scriptUAE: टूरिस्ट वीजा 5 साल के लिए होगा मान्य, पर्यटकों को लुभाने के लिए सरकार ने उठाया ये कदम | UAE launches multi-entry tourist visas, its valid for 5 years for all countries | Patrika News
खाड़ी देश

UAE: टूरिस्ट वीजा 5 साल के लिए होगा मान्य, पर्यटकों को लुभाने के लिए सरकार ने उठाया ये कदम

United Arab Emirates में पहले 30 से 90 दिन तक का ही टूरिस्ट वीजा मिलता था
अक्टूबर में दुबई एक्सपो 2020 की मेजबानी करने वाला है

नई दिल्लीJan 07, 2020 / 02:10 pm

Anil Kumar

sheikh_mohammed_bin_rashid_al_maktoum.jpeg

Sheikh Mohammed bin Rashid Al Maktoum (File Photo)

अबु धाबी। संयुक्त अरब अमीरात ( united arab emirates ) में छुट्टियां बिताने के लिए यदि आप जाना चाहते हैं तो अब आपको वीजा संबंधि समस्याओं से जूझना नहीं पड़ेगा।

दरअसल, अब किसी भी देश के पर्यटकों के लिए सरकार ने टूरिस्ट वीजा की अवधि को बढ़ाकर पांच साल के लिए कर दिया है। यानी कि अब UAE का टूरिस्ट वीजा पांच साल तक वैलिड होगा।

पर्यटकों को लुभाने के लिए ई-वीजा जारी करेगा सऊदी अरब, मात्र 117 डॉलर होगी लागत

UAE की सरकार देश में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए इस तरह का फैसला लिया है। इसके लिए संयुक्त अरब अमीरात सरकार ने सोमवार को multiple-entry visa scheme को हरी झंड़ी दे दी। प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतुम ( Sheikh Mohammed bin Rashid al Maktoum ) ने खुद ट्विटर पर इसकी घोषणा की है। उन्होंने लिखा कि यूएई वर्तमान में एक साल में 21 मिलियन पर्यटकों को आकर्षित किया है।

खाड़ी देश लगातार पर्यटकों को लुभाने की कर रहे हैं कोशिश

बता दें कि खाड़ी देश लगातार पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए तरह-तरह के प्रयास कर रहे हैं। क्योंकि खाड़ी देशों की अर्थव्यस्था कच्चे तेलों पर निर्भर है। लिहाजा अब ये देश इससे बाहर निकलकर पर्यटन के माध्यम से देश की अर्थव्यस्था को मजबूती देना चाहते हैं।

यही कारण है कि यूएई से पहले कई खाड़ी देशों ने अपने-अपने देश में अलग-अलग तरह के प्रावधान किए हैं ताकि पर्यटकों को आकर्षित किया जा सके। इससे पहले यूएई में पहले 30 से 90 दिन तक का ही टूरिस्ट वीजा मिलता था। लेकिन अब सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए इसकी वैधता को पांच साल तक के लिए कर दिया।

वहीं सउदी अरब ने बीते साल सितंबर में वीजा के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू की है, जबकि 2017 में कतर ने 80 देशों के लिए वीजा की अनिवार्यता को खत्म कर दिया था।

दुबई में स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक के वरिष्ठ अर्थशास्त्री बिलाल खान ने कहा कि हाल के वर्ष में UAE में आर्थिक गतिविधियों में सुस्ती आई है। बड़ी संख्या में विजिटर्स को आकर्षित करने से मध्यम अवधि में मांग को रिवाइव करने में मदद मिलेगी।

खाड़ी देश से फेसबुक पर आरएसएस के खिलाफ अभद्र टिप्पणी, रद्द होगा वीजा और पासपोर्ट

गौरतलब है कि अफ्रीकी देशों, दक्षिण अमरीकी देशों, खाड़ी के बाहर के अरब देशों, यूरोपीय संघ के बाहर के यूरोपीय राज्यों को और पूर्व सोवियत संघ को पहले वीजा की आवश्यकता थी। बता दें कि अक्टूबर में दुबई एक्सपो 2020 की मेजबानी करने वाला है, जो कि यह बहुत बड़ा वैश्विक व्यापार मेला है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Gulf / UAE: टूरिस्ट वीजा 5 साल के लिए होगा मान्य, पर्यटकों को लुभाने के लिए सरकार ने उठाया ये कदम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो