गर्मी से अगले एक सप्ताह तक राहत मिलने के नहीं है आसार

  • डॉक्टरों ने धूप से बचने की दी सलाह
  • लू से बचने के लिए जमकर पीए पानी
  • बिना वजह घर से नहीं निकले बाहर

By: Iftekhar

Published: 11 Jun 2019, 08:51 PM IST

गाजियाबाद. गर्मी से झुलस रहे लोगों के लिए बुरी खबर है। मौसम विभाग के मुताबिक अभी 1 सप्ताह तक लोगों को गर्मी से दो चार होना पड़ सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक आगामी एक सप्ताह तक गर्मी में बढ़ोतरी होगी। और लगातार बढ़ते पारे के बाद गर्मी से बचने के लिए लोगों को कहीं जाने से पहले अहम उपाय करने चाहिए, ताकि इस भीषण गर्मी से बचा जा सके। इसके चलते तापमान 41 डिग्री सेल्सियस से लेकर 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक 11 जून से आगामी 19 जून तक गर्मी में बढ़ोतरी के संकेत हैं, जिसके चलते धूप में निकलने वालों को विभिन्न समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

 

burning sun

 

ऐसे में डॉक्टरों की सलाह है कि अधिक से अधिक पानी-पीने एवं धूप में निकलने से पहले अपने शरीर और चेहरे को पूरी तरह से ढ़कने का प्रयास करें, जिससे डी-हाइड्रेशन, डॉयरिया और ऑरेंज स्ट्रोक्स से बचा जा सके।

इस पूरे मामले की जानकारी देते हुए डॉ. राजीव शर्मा ने बताया कि मौसम विभाग के अनुसार अभी 1 सप्ताह तक दिल्ली गाजियाबाद में रहने वाले लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। इतना ही नहीं आने वाले अगले सप्ताह तक यहां का परा एकाएक अधिक पड़ने वाला है, जिसके कारण यहां रहने वाले लोगों को चिलचिलाती गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। उन्होंने बताया कि अधिक गर्मी में लोगों को खाने में विशेष ध्यान रखना चाहिए। हो सके तो हल्का खाना ही खाया जाए । जितनी भूख है, उससे यदि कम खाया जाए तो गर्मी से राहत मिल सकती है । ज्यादातर तरल पदार्थ का ही इस्तेमाल किया जाए और ज्यादातर नारियल पानी नींबू पानी और शिकंजी आदि का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

इसके साथ ही बाजार में खुले फलों को खाने से बचना चाहिए, क्योंकि गर्मी में खुले फल खाने से उल्टी-दस्त और डायरिया जैसी कई बीमारी लोगों को अपनी चपेट में ले लिया था। लू से बचने के लिए समय-समय पर पानी का सेवन अवश्य करना चाहिए, ताकि इस भीषण गर्मी से बचा जा सके। उन्होंने बताया कि अधिक गर्मी के कारण लोगों को त्वचा रोगों में बढ़ोतरी हो जाती है। यानी गर्मी सीधे-सीधे इंसान की त्वचा पर असर डालती है, इसलिए अधिक गर्मी में धूप में बेवजह जाने से बचे और यदि जाना ही है तो सर पर कपड़ा रखकर ही जाना चाहिए।

Show More
Iftekhar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned