scriptIsraeli army demolishes Hamas bases in Gaza Strip in airstrikes | इजरायली सेना ने गाजा पट्टी में हमास के ठिकानों को हवाई हमले में किया ध्वस्त, आर्मी फैक्ट्री को बनाया निशाना | Patrika News

इजरायली सेना ने गाजा पट्टी में हमास के ठिकानों को हवाई हमले में किया ध्वस्त, आर्मी फैक्ट्री को बनाया निशाना

  • Israeli Air Force ने हमास के एक आर्मी फैक्ट्री को निशाना बनाते हुए हमला किया
  • फ‍िलिस्‍तीन की ओर से इजरायल सीमा पर आयुध से भरे गुब्‍बारों को छोड़ने के बाद इजरायली सेना ने की कार्रवाई

नई दिल्ली

Updated: January 26, 2020 03:11:12 pm

यरुशलम। गाजा पट्टी ( Gaza Strip ) पर इजरायल और फिलिस्तीन ( Israel and Palistain Conflict ) के बीच लगातार संघर्ष का दौर जारी है। शनिवार की देर रात इजरायल ने गाजा पट्टी में हमास ( Hamas ) के ठिकानों को निशाना बनाते हुए कई हवाई हमले ( Missile Attack ) किए।

israel strikes in gaza
israel strikes in gaza (File Photo)

बताया जा रहा है कि इजरायली सेना ( Israeli Force ) ने यह कदम ऐसे समय उठाया है, जब फ‍िलिस्‍तीन की ओर से इजरायल सीमा पर आयुध (गोला-बारूद) से भरे गुब्‍बारों को छोड़ा गया था।

इजरायली सेना ने गाजा पट्टी पर की बमबारी, इस्लामिक जिहादी संगठन के हमले के जवाब में की कार्रवाई

इजरायली सेना ने एक बयान में कहा कि दक्षिणी गाजा पट्टी में हमास आतंकवादी संगठन के कई ठिकानों को कुछ समय पहले लड़ाकू विमानों ने निशाना बनाया था। इस दौरान सेना ने हमास के एक आर्मी फैक्ट्री को भी निशाना बनाया।

सेना ने यह भी कहा कि बीते मंगलवार को गाजा से इजरायल में तीन फिलिस्तीनियों ने गैर कानूनी तरीके से घुसने की कोशिश की थी, जिसे गोलीमार दी गई थी। यह भी कहा कि फिलिस्तीनियों ने इजरायली सैनिकों पर विस्फोटक उपकरण फेंका था, जिसके जवाब में कार्रवाई की गई।

इजरायल ने अबु अल अता को मार गिराया था

आपको बता दें कि इससे पहले बीते साल के आखिर में इजरायल और फिलिस्तीन प्रशासित गाजा के इस्लामिक जिहादी समूहों के बीच हुए संघर्ष में 34 फिलीस्तीनियों की मौत हो गई थी।

इजरायल के विदेश मंत्री ने एक बयान में कहा था कि आतंकियों को एक-एक कर चुन कर मारा जाएगा। यही कारण है कि इजरायली सेना ने आतंकरोधी अभियान को तेज कर दिया है।

इजरायली सेना ने गाजा स्थित इस्लामिक जिहादी समूह पर रॉकेट हमला किया था, जिसमें ईरान समर्थित चरमपंथी संगठन के वरिष्ठ कमांडर बाहा अबु अल अता मारा गया था। अबु अल अता का बदला लेने के लिए जिहादियों ने दक्षिणी इजरायल में रॉकेट दागने शुरू कर दिए थे।

इजराइली वायु सेना ने लिया बदला, गाजा में हमास को निशाना बनाकर नष्ट किए तीन सैन्‍य ठिकाने

गौरतलब है कि गाजा पट्टी में कई दशकों से दोनों पक्षों की ओर से संघर्ष जारी है। 1948-49 के अरब-इजरायली युद्ध के बाद से ही गाजा पट्टी अस्त्तिव में आया। जून 1967 में छह दिनों की लड़ाई के बाद इजरायल ने इस पर पूरी तरह से अपना नियंत्रण जमा लिया।

लेकिन, दिसंबर 1987 में गाजा के फिलिस्तिनियों के बीच दंगों और हिंसक झड़प ने एक विद्रोह का रूप ले लिया। उसके बाद से यहां पर लगातार संघर्ष जारी है। हालांकि, पट्‌टी की दक्षिणी सीमा पर मिस्र का कब्जा अभी भी बरकरार है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

अफगानिस्तान के काबुल में भीषण धमाका, तालिबान के पूर्व नेता की बरसी पर शोक मना रहे लोगों को बनाया गया निशानाPunjab Borewell Accident: बोरवेल में गिरे 6 साल के बच्चे की नहीं बचाई जा सकी जान, अस्पताल में हुई मौतBJP को सरकार बनाने के लिए क्यूँ जरूरी है काशी और मथुरा? अयोध्या से बड़ा संदेश देने की तैयारी..पश्चिम बंगाल का पूर्व मेदिनीपुर जिला बम धमाकों से दहला, तलाशी के दौरान बरामद हुए 1000 से अधिक बमIPL 2022, SRH vs PBKS Live Updates: पंजाब ने पावरप्ले में बनाए 1 विकेट के नुकसान पर 62 रनकपिल देव के AAP में शामिल होने की चर्चा निकली गलत, सोशल मीडिया पर पूर्व कप्तान ने खुद साफ की स्थितिआख़िर क्यों असदुद्दीन ओवैसी बार-बार प्लेसेज ऑफ़ वर्शिप एक्ट का रो रहे हैं रोना, यहां जानेंपुजारा और कार्तिक की टीम में वापसी, उमरान मालिक को भी मिला मौका, देखें दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड दौरे का पूरा स्क्वाड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.