script बदलते मौसम में मॉम्स कर रहीं फूड इनोवेशन, बच्चों में इम्यूनिटी बूस्ट करने ट्राई करें ये रेसिपी | immunity booster food new recipe for kids during changing weather | Patrika News

बदलते मौसम में मॉम्स कर रहीं फूड इनोवेशन, बच्चों में इम्यूनिटी बूस्ट करने ट्राई करें ये रेसिपी

locationग्वालियरPublished: Jan 31, 2024 10:34:36 am

Submitted by:

Sanjana Kumar

सर्दी के इस सीजन में मौसम में उतार-चढ़ाव बना हुआ है। कभी सर्दी, कभी तेज धूप, तो कभी बारिश का दौर बना हुआ है। चंद घंटों में मौसम का बदलता मिजाज सेहत को प्रभावित कर रहा है। घरों में कोल्ड, फ्लू के मामले बढ़े हैं। ऐसे में शहर की मॉम्स इम्यूनिटी बूस्ट करने वाले फूड पर फोकस्ड कर रही हैं, तो इनोवेशन भी कर रही हैं। आप भी पढ़ें शहर की मॉम्स की ये रेसिपी और घर पर जरूर करें ट्राई...

immunity_booster_food_for_kids_new_recipe_by_moms.jpg

मौसम में हर दिन बदलाव हो रहा है। कभी धूप तो अब बादल और बारिश की स्थिति शहर में बनी हुई है। मौसम का मिजाज जहां बदला है, वहीं सेहत से जुड़ी परेशानी भी शुरू हो चुकी है। हर घर में वायरल बीमारियों की शिकायत हो रही है। क्योंकि इस सीजन में इम्यूनिटी का स्ट्रॉन्ग होना बेहद जरूरी है, इसलिए सिटी मॉम्स की जिम्मेदारी चुकी है। इसके चलते वे फूड में इम्यूनिटी वाला इनोवेशन भी कर रहीं हैं। उनका कहना है कि बदलते मौसम में सेहत का सीक्रेट इम्यूनिटी वाली थाली बनी हुई है।

dry_fruit_milk_for_kids_to_boost_immunity_recipe.jpg

ड्राइफ्रूट्स मिक्स मिल्क

घरों में माएं ड्राइफ्रूट्स और हल्दी वाला मिल्क अब बच्चों की डाइट में शामिल कर रहीं हैं। उनका कहना है कि बच्चों का फिट रहना बेहद जरूरी है क्योंकि बच्चों को डेली स्कूल जाना है। क्लास में रहते हुए उन्हें वायरल का खतरा अधिक रहता है इसलिए इम्यूनिटी फूड उन्हें वायरल से बचाने में मददगार होगा।

use_jaggery_to_making_sweets_to_boost_immunity.jpg

चीनी नहीं गुड़ का इस्तेमाल

विंटर सीजन में आमतौर पर घरों में गुड़ का इस्तेमाल ज्यादा होता है। कैलोरी फ्री होने और गर्म तासीर के कारण गुड़ के व्यंजनों का इस्तेमाल भी खाने में बढ़ा दिया है।

ट्रेंडिंग वीडियो