scriptमाेदीनगर अग्निकांड: फैक्ट्री मालिक गिरफ्तार, मृतकों के परिजनाें काे चार-चार लाख की आर्थिक सहायता | Modinagar fire case: factory owner arrested | Patrika News

माेदीनगर अग्निकांड: फैक्ट्री मालिक गिरफ्तार, मृतकों के परिजनाें काे चार-चार लाख की आर्थिक सहायता

locationगाज़ियाबादPublished: Jul 06, 2020 04:20:36 pm

Submitted by:

shivmani tyagi

फैक्ट्री में जब आग लगी ताे यहां काम कर रही महिलाओं काे बाहर निकलने तक का माैका नहीं मिला। आग में जलकर सात महिलाओं और एक नाबालिग की माैत हो गई।

ghazibad.jpg
गाजियाबाद ( modinagar news) मोदीनगर के गांव बखरवा स्थित मोमबत्ती बनाने की फैक्ट्री के मालिक काे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। फैक्ट्री में लगी आग में सात महिलाएं और एक नाबालिग जिंदा जल गए थे। मुख्यमंत्री याेगी आदित्यानाथ ने घटना पर दुख व्यक्त किया था। दुर्घटना में मरने वालों के परिवार वालाें काे फिलहाल चार-चार लाख रुपये की आर्थिक सहायता और घयलों के इलाज के लिए 50-50 हजार रुपये की सहायता की दी गई है।
यह भी पढ़ें

UP TOP 10 NEWS: कानपुर एनकाउंटर में मरे गए डीएसपी की बेटी ने कहा, पुलिस फोर्स ज्वाइन कर लूंगी पापा की मौत का बदला



एसएसपी कलानिधि नैथानी ने फैक्ट्री मालिक नितिन चाैधरी की गिरफ्तारी की पुष्टि की है। बतादें कि माेदीनगर-हापुड़ राेड पर बखरवा में स्थित एक मोमबत्ती (फूलझड़ी) बनाने की फैक्ट्री में भीषण रविवार काे आग लग गई थी। आग इतनी भायंकर थी यहां काम कर रही महिलाओं को बाहर निलकलने तक माैका नहीं मिल पाया था। आग की लपटों में सात महिलाएं और नाबालिग जिंदा जल गए थे। इस तरह घटना में 8 की जान चली गई।
यह भी पढ़ें

ग्रीष्मावकाश के बाद खुला हाईकोर्ट, 29 खंडपीठ व एकल पीठ में मुकदमों सुनवाई शुरू

घटना के बाद लाेगाें का गु्स्सा फूट पड़ा था। माैके पर पहुंची पुलिस और जनप्रतिनिधियों का गुस्साए लाेगाें ने विराेध किया करते हुए जमकर हंगामा किया था। गांव वालाें का आराेप है कि फैक्ट्री अवैध रूप से चल रही थी जिसकी कई बार शिकायत भी की गई थी। घटना के बाद पुलिस ने मामला दर्ज किया था। इसी आधार पर अब फैक्ट्री मालिक काे गिरफ्तार किया गया है जिससे पूछताछ की जा रही है।
इनकी हुई माैत

पूनम पत्नी पप्पू निवासी बखरवा
बेबी पत्नी नरेश निवासी बखरवा
कुमारी चिंकी पुत्री परमानंद निवाासी बखरवा
रोहित पुत्र राजवीर निवाासी बखरवा
शाहिनूर पुत्री साबुद्दीन निवाासी बखरवा
मुनेश पत्नी राधे निवाासी बखरवा
लक्ष्मी पुत्री नरेश निवाासी बखरवा ( एक अन्य महिला)
इनका चल रहा उपचार

राजवती पत्नी पप्पू निवाासी बखरवा
गीता पत्नी परवीन निवाासी बखरवा
मीनाक्षी पत्नी सुंदर निवाासी बखरवा
गीता पत्नी संजय कुमार ग्राम शकूरपुर
दुलारी पत्नी अनिल निवाासी बखरवा
राजन पत्नी राकेश निवाासी बखरवा
अंजलि पत्नी सुनील निवाासी बखरवा
जागो पत्नी अजब सिंह निवाासी बखरवा
विमला पत्नी संजय निवाासी बखरवा
पुष्पा पत्नी जगपाल निवाासी बखरवा
मुन्नी पत्नी लल्लू निवाासी बखरवा
महज 200 गज के प्लाट में चल रही थी फैक्ट्री
अग्निकांड के बाद पता चला कि यह फैक्ट्री महज 200 गज के प्लाट में चल रही थी। फैक्ट्री में एक समय में 30 से 35 कर्मचारी कार्य करते थे। यही कारण रहा कि, जब रविवार काे फैक्ट्री में आग लगी ताे यहां काम कर रही महिलाओं काे जान बचाकर बाहर निकलने तक का माैका नहीं मिल सका। मुख्यमंत्री के निर्देशों के बाद मौके पर पहुंचे जिलाधिकारी ने मृतकों के आश्रितों को चार- चार लाख रूपए और घायलों को पचास- पचास हजार रुपए आर्थिक मदद दिए जाने की घोषणा की। स्थानीय प्रशासन ने घटना ने रविवार शाम काे मरने वालाें की जाे सूची जारी की थी उसमें मरने वालों की संख्या छह थी लेकिन बाद में पता चला कि एक अन्य महिला की उपचार के दाैरान माैत हाे गई थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो