scriptनगर पालिका चुनाव को लेकर 700 मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण | Nager Palika Elaction | Patrika News

नगर पालिका चुनाव को लेकर 700 मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण

locationहनुमानगढ़Published: Jan 23, 2021 09:51:40 pm

Submitted by:

Manoj

– बिना डर के स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव करवाने की अपील – केन्द्रीय विद्यालय में हुआ प्रथम प्रशिक्षण शिविर

नगर पालिका चुनाव को लेकर 700 मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण

नगर पालिका चुनाव को लेकर 700 मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण

हनुमानगढ़. नगर पालिका चुनाव को लेकर मतदान कार्मिकों का प्रथम प्रशिक्षण जंक्शन बाइपास स्थित केन्द्रीय विद्यालय में संपन्न हुआ। प्रशिक्षण कार्यक्रम में हिस्सा लेते हुए जिला कलक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी जाकिर हुसैन ने कहा कि बिना डर के कार्मिक निष्पक्ष व स्वतंत्र चुनाव संपन्न करवाएं। किसी भी कार्मिक को कोई दिक्कत आए तो वो उच्चाधिकारी से संपर्क कर समस्या का तुरंत निस्तारण करें। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि कार्मिक बिल्कुल भी चिंता ना करें, जिला मुख्यालय पर हम सब आपकी समस्या हल करने के लिए बैठे हैं। आप तो निष्पक्ष होकर चुनाव संपन्न करवाएं।
एडीएम अशोक असीजा ने बताया कि शनिवार को नगर पालिका चुनाव को लेकर मतदान कार्मिकों का प्रथम प्रशिक्षण संपन्न करवाया गया। जिसमें साढ़े तीन सौ पीठासीन अधिकारी व साढ़े तीन सौ ही प्रथम मतदान अधिकारी शामिल थे। यानि कुल 700 मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया गया। चुनाव शाखा प्रभारी हंसराज ने बताया कि अब मतदान कार्मिकों को दूसरा व अंतिम प्रशिक्षण संबंधित तहसील मुख्यालय पर मतदान के लिए रवानगी से पूर्व 27 जनवरी को दिया जाएगा। 28 जनवरी को सुबह 8 से शाम 5 बजे तक मतदान होगा। मतदान समाप्ति के बाद ईवीएम व दूसरी चुनाव सामग्री संबंधित तहसील मुख्यालय पर ही जमा करवानी होगी। 31 जनवरी को मतगणना होगी। प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिला कलक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी जाकिर हुसैन के अलावा एडीएम अशोक असीजा, डीआईजी स्टांप कैलाश चंद शर्मा, जिला रसद अधिकारी राजेन्द्र न्योल, मास्टर ट्रेनर एमपी सिंह, चौन सिंह, सीताराम उपस्थित थे।

पुलिस टीम ने मुख्य मार्गो से निकाला फ्लेग मार्च
भादरा. नगरपालिका चुनाव के चलते कानूनी व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस प्रशासन की ओर से कस्बें के मुख्य मार्गो पर पुलिस व आरएसी की टीम के साथ फ्लेग मार्च निकाला गया। पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार झाझडिय़ा, थाना प्रभारी कविता पूनियां के नेतृत्व में पुलिस व आरएसी ने मुख्य मार्गो से फ्लेग मार्च निकाल कर पालिका चुनाव के चलते कानून व्यवस्था सही बनाए रखने के लिए नागरिकों से आग्रह किया। फ्लेग मार्च में आरएसी की टीम व पुलिस थाना की टीम सम्मलित रही।

आचार संहिता का उल्लंघन कर चुनाव प्रचार
नोहर. नगरपालिका चुनाव मतदान में महज चार दिन शेष रहे हैं। परंतु प्रशासन चुनाव आचार संहिता का कड़ाई से पालन करवाने में अब तक सक्रिय नहीं दिखा है। अनेक सरकारी संस्थानों तक में सीएम की तस्वीरों वाले पोस्टर प्रमुखता से प्रदर्शित किए हुए हैं। सबसे अधिक आवाजाही वाले सरकारी चिकित्सालय से लेकर पुलिस थाना परिसर में सीएम के संदेश आदर्श आचार सहिंता का मखौल उड़ा रहे हैं।
अधिकतर विभाग कोरोना बचाव की अपीलों की आड़ का सहारा लेकर इन पोस्टर व बैनरों को चस्पा रखने का तर्क दे रहे हैं। परंतु राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार इन पोस्टर, बैनर आदि से जनप्रतिनिधियों की तस्वीरों को हटाकर या ढककर ही उपयोग में लिया जा सकता है। लेकिन यहां सरकारी तंत्र इस बात को नजरअंदाज कर रहा है। प्रशासनिक ढिलाई के चलते चुनाव प्रचार में भी प्रत्याशी आदर्श आचार संहिता के निर्देशों को हल्के में ले रहे हैं। प्रत्याशी रुपए की मालाएं पहनकर धनबल का प्रदर्शन करना, कोरोना सावचेती को भूलकर अधिक भीड़ जुटाना, अनाधिकृत रूप से सरकारी सम्पत्ति पर पोस्टर-बैनर आदि चस्पा करने में पीछे नहीं हैं।

आचार संहिता उल्लंघन पर उम्मीदवारों को पत्र जारी
संगरिया. नगरपालिका चुनाव में आदर्श आचार संहिता उल्लंघन एवं संपत्ति विरूपण करने पर प्रत्याशियों को पत्र जारी किए हैं। निर्वाचन अधिकारी रमेश देव ने बताया कि वार्डों में निरीक्षण के दौरान सार्वजनिक संपत्तियों, बिजली खम्भों पर पोस्टर, स्टिकर लगाने, गलियों में झंडे, बैनर लगाने, अनुमत वाहनों की विंड स्क्रीन पर अनुमति पत्र चस्पा नहीं किए जाने, मतदान केंद्रों से दो सौ मीटर एरिया से चुनाव कार्यालय हटाने को लेकर पत्र जारी किए हैं। उन्होंने आमजन एवं प्रत्याशियों से आदर्श आचार संहिता की पालना करने तथा सार्वजनिक संपत्तियों, गलियों से पोस्टर बैनर हटाने, वार्डों में शांति एवं सौहार्द बनाए रखने का आग्रह किया है।(नसं.)

प्रशिक्षण 27 जनवरी को
नगरपालिका सदस्य चुनाव के लिए 28 जनवरी को होने वाले मतदान के लिए नियोजित मतदान दलों को 27 जनवरी को किसान शहीद स्मारक खालसा स्कूल में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। निर्वाचन अधिकारी रमेश देव ने बताया की इसके लिए प्रधानाचार्य जयपाल सिंह, कुलविंद्र सिंह ढाबां व अश्विनी शर्मा बुगलांवाली को मास्टर ट्रैनर नियुक्त किया गया है। शनिवार को निर्वाचन अधिकारी रमेश देव ने नगरपालिका चुनाव के लिए निर्धारित 49 मतदान केंद्रों पर आवश्यक व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। उन्होने मतदान केंद्रों पर आवश्यक न्यूनतम सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए नगरपालिका संगरिया के अधिशाषी अधिकारी को निर्देश दिए। इस अवसर पर थानाधिकारी इंद्रकुमार वर्मा, नगरपालिका के अरविंद खन्ना, सुभाष सहारण, प्राचार्य आदित्य सिंह तूर, स्वच्छता निरीक्षक हरप्रीत कौर आदि उपस्थित रहे।(नसं.)

प्रदेश सरकार ने अपने घोषणा पत्र को झुठलाया
नोहर. राज्य सरकार ने अपने ही घोषणा पत्र को झुठलाते हुए कोरोना संकट के बीच बिजली बिलों में वृद्धि कर आमजन को प्रताडि़त किया। इससे लोगों में रोष है। भाजपा प्रदेश प्रवक्ता अभिषेक मटोरिया ने शनिवार को यहां मटोरिया गैरेज में आयोजित प्रेस वार्ता में यह बात कही। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के मुखिया जनता की मूलभूत सुविधाओं को भूलकर अपनी सरकार को बचाने की जुगत में लगे रहे। इसके चलते राज्य सरकार जनहित के मुद्दों पर कोई बड़ा निर्णय नहीं कर पाई। प्रदेश प्रवक्ता मटोरिया ने प्रदेश में लचर कानून व्यवस्था का आरोप लगाते हुए पुजारी हत्याकांड, पुलिस थाने में बंद डकैत को छुड़ा ले जाना, बाड़मेर-कोटा सहित अनेक स्थानों पर मासूमों के साथ दरिंदगी जैसे कांड को लेकर सरकार को कटघरे में खड़ा किया। मटोरिया ने कहा कि किसानों की संपूर्ण कर्जमाफी व बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता देने का वादा कर सत्ता में आई कांग्रेस ने बेरोजगारों से छल किया। प्रदेश के 2७ लाख बेरोजगार अब भी भत्ते को तरस रहे हैं। प्रदेश में वैट अधिक होने के कारण यहां आमजन को देश का सबसे महंगा फ्यूल खरीदना पड़ रहा है। वहीं केन्द्र सरकार के निर्णयों की सराहना की। प्रेस वार्ता में शामिल निकाय चुनाव प्रभारी रतन गणेशगढिय़ा, सह प्रभारी चन्द्रशेखर गौड़ व पूर्व पंस प्रधान अमरसिंह पूनिया ने निकाय चुनाव में भाजपा को बोर्ड गठन में सफल रहने का दावा किया। उन्होंने कहा कि स्थानीय स्थितियों को देखते हुए पार्टी के सिंबल का उपयोग कम किया गया है।

नेताओं द्वारा गठबंधन कर निष्ठावान कार्यकर्ताओं को किया जाता है दरकिनार
पीलीबंगा. नगर पालिका चुनावों के गठन के बाद दोनों प्रमुख दलों के चंद नेताओं के इशारे पर विकास की जगह भ्रष्टाचार को बढ़ावा दिया जाता है। उक्त विचार कांग्रेस की राधा देवी पूनियां व पूर्व ब्लाक उपाध्यक्ष राजपाल पुनियां ने शनिवार को आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए पत्रकारों के समक्ष व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि पालिका चुनावों के दौरान दोनों दलों के नेताओं द्वारा गठबंधन कर मेहनती एवं निष्ठावान कार्यकर्ताओं को दरकिनार कर दिया जाता है। जिससे पालिका क्षेत्र में विकास कार्य नहीं हो पाते। प्रमुख दल भाजपा व कांग्रेस के चंद नेताओं की जुगलबंदी के चलते लंबे समय से विकास कार्यों को ग्रहण लगा हुआ है। पालिका क्षेत्र में ज्वलंत समस्या वर्षों से मुंह बाए खड़ी है। क्षतिग्रस्त सड़कें व नालियां विकास कार्यों की पोल खोल रही है। प्रमुख दलों के नेताओं द्वारा कार्यकर्ताओं की अनदेखी के कारण अधिकांश वार्डो में निर्दलीय उम्मीदवार बड़े मोर्चे के रूप में उभरेंगे।(नसं.)
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो