script MP WEATHER FORECAST - इन 7 जिलों में ओलावृष्टि-ठंड का अलर्ट, मानसून की तरह फिर आए बादल | mp weather forecast torrential rain hailstorm thunder alert like monsoon | Patrika News

MP WEATHER FORECAST - इन 7 जिलों में ओलावृष्टि-ठंड का अलर्ट, मानसून की तरह फिर आए बादल

locationग्वालियरPublished: Feb 10, 2024 09:50:56 am

Submitted by:

Sanjana Kumar

मप्र के मौसम में एक बार फिर बदलाव नजर आने लगा है। उत्तर भारत की तरफ से आ रही ठंडी हवाओं ने प्रदेश भर में ठिठुरन बढ़ा दी है। 12 घंटे में फिर मौसम बदलेगा प्रदेश के कई जिलों में तेज आंधी-तूफान के साथ बारिश का दौर चलेगा। इन दिनों में भारत के दक्षिणी प्रायद्वीप में किसी भी प्रकार के बदले और बारिश नहीं होते लेकिन इस बार अचानक बादल उठकर आ रहे हैं।

mp_weather_forecast_imd_yellow_alert_of_hail_storm_thuder_with_heavy_rain_during_three_days_in_many_districts_of_mp.jpg

मप्र के मौसम में एक बार फिर बदलाव नजर आने लगा है। उत्तर भारत की तरफ से आ रही ठंडी हवाओं ने प्रदेश भर में ठिठुरन बढ़ा दी है। मौसम विज्ञान केंद्र भोपाल से जारी दैनिक मौसम रिपोर्ट के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत से आगे बढ़ चुका है और हवाओं का रुख उत्तरी होने लगा है। उत्तर भारत की तरफ से आ रही ठंडी हवाओं के कारण भोपाल सहित पूरे प्रदेश में रात के तापमान में गिरावट होने लगी है। दो दिन बाद फिर मौसम बदलेगा प्रदेश के कई जिलों में तेज आंधी के सााि बारिश का दौर चलेगा। शनिवार रात में बैतूल, छिंदवाड़ा, सिवनी और बालाघाट में बूंदाबांदी के आसार हैं। वहीं 13 फरवरी कतक जबलपुर, ग्वालियर, सागर, रीवा और नर्मदापुरम संभाग में कई जिलों में तेज बारिश का अनुमान है। 11 फरवरी 2024 रविवार से शुरू हो रहे सप्ताह में कई जिलों में कुछ क्षेत्रों में भयंकर ओलावृष्टि होने की संभावना है। क्योंकि दक्षिण में स्थित समुद्र से बे मौसम बादल मध्य प्रदेश की तरफ चल पड़े हैं।

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, यह स्थिति सबसे पहले महाराष्ट्र में दिखाई देगी। इसके तत्काल बात 24 घंटे के अंदर मध्य प्रदेश में हल्की और मध्यम बारिश का सिलसिला शुरू हो जाएगा। यह बादल छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश की सीमाओं को पार करते हुए झारखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल तक जाएंगे। मौसम विशेषण का कहना है कि इन दिनों में भारत के दक्षिणी प्रायद्वीप में किसी भी प्रकार के बदले और बारिश नहीं होते लेकिन इस बार अचानक बादल उठकर आ रहे हैं।

आज रात फिर बदलेगा

मौमसम आईएमडी भोपाल के सीनियर वैज्ञानिकों के मुताबिक अगले 24 घंटे में उत्तरी हवाएं और बढ़ेंगी। इसके बाद हवाएं पूर्वी हो जाएंगी। बंगाल की खाड़ी से नमी आना शुरू हो जाएगी। इसलिए शनिवार रात में बैतूल, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट में हल्की बूंदाबांदी के आसार हैं।

11 फरवरी को इन संभागों में बारिश

11 फरवरी को जबलपुर और नर्मदापुरम संभाग में हल्की बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ ही नरसिंहपुर, बैतूल, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला और बालाघाट में भी गरज-चमक और तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है।

12 फरवरी को भीगेंगे प्रदेश के ये हिस्से

मौसम विभाग ने 12 फरवरी को भी प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश के आसार जताए हैं। इनमें उत्तरी-पूर्वी हिस्सों में बारिश का अनुमान है। सागर, रीवा, जबलपुर और शहडोल के संभाग के साथ ही विदिशा, नर्मदापुरम, बैतूल और रायसेन जिलों में हल्की बौछारें गिरेगी।

13 को फरवरी को यहां होगी बारिश

बारिश 13 फरवरी को प्रदेश के जबलपुर, शहडोल में गरज-चमक के साथ ही बारिश की संभावना है।

यहां ठंड का येलो अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग के भोपाल केंद्र के अनुसार, रीवा संभाग के जिलों सतना, सीधी, सिंगरौली में, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, कटनी, जबलपुर, सिवनी, मंडला, बालाघाट, सागर, छतरपुर, विदिशा, राजगढ़, अशोकनगर और दतिया जिलों में कोल्ड डे का अलर्ट जारी किया गया है। जबकि सीधी, रीवा, मऊगंज, उमरिया, कटनी, पन्ना, छतरपुर और बैतूल जिलों में कोल्ड वेव का खतरा बताया गया है। नागरिकों से अपील की गई है कि आवश्यक होने की स्थिति में ही खुली हवा के संपर्क में जाएं। जहां तक संभव हो हवाओं के सीधे संपर्क में आने से बचें।

ट्रेंडिंग वीडियो