सिंगाजी मेला जाने के लिए रेलवे ने दी बड़ी सुविधा

२२ से २५ अक्टूबर तक ट्रेनों को दो मिनिट का हाल्ट दिया

By: sanjeev dubey

Published: 23 Oct 2018, 12:17 PM IST

हरदा. क्षेत्र के प्रसिद्ध सिंगाजी मेला जानेवाले श्रद्धालुओं के लिए रेलवे ने बड़ी सुविधा दी है। रेलवे ने सिंगाजी मेले के लिए कई ट्रेनों का तलवडिय़ा रेलवे स्टेशन पर अस्थायी हाल्ट घोषित कर दिया है। रेलवे की घोषणा के अनुसार मेले के दौरान कई ट्रेनें दो मिनिट के लिए तलवडिय़ा रेलवे स्टेशन पर रुकेंगी। इससे मेले में जानेवाले संत सिंगाजी के भक्तों की सुविधा बढ़ जाएगी। संत सिंगाजी पूरे क्षेत्र के प्रसिद्ध संत हैं। शरद पूर्णिमा पर संत सिंगाजी का मेला भरता है जहां दूर-दूर से लाखों भक्त आकर शामिल होते हैं। सिंगाजी मेला स्थल पर जाने के लिए ज्यादातर लोग तलवडिय़ा रेलवे स्टेशन पर रुकते हैं। इन धर्मावलंबियों की सुविधा के लिए रेलवे ने तलवडिय़ा रेलवे स्टेशन पर कई ट्रेनों को अस्थायी हाल्ट देने का फैसला किया है। मेले के लिए चार दिनों तक यहां कई ट्रेनें रुकेंगी। रेलवे के अधिकारियों के अनुसार तलवडिय़ा रेलवे स्टेशन पर ५ ट्रेनों को दो मिनिट का हाल्ट दिया गया है। यह पूरी तरह अस्थायी हाल्ट होगा। २२ अक्टूबर से २५ अक्टूबर तक ये ट्रेनें तलवडिय़ा रेलवे स्टेशन पर रुकेंगी।

तलवडिय़ा रेलवे स्टेशन पर अप और डाउन रुकेंगी ट्रेनें
इनमें कामायनी एक्सप्रेस, कुशीनगर एक्सपे्रस, सूरत-छपरा एक्सप्रेस, सूरत-भागलपुर एक्सप्रेस और भुसावल नागपुर एक्सप्रेस शामिल हैं। अप और डाउन की ये ट्रेनें यहां अलग-अलग तारीखोंं में रुकेगी। शरद पूर्णिमा पर संत सिंगाजी का बड़ा मेला भरता है। संत सिंगाजी महाराज को निशान चढ़ानं के लिए श्रद्धालुओं के जत्थे रवाना होते हैं। कई जत्थे यहां पैदल ही जाते हैं और निशान चढ़ाकर लौटते हैं। रास्ते में जगह-जगह श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए भंडारा का आयोजन किया जाता है।

यूपी-बिहार के लिए पर्व पर स्पेशल ट्रेनें
हरदा। रेलवे ने यूपी-बिहार के लिए पर्व पर कई स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं। हालांकि हरदा क्षेत्र के रेलयात्रियोंं को इन ट्रेनों का लाभ लेन के लिए खंडवा या इटारसी रेलवे स्टेशन जाना होगा। रेलवे ने लोकमान्य तिलक टर्मिनल यानी मुंबई से पटना के बीच चलने वाली ट्रेनों में वृद्धि की है। दीपावली पर घर जाने वालों का तनाव दूर करने के लिए रेलवे ने स्पेशल ट्रेन की 3-3 ट्रिप चलाने का फैसला लिया है। एलटीटी से पटना के बीच 2 से 16 नवंबर तक हर शुक्रवार को स्पेशल ट्रेन चलेगी। पटना से एलटीटी के बीच भी इस स्पेशल ट्रेन को 3 ट्रिप में चलाया जाएगा जो 3 से 17 नवंबर के बीच हर रविवार को चलेगी। ट्रेन एलटीटी से दोपहर 2-20 बजे रवाना होगी। दूसरे दिन सुबह 5 बजे जबलपुर पहुंचेगी। पटना शाम 6-30 बजे पर पहुंचेगी। वहीं पटना से यह ट्रेन रात 11-35 बजे पर रवाना होगी जो अगले दिन दोपहर 1बजे जबलपुर पहुंचेगी। इन स्पेशल ट्रेनों की सुविधा क लिए हरदा के यात्रियों को खंडवा या इटारसी रेलवे स्टेशन जाना होगा। गौरतलब है कि हरदा जिल मेंं बड़ी संख्या में यूपी और बिहार के मजदूर निवास करते हैं जोकि दीवाली और विशेष रूप स छठ पर्व के लिए अपने मूल निवास जाते हंैं। इन स्पेशल ट्रेनों से यूपीबिहार जाने के लिए सुविधा बढ़ जाएगी।

sanjeev dubey
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned