scriptइराक में निकाली गई कासिम सुलेमानी की शवयात्रा, हजारों की संख्या में जुटे लोग | General Qasem Soleimani's funeral procession carried out in Iraq, Tehran will arrive on Saturday | Patrika News

इराक में निकाली गई कासिम सुलेमानी की शवयात्रा, हजारों की संख्या में जुटे लोग

locationनई दिल्लीPublished: Jan 05, 2020 08:30:18 am

Submitted by:

Anil Kumar

General Qasem Soleimani की शवयात्रा इराक के कई शहरों में निकाली गई
अमरीकी हवाई हमले में General Qasem Soleimani मारा गिराया गया था

Iranian general Qasem Soleimani

Iranian general Qasem Soleimani

तेहरान। अमरीकी हवाई हमले ( Air Strike ) में मारा गया ईरानी सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी ( Iranian general Qasem Soleimani ) इराकी अर्द्धसैन्य बल के उप प्रमुख अबु महदी अल मुहंदिस के अंतिम संस्कार के लिए जुलूस निकाला गया।

इस शवयात्रा में हजारों लोग शामिल हुए। इस दौरान लोग ‘अमरीका की मौत हो’ नारा लगाते हुये चल रहे थे। ग्रीन जोन सरकार और राजनयिक परिसर की तरफ जाने से पहले, बगदाद के काजिमिया में जुलूस निकाली गई, जहां होने वाले राजकीय अंतिम संस्कार में कई शीर्ष गणमान्य लोग भाग लेने वाले हैं।

इससे पहले बताया गया था कि इराक की राजधानी बगदाद ( Baghdad ), नजफ और कर्बला शहरों में शवयात्रा निकाले जाने के बाद तेहरान पहुंचेगा।

ईरान की मेहर न्यूज एजेंसी के अनुसार, सुलेमानी की एक शवयात्रा रविवार सुबह तेहरान में भी आयोजित होगी, जिस दौरान इस्लामिक क्रांति के नेता खामेनेई एक प्रार्थना सभा में भाग लेंगे। रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके बाद शव को सुलेमानी की जन्मभूमि केरमन शहर में दफनाने के लिए ले जाया जाएगा।

अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप का दावा, दिल्ली और लंदन में आतंकी हमले का साजिशकर्ता थे सुलेमानी

बता दें कि अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( President Donald Trump ) के आदेश पर शीर्ष ईरानी कमांडर कासिम को बगदाद एयरपोर्ट अमरीकी सैनिकों ने हवाई हमले में मार गिराया।

इराज ने शुक्रवार को कहा कि इराक के कार्यवाहक प्रधानमंत्री अदेल अब्दुल महदी ( Prime Minister Adel Abdul Mahdi ) के साथ एक बैठक में उन्हें बताया गया है कि इराक के लोगों ने जोर देकर कहा है कि शनिवार को इराकी राजधानी में सुलेमानी की शवयात्रा निकाली जानी चाहिए।

पवित्र शहर मशहद में आयोजित होगा कार्यक्रम

ईरानी राजदूत इराज मस्जेदी ने कहा कि सुलेमानी के साथ ही इराक के पॉपुलर मोबिलाइजेशन फ्रंट (पीएमएफ) के अधिकारी अबू महदी अल-मुहांदिस की भी सम्मान के साथ शवयात्रा निकाली जाएगी, जो शुक्रवार को हुए हवाई हमले में मारे गए थे।

बगदाद में ईरान के उप राजदूत मौसा तबातबाई ने आईआरएनए से कहा कि सुलेमानी की शवयात्रा पवित्र शहरों नजफ और कर्बला में भी आयोजित की जाएगी। इसके बाद सुलेमानी का पार्थिव शरीर ईरान पहुंचेगा, जहां पवित्र शहर मशहद में एक समारोह आयोजित किया जाएगा।

ईरानी जनरल सुलेमानी के मारे जाने पार इराकियों का जश्न, पोम्पिओ ने ट्वीट किया वीडियो

ईरान की मेहर न्यूज एजेंसी के अनुसार, आईआरजीसी कमांडर की एक शवयात्रा रविवार सुबह तेहरान में भी आयोजित होगी, जिस दौरान इस्लामिक क्रांति के नेता अयातुल्ला सैय्यद अली खामेनी एक प्रार्थना सभा में भाग लेंगे। रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके बाद शव को सुलेमानी की जन्मभूमि केरमन शहर में दफनाने के लिए ले जाया जाएगा।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो