script

गजबः यूपी के इस परीक्षा केंद्र पर एक भी परीक्षार्थी परीक्षा देने नहीं पहुंचा

locationगोरखपुरPublished: Feb 07, 2018 11:44:53 am

पहले दिन प्रथम पाली में गृह विज्ञान की परीक्षा थी लेकिन नहीं आया कोई परीक्षार्थी

education degree
गोरखपुर। यूपी बोर्ड की परीक्षा में भारी संख्या में परीक्षार्थियों ने पहले ही दिन परीक्षा छोड़ दी। सबसे रोचक प्रकरण तो सहजनवा के एक इंटरमीडिएट काॅलेज का है जहां पहले दिन एक भी परीक्षार्थी परीक्षा देने आया ही नहीं। पूरे पाली में केंद्र व्यवस्थापक से लेकर कक्षनिरीक्षक तक परीक्षार्थियों का इंतजार करते रहे लेकिन इंतजार खत्म नहीं हुआ।
सहनजवा क्षेत्र के बैजलपुर इंटरमीडिएट काॅलेज के परीक्षार्थियों केलिए मुरारी इंटरमीडिएट काॅलेज को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। पहले दिन इस केंद्र पर सुबह की पाली में हाईस्कूल गृह विज्ञान की परीक्षा थी। इसके लिए 26 छात्राएं पंजीकृत थी। लेकिन जब परीक्षा शुरू हुआ तो एक भी छात्रा परीक्षा देने नहीं पहुंची।
मुरारी इंटर काॅलेज केंद्र के व्यवस्थापक राजकरण प्रजापति के अनुसार पहली पाली में गृह विज्ञान की 26 छात्राओं को परीक्षा देनी थी लेकिन एक भी छात्रा परीक्षा देने नहीं पहुंची थी।
यह भी जानेंः गोरखपुर में इतने परीक्षार्थियों को देनी है परीक्षा

यूपी बोर्ड की परीक्षा में 209 परीक्षा केंद्रों पर 170057 परीक्षार्थी परीक्षा देने के लिए पंजीकृत हैं। इसमें हाईस्कूल के संस्थागत 84108 व व्यक्तिगत 9375 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। वहीं इंटरमीडिएट के संस्थागत 69120 और व्यक्तिगत 7454 छात्र-छात्रा परीक्षा के लिए पंजीकृत हैं। गोरखपुर में आधा दर्जन अतिसंवेदनशील केंद्र हैं।
23 सेक्टरों में जिले को बांटकर होगी निगहबानी

यूपी बोर्ड में परीक्षाओं के दौरान नकल महायज्ञ को रोकने के लिए प्रशासन ने काफी जतन किए हैं। जनपद में कुल बने 209 परीक्षा केंद्रों को 10 जोन और 23 सेक्टर में बांटा गया है। प्रत्येक जोन में एक जोनल मजिस्ट्रेट और सेक्टर में एक सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। इसके अलावा 5 सचलदल एवं 1 पेट्रोलिंग दल गठित है। साथ में सम्बंधित थानाध्यक्ष, क्षेत्राधिकारी, एसडीएम भी परीक्षा की गतिविधियों पर नजर रखेंगे।
यहां बना है कंट्रोल रुम
जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय, जिलाधिकारी कार्यालय तथा राजकीय जुबिली इन्टर कालेज में कन्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है।

मोबाइल परीक्षा केंद्र तक ले जाने की मनाही
परीक्षा केंद्र पर कोई भी परीक्षार्थी मोबाइल नहीं ले जा सकेगा। इसी तरह परीक्षा ड्यूटी कर रहे अध्यापक भी मोबाइल लेकर नहीं जाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो