कोरोना की चेन तोडऩे को नवाचार, अफसरों ने 105 गांवों में जाकर जांची व्यवस्था

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/

हनुमानगढ़. जिले के ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना की चेन तोडऩे के लिए जिला कलक्टर नथमल डिडेल ने नवाचार करते हुए सभी जिला स्तरीय और ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की ग्राम पंचायत वाइज ड्यूटी लगाकर गांवों की ऑन स्पॉट रिपोर्ट जानी। जिले की कुल 105 ग्राम पंचायतों का जिला और ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों के द्वारा गांव-गांव, घर-घर जाकर कोरोना संक्रमण रोकथाम को लेकर किए जा रहे उपायों का निरीक्षण किया गया।

 

By: Purushottam Jha

Updated: 20 May 2021, 07:02 PM IST

कोरोना की चेन तोडऩे को नवाचार, अफसरों ने 105 गांवों में जाकर जांची व्यवस्था
-गांवों में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या व डोर-टू-डोर सर्वे कार्य का किया भौतिक सत्यापन
-जिले की 105 ग्राम पंचायतों का एक ही दिन में अधिकारियों ने किया निरीक्षण

हनुमानगढ़. जिले के ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना की चेन तोडऩे के लिए जिला कलक्टर नथमल डिडेल ने नवाचार करते हुए सभी जिला स्तरीय और ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की ग्राम पंचायत वाइज ड्यूटी लगाकर गांवों की ऑन स्पॉट रिपोर्ट जानी। इसमें गुरुवार को जिले भर की कुल 105 ग्राम पंचायतों का जिला और ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों के द्वारा गांव-गांव, घर-घर जाकर कोरोना संक्रमण रोकथाम को लेकर किए जा रहे उपायों का निरीक्षण किया गया।
इसके बाद टीम में शामिल अफसरों ने विस्तृत रिपोर्ट जिला कलक्टर को भेजी। इसी क्रम में जिला कलक्टर नथमल डिडेल ने पीलीबंगा की ग्राम पंचायत पंडितावाली व उसके चक 37 एनडीआर का निरीक्षण किया। वहां उन्होंने गांव में कोरोना पॉजिटिव केसेज, रिकवर हुए, कोरोना से हुई मौत, डोर-टू-डोर सर्वे का भौतिक सत्यापन, चिरंजीवी योजना समेत विभिन्न तथ्यों की जांच की। इस दौरान कोरोना से हुई एक जवान व्यक्ति की मौत और उसके भाई के भी पॉजिटिव होने की सूचना पर कलक्टर उनके घर भी पहुंचे और चिकित्सा विभाग की टीम को निर्देशित किया कि दूसरे युवक के स्वास्थ्य की पूरी मॉनिटरिंग रखी जाए। कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों को घर से बाहर नहीं निकलने के निर्देश देने के साथ साथ गांव के लोगों से अपील की कि वह अगले 15-20 दिन अनावश्यक रूप से बाहर नहीं निकलें । लॉकडाउन का सख्ती से पालन करें। कलक्टर ने डोर-टू-डोर सर्वे कार्य का भौतिक सत्यापन किया। साथ ही चिरंजीवी योजना को लेकर जागरूक किया। निरीक्षण के दौरान ही उन्होंने वहां प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बने आवास और शौचालय का भी निरीक्षण करते हुए लाभार्थी से किस्त मिलने को लेकर जानकारी ली। बिजली, पानी को लेकर गांव के लोगों ने जीएलआर में पानी की समस्या के बारे में बताया तो जिला कलक्टर ने इसे जल्द दूर करने का आश्वासन दिया। जिले के सभी जिला स्तरीय और ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों ने भी उन्हें निरीक्षण के लिए दी गई संबंधित ग्राम पंचायत का निरीक्षण किया। इसमें सभी जिला स्तरीय औऱ ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों ने गुरुवार को गांव-गांव, घर घर जाकर निरीक्षण किया। इस दौरान अधिकारियों ने गांव में कोरोना पॉजिटिव केसेज की संख्या, वर्तमान में एक्टिव केस, रिकवर हुए केसेज, कोरोना से हुए मृत्यु, कोरोना से हुई मृत्यु के बाद डैड बॉडी का अंतिम संस्कार नियमानुसार करने, अस्पताल में भर्ती मरीज, दवाओं की उपलब्धता, पॉजिटिव केसेज के होम आइसोलेशन का भौतिक सत्यापन किया।

शादी-ब्याह के माहौल को टटोला
निरीक्षण के दौरान अफसरों में गांवों में होने वाले शादी-ब्याह के माहौल को भी टटोला। लोगों का कोरोना काल में इसे टालने की सलाह भी दी। बाहर से गांव में आए लोगों का होम क्वारेंटीन का भौतिक सत्यापन, डोर-टू-डोर सर्वे का भौतिक सत्यापन, पॉजिटिव आए मरीजों के संपर्क में आए लोगों की सैंपलिंग, कोरोना वैक्सीनेशन, गांवों में हो रही शादियों में गाइडलाइन की पालना, भविष्य में गांव में होने वाले विवाह कार्यक्रमों की लिस्ट की स्थिति तथा विवाह समारोह में हिस्सा लेने वाले 11 व्यक्तियों की सूची प्राप्त कर उसकी पालना सुनिश्चित करवाने, शादियों को टालने के लिए प्रेरित करने, मास्क की अनिवार्यता, दो गज की दूरी और सेनेटाइजर या साबुन से हाथ धोना, कोरोना रोकथाम को लेकर गांव के स्तर पर किए गए प्रंबध समेत मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में पंजीकरण समेत गांव में पेयजल और बिजली की स्थिति को लेकर विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की।

इन ग्राम पंचायतों का निरीक्षण
कलक्टर नथमल डिडेल ने ग्राम पंचायत पंडितावाली का निरीक्षण किया। एडीेएम अशोक असीजा ने ग्राम पंचायत धौलीपाल, सीईओ जिला परिषद रामनिवास जाट ने पक्काभादवा, डीआईजी स्टांप कैलाशचंद शर्मा ने रोड़ांवाली, एसीईओअवि गर्ग ने रामसरानारायण, एसडीएम कपिल यादव ने जोड़कियां, कोषाधिकारी सुनील ढाका ने नोहर की भूकरका, पीआरओ सुरेश बिश्नोई ने हनुमानगढ़ की 22-23 एनडीआर, सीएमएचओ डॉ. नवनीत शर्मा और बीसीएमएचओ डॉ. ज्योति धींगड़ा ने हिरणावाली,नगर परिषद कमीश्नर पूजा शर्मा ने झांबर, मुख्य आयोजना अधिकारी विनोद गोदारा ने नोहर की पदमपुरा, अल्पसंख्यक अधिकारी अमर सिंह ढाका ने भादरा की बोझला, उपनिदेशक महिला एवं बाल विकास प्रवेश सोलंकी ने नोहर की गोरखाना, डीटीओ जगदीश अमरावत ने रामगढिय़ा, डीएफओ करण सिंह काजला ने कोहला, बिजली विभाग के एसई मांगेराम बिश्नोई ने मक्कासर, एसई पीडब्ल्यूडी गुरनाम सिंह ने पीलीबंगा की कानेवाला, पीएचईडी के एसई पीसी मिढ्ढा ने गुरुसर, आबकारी अधिकारी चिमनलाल मीणा ने रणजीतपुरा, डेयरी एमडी पी के गोयल ने चौहिलांवाली, सहायक निदेशक अभियोजन ओम प्रकाश आर्य ने फतेहगढ़, रोडवेज के मुख्य प्रबंधक रणवीर पूनियां ने टिब्बी की कुलचंद्र, समाज कल्याण अधिकारी सुरेन्द्र पूनियां नोहर ने सोनड़ी, सूचना विज्ञान अधिकारी शैलेन्द्र कुमार ने भादरा की राजपुरा, एसीपी योगेन्द्र कु्मार ने पीलीबंगा की कालीबंगा ग्राम पंचायत का निरीक्षण किया। जिले के सभी एसडीएम, तहसीलदार, विकास अधिकारी, अधिशाषी अभियंता, सहायक अभियंता, नायब तहसीलदार, ब्लॉक सीएमएचओ, कृषि उपज मंडी सचिव समेत विभिन्न ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों ने भी एक-एक ग्राम पंचायत का निरीक्षण किया।

Purushottam Jha Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned