इराक पर अमरीकी हवाई हमले के बाद न्यूयॉर्क में युद्ध-विरोधी रैली

  • न्यूयॉर्क में टाइम स्क्वेयर पर सैकड़ों की संख्या में जुटे प्रदर्शनकारी
  • 'अमरीका मध्य पूर्व से जाओ' लगे नारे

By: Shweta Singh

Published: 06 Jan 2020, 08:26 AM IST

न्यूयॉर्क। अमरीका ( US ) द्वारा बगदाद अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे के निकट किए गए हवाई हमले के बाद स्थिति बिगड़ गई है। इस हमले में ईरान के कमांडर ( Irani Commander ) की मौत हो गई थी और ईरान ने अब जवाबी कार्रवाई का प्रण लिया है। इसके बाद से ही मध्यपूर्व में अशांति ( Arab and Middle East unrest ) फैल रही है। यहां तक की युद्ध के भी प्रबल संकेत मिल रहे हैं। इन सब के बीच न्यूयॉर्क में टाइम स्क्वेयर पर सैकड़ों की संख्या में युद्ध विरोधी प्रदर्शनकारी जमा हुए।

प्रदर्शनकारियों के हाथों में ऐसी थी तख्तियां

प्रदर्शनकारियों के हाथों में तख्तियां थीं, जिनपर लिखा था, 'रोजगार, स्वास्थ्य, शिक्षा, आवास, मानवीय जरूरतें, न कि अंतहीन युद्ध' और ईरान के खिलाफ कोई युद्ध/प्रतिबंध नहीं'। समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, प्रदर्शनकारी नारेबाजी कर रहे थे, 'न्याय नहीं, शांति नहीं। अमरीका मध्य पूर्व से जाओ। और ईरान से युद्ध नहीं।' ब्रुकलिन में शुक्रवार रात अमरीकी सीनेटर चुक शमर के अपार्टमेंट के बाहर एक रैली होने के कुछ ही घंटों बाद यह प्रदर्शन शुरू हो गया।

anti_war_rally.jpg

न्यूयॉर्क शहर में कई स्थानों पर सुरक्षा बढ़ाई गई

कई युद्ध विरोधी संगठनों ने ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशन गार्ड्स कॉर्प्स के कुद्स फोर्स के कमांडर मेजर जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या की निंदा करने के लिए रैली आयोजित करने में मदद की। सुलेमानी की हत्या के बाद न्यूयॉर्क शहर में प्रमुख स्थानों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। न्यूयॉर्क पुलिस विभाग के आयुक्त डर्मोट शिया ने शुक्रवार सुबह एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'कुछ संवेदनशील और नाजुक स्थानों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए अधिकारियों को तैनात कर दिया गया है। इनमें कई के पास लंबी बंदूकें हैं।'

उन्होंने न्यूयॉर्क वासियों से सतर्क रहने का आग्रह किया। इसबीच न्यूयॉर्क शहर के मेयर ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि छोटे रास्तों, कार स्टॉप्स, पुलों और सुरंगों में लोगों की तलाशी ली जा सकती है।

Shweta Singh Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned