scriptअमरीका की बड़ी कार्रवाई, ईरान को रोकने के लिए खाड़ी में युद्धपोत और बमबर्षक तैनात | US will deploy carrier and bombers to Middle East to fight with iran | Patrika News

अमरीका की बड़ी कार्रवाई, ईरान को रोकने के लिए खाड़ी में युद्धपोत और बमबर्षक तैनात

locationनई दिल्लीPublished: May 06, 2019 07:47:11 pm

अमरीका और ईरान के बीच चरम पर पहुंचा तनाव
अमरीका ने ईरान पर लगा दिए हैं कई प्रतिबंध
ईरान ने दी है बदले की कार्रवाई करने की धमकी

us warship in gulf

वाशिंगटन । सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने धमकी दी है कि ईरान को रोकने के लिए जल्द ही अमरीका अपने युद्धपोत और बमबर्षक विमानों को तैनात करेगा। जॉन बोल्टन ने कहा है कि अमरीका का यह निर्णय तेहरान के लिए एक “स्पष्ट और अचूक संदेश” भेजने के लिए है। जॉन बोल्टन ने यह भी कहा कि अब ईरान को सबक सिखाने के समय आ गया है। बीते दिनों अमरीका ने ऐसे कई निर्णय लिए हैं जो ईरान के खिलाफ रहे हैं। वाशिंगटन घोषणा कर चुका है कि वह ईरान के तेल निर्यात को शून्य करने के प्रयास में ईरानी तेल खरीदने वाले देशों के लिए छूट रोक देगा। अमरीका ने ईरान के क्रांतिकारी गार्ड कोर को भी ब्लैकलिस्ट कर दिया है, और इसे एक विदेशी आतंकवादी संगठन के रूप में नामित करने का अभूतपूर्व कदम उठाया है।

वेनेजुएला: पहाड़ से टकराकर हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, सात सैन्य अधिकारियों की मौत

जॉन बोल्टन की धमकी

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन वाशिंगटन में वाइट हाउस के बाहर वेनेजुएला के बारे में संवाददाताओं से बात कर रहे थे। उसी दौरान उनसे यह सवाल पूछा गया कि अगर ईरान ने अमरीका की बात नहीं मानी तो उसके सामने क्या विकल्प हैं। राष्ट्रीय सलाहकार जॉन बोल्टन ने रविवार को कहा कि ट्रम्प प्रशासन ईरान के संकेतों और चेतावनियों को नजरअंदाज करने के तरीकों को बेहतर समझता है। उन्होंने कहा कि मध्य पूर्व में अमरीका एक विमान वाहक तोप और हमलावरों को तैनात कर रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि संयुक्त राज्य अमरीका किसी भी हमले के लिए जोरदार जवाबी कार्रवाई करेगा।

सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक टिप्पणी के बाद इराक ने अमरीकी राजनयिक को किया तलब

मध्यपूर्व में विमान वाहक जहाजों की तैनाती करेगा अमरीका

वाशिंगटन और तेहरान के बीच पहले से ही जारी उच्च तनाव के बीच शीर्ष अमरीकी अधिकारी ने इस बात का खुलासा कर हड़कंप मचा दिया है कि अमरीका की मध्यपूर्व के लिए योजना क्या है। बोल्टन ने कहा कि अमरीकी युद्धपोतों की तैनाती ईरानी बलों द्वारा प्रॉक्सी वॉर के रुप अमरीकी बलों पर संभावित हमले कर सकता है। यद्यपि उन्होंने कोई विशेष ईरानी गतिविधियों का हवाला नहीं दिया। आपको बता दें कि ईरान ने हाल ही में चेतावनी दी थी कि अगर अमरीका ने उसे रणनीतिक जलमार्ग का उपयोग करने से रोका तो स्ट्रेट ऑफ होर्मुज को अवरुद्ध कर देगा। आपको बता दें कि विश्व स्तर पर खपत होने वाले तेल का लगभग पांचवां हिस्सा स्ट्रेट ऑफ होर्मुज से होकर गुजरता है।

 

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो