scriptयुद्ध विराम समझौते पर पहुंचे इजराइल और हमास, गाजा में तनावपूर्ण शांति | ceasefire agreement between Israel and Gaza | Patrika News
खाड़ी देश

युद्ध विराम समझौते पर पहुंचे इजराइल और हमास, गाजा में तनावपूर्ण शांति

2019 में इजराइल और हमास के बीच तीन बार टूटा युद्ध विराम
इस बार हमास की और से शुरू हुए रॉकेट हमले
इजराइल ने बदले में किए ताबड़तोड़ हवाई हमले

नई दिल्लीMay 06, 2019 / 05:05 pm

Siddharth Priyadarshi

तेल अवीव। इजराइल और हमास के बीच युद्ध विराम समझौता हो गया है। अधिकारियों ने बताया कि तीन दिनों के हवाई हमले और रॉकेट हमलों के बाद दोनों पक्षों के बीच संघर्ष विराम सोमवार दोपहर लागू हो गया है। युद्धविराम के बाद दोनों के बीच तनावपूर्ण शांति बनी हुई है। इससे पहले इजराइल पर राकेट हमलों के विरोध में नेतन्याहू ने गाजा में बड़े पैमाने पर हमले का वादा किया था। इसके बाद मरने वालों की संख्या में अभूतपूर्व वृद्धि हुई। इसके साथ ही दक्षिणी इज़राइल में रॉकेट सायरन, जो पिछले हफ्ते से निवासियों को लगातार राकेट हमलों के लगातार चेतवानी दे रहे थे, सोमवार दोपहर से शांत हो गए।

इजरायल: PM नेतन्याहू ने गाजा पर हमले के दिए आदेश, 8 फिलिस्तीनी समेत 9 की मौत

युद्धविराम समझौते पर पहुंचे इजराइल और हमास

फिलिस्तीनी अधिकारियों का कहना है कि गाजा पट्टी और दक्षिणी इज़राइल में हिंसा को समाप्त करने के लिए इजरायल के साथ संघर्ष विराम समझौता हुआ है। फिलिस्तीनी अधिकारियों का कहना है कि इजराइल की और से दागे गए रॉकेटों और गोलों से कम से कम 23 फिलिस्तीनियों की मौत हुई है। वहीं इस हमले में चार इजराइली नागरिकों की मौत हुई है। गाजा के अधिकारियों ने न्यूज चैनल अल जज़ीरा को दिए बयान में इस बात की पुष्टि की कि समझौते के प्रभाव में आने के बाद से फिलिस्तीनी क्षेत्र पर कोई इजराइली हवाई हमला नहीं हुआ है। अधिकारियों ने कहा कि मिस्र और कतर ने गाजा और इजराइल के बीच हमलों को समाप्त करने में मदद की। इजराइल की तरफ से हालाँकि इस बात की कोई पुष्टि नहीं की गई है।

अमरीका की बड़ी कार्रवाई, ईरान को रोकने के लिए खाड़ी में युद्धपोत और बमबर्षक तैनात

गाजा में तनाव बरकरार

होम फ्रंट कमांड ने दक्षिण के निवासियों को अपने रूटीन पर लौटने का निर्देश दिया। इजराइल के परिवहन मंत्रालय ने भी घोषणा की कि दक्षिण में सभी सार्वजनिक बस मार्ग पूर्ण और सामान्य परिचालन पर लौट आएंगे। इजराइल के एस्केलॉन और बेर्शेबा शहरों के बीच रेलवे लाइन भी शुरू करने की घोषणा की गई थी। आपको बता दें कि नवंबर में लड़ाई छिड़ने के बाद से दोनों पक्षों के बीच यह सबसे गंभीर संघर्ष था। आपको बता दें कि शनिवार सुबह से गाजा में फिलिस्तीनी आतंकवादियों ने इजराइल पर लगभग 600 रॉकेट दागे, जिसके जवाब में इजराइली सेना ने लगभग 320 हमले किए। फिलिस्तीन के एक स्वतंत्र संगठन ने गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय का हवाला देते हुए कहा कि इस हिंसा में 25 फिलिस्तीनी लोगों की मौत हो गई। कहा जा रहा है कि हमास ने कथित रूप से मांग की है कि युद्ध विराम संधि में गाजा पट्टी पर स्थितियों में सुधार, बस्ती के किनारे से मछली पकड़ने के क्षेत्र में विस्तारआदि की मांग की गई है। वहीं इजराइली सेना के एक प्रवक्ता ने रविवार शाम कहा कि गाजा सीमा पर सेना की दो यूनिट्स तैनात कर दी गई हैं और उन्हें किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहने के लिए कहा गया है।

 

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर

Home / world / Gulf / युद्ध विराम समझौते पर पहुंचे इजराइल और हमास, गाजा में तनावपूर्ण शांति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो