दबाव न बनाया जाए बल्कि उनके अभिभावक से संपर्क कर उन्‍हें घर में रहने को कहा जाए।
यह भी पढ़ें

Noida: Coronavirus पीड़ित के संपर्क में आए 6 संदिग्धों के सैंपल आए निगेटिव

यह है बचाव

कोरोना को ध्यान में रखते हुए पुराना महिला जिला एमएमजी चिकित्सालय परिसर में संक्रामक रोग नियंत्रण कक्ष की भी स्थापना की गई है। इसका टेलीफोन नंबर 120-4186453 है। इस पर सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक कोई भी व्यक्ति फोन करके कोरोना से बचाव और जांच से संबंधित पूरी जानकारी ले सकता है। एडवाइजरी में यह भी कहा गया है कि कोरोना से बेवजह भयभीत होने की आवश्यकता नहीं है। नियमित हैंडवाश और भीड़ वाले क्षेत्र में जाते समय साधारण मास्क का प्रयोग किया जाए ताकि इससे बचा जा सके। मुख्य चिकित्सा अधिकारी गाजियाबाद ने यह एडवायजरी जारी की है। बीएसए रविदत्‍त और डीआईओएस ब्रजभूषण चौधरी ने भी स्‍कूलों को भी सतर्कता बरतने के निर्देश जारी किए हैं। टीचरों को बच्‍चों का विशेष ध्‍यान रखने को कहा गया है।
यह भी पढ़ें

Corona Virus का असर, ग्रेटर नोएडा में होने वाले स्प्रिंग फेयर को लेकर बढ़े संशय के बादल

स्‍कूलों को दी गई यह सलाह

– गेट के ऊपर सेनेटाइजर मशीन लगाई जाए, जिससे हाथ साफ करके स्‍टूडेंट्स स्‍कूल में एंट्री कर सकें
– गेट पर सभी स्‍टूडेंट्स को मास्‍क उपलब्‍ध कराए जाएं
– खांसी-जुकाम होने पर बच्‍चों को स्‍कूल आने को न कहें। ऐसे में उन्‍हें घर पर आराम करने की सलाह दें।
– स्‍कूल के अंदर डी-125 केमिकल से पोछा लगवाया जाए।
बच्‍चों को सलाह

– ठीक से हैंड वाश करें।
– खांसते या छीकते समय अपना मुंह ढक लें।
– हाथ साफ न हो तो मुंह, नाक और आंखों को न छुएं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो