script

लाडो की महीनों से अटकी इनामी राशि का जल्द होगा भुगतान

locationहनुमानगढ़Published: Jul 23, 2021 09:06:52 pm

Submitted by:

adrish khan

हनुमानगढ़. मेधावी बालिकाओं की महीनों से अटकी पुरस्कार राशि का अब जल्द भुगतान हो जाएगा। इसके लिए शिक्षा विभाग एवं बालिका शिक्षा फाउंडेशन ने पुन: प्रयास प्रारंभ किए हैं।

लाडो की महीनों से अटकी इनामी राशि का जल्द होगा भुगतान

लाडो की महीनों से अटकी इनामी राशि का जल्द होगा भुगतान

लाडो की महीनों से अटकी इनामी राशि का जल्द होगा भुगतान
– मेधावी बालिकाओं के अवधिपार चेक की राशि भुगतान की प्रक्रिया प्रारंभ
– गार्गी एवं बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार राशि का मामला
हनुमानगढ़. मेधावी बालिकाओं की महीनों से अटकी पुरस्कार राशि का अब जल्द भुगतान हो जाएगा। इसके लिए शिक्षा विभाग एवं बालिका शिक्षा फाउंडेशन ने पुन: प्रयास प्रारंभ किए हैं। इसके तहत छात्राओं के अवधिपार चेक की राशि का भुगतान हो सकेगा। साथ ही गार्गी प्रथम एवं द्वितीय किस्त तथा बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार के ऑनलाइन आवेदनों के सत्यापन के लिए पोर्टल को खोला गया है।
खास बात यह है कि अवधिपार चेक से संबंधित प्रकरणों का निपटारा कराने में अब भी यदि किसी ने सुस्ती बरती तो फिर दिक्कतें हो जाएंगी। क्योंकि बालिका शिक्षा फाउंडेशन ने अब वंचित रह जाने पर भविष्य में भुगतान की प्रक्रिया से इनकार कर दिया है। गौरतलब है कि गत माह के आखिर तक प्रदेश की नौ हजार से अधिक प्रतिभाशाली बेटियों की इनामी राशि का भुगतान अटका हुआ था। इसकी वजह कोरोना संक्रमण संकट बताया गया। क्योंकि शिक्षण संस्थाओं का नियमित संचालन नहीं होने से बालिकाओं के खातों की जानकारी अपडेट करने, आवेदन सत्यापन, निरंतर अध्ययनरत प्रमाण पत्र आदि से संबंधित प्रक्रिया ठप हो गई। इसका असर भुगतान प्रक्रिया पर पड़ा।
25 तक सत्यापन
जानकारी के अनुसार गार्गी पुरस्कार की प्रथम किस्त, द्वितीय किस्त तथा बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार ऑनलाइन आवेदनों के सत्यापन के लिए 25 जुलाई तक पोर्टल खोला गया है। इन आवेदन का सत्यापन संबंधित विद्यालय/कार्यालय को करना है। आवेदन पत्रों के सत्यापन की प्रक्रिया निजी एवं राजकीय विद्यालयों की अलग-अलग तय की गई थी। राजकीय, मॉडल एवं संस्कृत शिक्षा के विद्यालयों में अध्ययनरत बालिकाओं के आवेदन पत्रों का सत्यापन उनके वर्तमान विद्यालयों के संस्था प्रधानों को करना था। जबकि निजी विद्यालयों में अध्ययनरत बालिकाओं के आवेदन पत्रों का सत्यापन संबंधित सीबीईओ कार्यालय की ओर से किया जाना था। ऑनलाइन आवेदन के लिए आधार कार्ड या जन आधार कार्ड नम्बर अनिवार्य किए गए थे। बालिका को बैंक पास बुक की प्रति भी अपलोड करनी थी।
अवधिपार चेक का मसला
एडीईओ मुख्यालय रणवीर शर्मा ने बताया कि बालिका शिक्षा फाउंडेशन, जयपुर ने वर्ष 2016-17 से 2018-19 तक के गार्गी पुरस्कार एवं बालिका शिक्षा प्रोत्साहन पुरस्कार के अवधिपार चेक के भुगतान को लेकर प्रक्रिया प्रारंभ की है। यह चेक फाउंडेशन ने संबंधित डीईओ मुख्यालय को भिजवाए थे। बालिकाओं ने चेक प्राप्त नहीं किए एवं अवधिपार हो गए थे। उल्लेखित वर्षों के अवधिपार मूल चेक जो बैंक डाटा के साथ जिला कार्यालयों को प्राप्त हुए हैं, उनकी सूची सॉफ्ट एवं हार्ड कॉपी में बालिका शिक्षा फाउंडेशन को ईमेल करवानी है। मूल चेक बैंक पासबुक की प्रतिलिपि के साथ 30 जुलाई तक भिजवानी है। सूची तैयार करते समय उल्लेखित वर्षों के प्रकरण ही शामिल करने हैं।
हनुमानगढ़ में स्थिति ठीक
पुरस्कार राशि से वंचित छात्राओं के प्रकरण प्रदेश भर में गत माह तक नौ हजार से अधिक थे। जबकि हनुमानगढ़ जिले की महज 87 बालिकाएं थी। बालिका फाउंडेशन की ओर से पुरस्कार के तहत कक्षा दसवीं की छात्राओं को छह हजार रुपए तीन-तीन हजार की दो किस्तों में दिए जाते हैं। कक्षा बारहवीं की छात्राओं को पांच हजार रुपए एक मुश्त दिए जाते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो