scriptGreater Noida Live: जेवर में बनने जा रहा देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट—पीएम | pm modi in greater noida inaugurates metro blue line | Patrika News
ग्रेटर नोएडा

Greater Noida Live: जेवर में बनने जा रहा देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट—पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंस्टीट्यूट आफ आर्किलॉजी और ब्लू लाइन मेट्रो विस्तार का लोकार्पण किया, बुलंदशहर के अरनिया स्थित 1320 मेगावाट के सुपर थर्मल पावर प्लांट का भी शिलान्यास किया

ग्रेटर नोएडाMar 09, 2019 / 04:55 pm

virendra sharma

pm

fghujjijnbvc

ग्रेटर नोएडा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नॉलेज पार्क-दो स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय इंस्टीट्यूट आॅफ आर्किलॉजी (संस्कृति संकुल) का उद्घाटन किया। उन्होंने ग्रेटर नोएडा से ही नोएडा सिटी सेंटर से सेक्टर-63 इलेक्ट्रानिक सिटी ब्लू लाइन मेट्रो (Blue Line Metro) के विस्तार और बुलंदशहर के खुर्जा स्थित अरनिया में 1320 मेगावाट के सुपर थर्मल पावर प्लांट का भी शिलान्यास किया। नॉलेज पार्क दो स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय इंस्टीट्यूट आॅफ आर्किलॉजी सेंटर 25 एकड़ भूमि पर बनाया गया है। साथ ही परियोजना पर लगभग 290 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। इसमें संगहालय के अलावा एक हजार लोगों के बैठने की क्षमता वाला आडिटोरियम भी है।
पीएम मोदी ने भारत माता की जयकारे के साथ अपने सम्बोधन की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि आपका प्यार और उत्साह मेरे सिर-आंखों पर। इसी दौरान मोदी-मोदी के नारे लगने लगे तो पीएम मोदी ने विपक्ष पर कटाक्ष करते हुए कहा कि यहां आप मोदी-मोदी कर रहे हैं वहां कुछ लोगों की नींद ***** हो रही है। पीएम मोदी ने कहा कि पहले नोएडा की पहचान घोटलों के रूप में होती थी, लेकिन अब नोएडा की पहचान विकास, परियोजनाओं और रोजगार से होती है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान कहा कि जेवर में देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनेगा। देश में नए 120 हवाई रुट शुरू कर दिए गए हैं। 65 साल में ढाई लाख मेगावाट बिजली पैदा की। 5 साल में भाजपा सरकार ने एक लाख मेगावाट बिजली पैदा की है। 2014 से पहले देश में 2 मोबाइल कंपनी थी। फिलहाल देश में 125 मोबाइल कंपनी चल रही है।
पीएम मोदी ने कहा कि मैंने आज यहां आपके जीवन को आसान बनाने वाली परियोजनाओं का उद्घाटन किया। साथ ही बिहार और उत्तर प्रदेश में ऊर्जा की आपूर्ति बेहतर बनाने के लिए परियोजना का उद्घाटन किया है। एयर कनेक्टविटी को भी बेहतर बनाने के लिए नोएडा में जेबर एयरपोर्ट बनाया जा रहा है, जिसके बाद आपको दिल्ली नहीं जाना पड़ेगा। अगले कुछ हफ्तों में उड़ान योजना के तहत बरेली से भी उड़ाने शुरु हो जाएगी।
कड़ी रही सुरक्षा

पीएम की सुरक्षा को देखते हुए एक हजार पुलिसकर्मी, पैरामिलिट्री, एसपीजी, बम निरोधक दस्ता, डॉग स्क्वॉयड का दस्ता तैनात किए गए है। वहीं महिला पुलिसकर्मियों को भी तैनात किया गया। दूसरे जनपद से भी पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया था। दो कंपनी आरएएफ और तीन कंपनी पीएसी रहेगी। प्रधानमंत्री ग्रेटर नोएडा से ही नोएडा सिटी सेंटर से सेक्टर-63 इलेक्ट्रानिक सिटी ब्लू लाइन मेट्रो विस्तार का उद्घाटन किया। अभी तक दिल्ली के द्वारका सेक्टर-21 से नोएडा सिटी सेंटर तक ब्लू लाइन मेट्रो का संचालन किया जा रहा है। कार्यक्रम के दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे।
नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रसवे से आने वाले वाहन सफीपुर गांव के पास से सर्विस रोड से होकर लॉयड कॉलेज होते हुए नॉलेज पार्क स्थित मैदान में वाहन पार्क कराया गया। साथ ही यमुना एक्सप्रेसवे, कासना, बुलंदशहर, सिकंदराबाद आदि स्थानों से आने वाले वाहन परीचौक से सीधे एलजी चौक होते हुए नॉलेज पार्क स्थित पार्किंग स्थल भेजे गए। इसके अलावा सूरजपुर की ओर से आने वाले वाहन एलजी गोल चक्कर से होते हुए नॉलेज पार्क स्थित पार्किंग स्थल तक पहुंचे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो