scriptपर्यटकों को लुभाने के लिए ई-वीजा जारी करेगा सऊदी अरब, मात्र 117 डॉलर होगी लागत | Saudi Arabia to issue e-visas to tourists, costs only 117 dollars | Patrika News

पर्यटकों को लुभाने के लिए ई-वीजा जारी करेगा सऊदी अरब, मात्र 117 डॉलर होगी लागत

Published: Sep 28, 2019 03:48:31 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

पर्यटन वीजा की लागत होगी 440 रियाल यानी 117 डॉलर
महिला पर्यटकों को ड्रेस कोड में भी रियायत दी जाएगी
एक बार में ज्यादा से ज्यादा 90 दिनों के लिए रूका जा सकेगा

Saudi Arabia

नई दिल्ली। बेहद रूढि़वादी देश माने जाने वाले सऊदी अरब ने पर्यटकों को लुभाने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। यह न केवल दर्जनों देशों के नागरिकों को ई-वीजा जारी करेगा बल्कि महिला पर्यटकों को ड्रेस कोड में भी रियायत देगा। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, सऊदी अरब के आव्रजन प्राधिकरण की वेबसाइट ने गुरुवार को कहा कि नए इलेक्ट्रॉनिक पर्यटक वीजा के लिए आवेदन शनिवार से शुरू किया जा सकता है, जिसमें अमरीका, यूरोपीय संघ के शेंगेन क्षेत्र, ऑस्ट्रेलिया, जापान, दक्षिण कोरिया, दक्षिण अफ्रीका, ब्रुनेई, मलेशिया, सिंगापुर और ताइवान आदि देश प्रारंभिक सूची में शामिल है।

यह भी पढ़ेंः- पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर, जानिए आपको कितने चुकाने होंगे अपने शहर में दाम

साइट ने शुक्रवार को कहा, “ऐतिहासिक रूप से, सऊदी अरब जाना सबसे मुश्किल देशों में से एक रहा है।” इसने कहा, “नए ई वीजा सुविधा जारी करने से देश के लिए एक नए अध्याय की शुरूआत हुई है, जो पर्यटन की संभावनाएं खोलता है .. इस्लाम के जन्मस्थान में ..।”

सऊदी कमिशन फॉर टूरिज्म एंड नेशनल हेरिटेज के निदेशक मंडल के अध्यक्ष अहमद अल-खतीब ने कहा कि सऊदी अरब के लिए ई-वीजा आवेदन को पूरा करने में महज सात मिनट लगेंगे। उन्होंने सार्वजनिक रूप से देश के फैसले की घोषणा की और कहा कि पर्यटन वीजा की लागत 440 रियाल (117 डॉलर) होगी जो एक वर्ष के लिए वैध होगी और एक वर्ष में कई बार देश में प्रवेश किया जा सकेगा। एक बार में ज्यादा से ज्यादा 90 दिनों के लिए रूका जा सकेगा।

यह भी पढ़ेंः- वित्तमंत्री मंत्रालयों के पूंजीगत व्यय व योजनाओं की करेंगी समीक्षा

अल-खतीब ने कहा कि सिर से पैर तक ढकने वाले कपड़ों, रूढि़वादी ड्रेस कोड के लिए पहचाने जाने वाले सऊदी अरब की महिला विदेशी पर्यटकों को ऐसे कपड़े या अबाया पहनने की जररूत नहीं होगी लेकिन उन्हें ज्यादा रिविलिंग कपड़े न पहनकर ढंग के कपड़े पहनने होंगे। सऊदी सरकार को 2022 तक एक साल में 6.4 करोड़ पर्यटकों के आने और 2030 तक सालाना 10 करोड़ पर्यटकों के आने की उम्मीद है। वीजा आवेदकों को अपने धर्म का जिक्र करने की जरूरत नहीं होगी, हालांकि गैर-मुस्लिमों के पवित्र शहर मक्का और मदीना में जाने पर रोक रहेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो