scriptएक के बाद एक भूकंप के दोहरे झटकों से थर्राया ईरान, 100 से अधिक लोग घायल | Iran shaken by double tremors of earthquake, more than 100 people injured | Patrika News
खाड़ी देश

एक के बाद एक भूकंप के दोहरे झटकों से थर्राया ईरान, 100 से अधिक लोग घायल

वेस्ट अजरबैजान ( West Azerbaijan ) के कोटूर क्षेत्र में 5.7 तीव्रता का भूकंप आया
भूकंप ( Earthquake ) का केंद्र 12 किलोमीटर की गहराई में पाया गया

नई दिल्लीFeb 24, 2020 / 04:25 pm

Anil Kumar

earthquake in Iran

Earthquake in Iran

तेहरान। तुर्की-ईरान सीमा ( Turkey-Iran Border ) पर रविवार की सुबह भूकंप ( Earthquake ) के जोरदार झटके आने के बाद शाम को एक बार फिर ईरान ( Iran ) में तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए। ईरान के उत्तर-पश्चिमी प्रांत वेस्ट अजरबैजान ( North-Western Province West Azerbaijan ) के कोटूर क्षेत्र में 5.7 तीव्रता का भूकंप आया।

ईरान के भूकंप विज्ञान केंद्र ने जानकारी दी है कि एक ही दिन में लगातार दो बार अजरबैजान में भूकंप के झटके आए हैं। स्थानीय समय अनुसार यह भूकंप रविवार शाम 7.30 बजे आया और इसका केंद्र 38.505 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 44.388 डिग्री पूर्वी देशांतर में 12 किलोमीटर गहराई में पाया गया।

ईरान ने किया नई मिसाइल का खुलासा, राड-500 की मारक क्षमता सबसे सटीक होने का दावा

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, इससे पहले रविवार को ही इसी क्षेत्र में 5.7 तीव्रता का एक और भूकंप आया था। इस प्राकृतिक आपदा में 9 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि लगभग 100 लोग घायल हो गए थे और दर्जनों गांव क्षतिग्रस्त हो गए थे।

स्थानीय रिपोर्ट्स के अनुसार, भूकंप आने से प्रभावित क्षेत्र में बिजली व्यवस्था ठप हो गई है। वेस्ट अजरबैजान प्रांत के गवर्नर ने IRIB टीवी को बताया कि पहाड़ों के बीच होने के कारण क्षेत्र बहुत दुर्गम स्थान पर है। उन्होंने कहा कि बचाव दलों को प्रभावित क्षेत्र के लिए भेज दिया गया है।

1000 से अधिक मकान क्षतिग्रस्त

आपको बता दें कि रविवार की सुबह तुर्की-ईरान बॉर्डर के करीब ईरान के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र के अजरबैजान प्रांत में भूकंप के जोरदार झटके आए थे। ईरान के सालामास शहर से 35 किमी दक्षिणपूर्व में 5.8 तीव्रता का भूकंप आया था।

ईरानी सीस्मोलॉजिकल सेंटर (IRSC) के बताया था कि स्थानीय समयानुसार 9:24 am भूकंप के झटके महसूस किए गए और भूकंप का केंद्र 6 किलोमीटर (3.7 मील) गहराई में था।

भूकंप के इस झटके से सबसे अधिक नुकसान तुर्की में पहुंचा था। पूर्वी तुर्की में 1000 से अधिक मकान क्षतिग्रस्त हो गए थे, जबकि 3 बच्चों समेत 9 लोगों की मौत हो गई थी। भूकंप से तुर्की का वान प्रांत सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। हालांकि राहत बचाव कार्य अभी भी जारी है।

ईरान: टेलीकॉम नेटवर्क पर साइबर हमला नाकाम, घंटों बाधित रहने के बाद सेवाएं सामान्य

यूरोपियन मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर ( EMSC ) के अधिकारियों ने बताया था कि 5 किमी (3.1 मील) की गहराई में भूकंप का केंद्र था। अधिकारी ने यह भी बताया था कि कहा कि भूकंप खोय, उर्मिया और सलामास सहित कई शहरों में महसूस किया गया। इससे लगभग 43 गांव प्रभावित हुए।

बता दें कि ईरान के उत्तरपश्चिम अजरबैजान प्रांत में घनी आबादी वाले क्षेत्र में यह भूकंप आया। भूकंप के झटके आने के बाद आम लोगों में भय देखने को मिला। लोग फौरन अपने घरों से निकल कर सड़कों पर आ गए। बता दें कि ईरान-तुर्की की सीमा दुनिया के भूकंप संभावित क्षेत्रों में से एक है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Gulf / एक के बाद एक भूकंप के दोहरे झटकों से थर्राया ईरान, 100 से अधिक लोग घायल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो