scriptBanana and Milk Benefits: जानिए केला और दूध खाने के हैं ये अद्भुत फायदे, पेट से जुड़ी समस्याओं को करता है दूर | Amazing health benefits of eating banana and milk | Patrika News

Banana and Milk Benefits: जानिए केला और दूध खाने के हैं ये अद्भुत फायदे, पेट से जुड़ी समस्याओं को करता है दूर

locationनई दिल्लीPublished: Apr 25, 2022 12:47:50 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Banana and Milk Benefits: केला और दूध का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है केला और दूध खाने से आपको ज्यादा कैलोरी के बिना ही भरपूर एनर्जी मिल जाती है। ये आपको कई तरह की समस्याओं से बचाता है। केला और दूध के सेवन से शरीर को ताकत मिलती है और आपको हष्ट-पुष्ट बनाते हैं।

Banana and Milk Benefits: जानिए केला और दूध खाने के हैं ये 5 अद्भुत फायदे, पेट से जुड़ी समस्याओं को करता है दूर

Amazing health benefits of eating banana and milk

Banana and Milk Benefits: रोजाना सुबह नाश्ते में केला और दूध का सेवन करना चाहिए। इसकी वजह से भूख जल्दी नहीं लगती है और आपका पेट भरा रहता है। केला और दूध एक साथ खाने से शरीर में प्रोटीन, विटामिन, फाइबर और मिनरल की भरपूर मात्रा मिलती है। रोजाना केला और दूध खाने से पतलेपन की समस्या से आपको छुटकारा भी मिल सकता है। ये शरीर को हष्ट-पुष्ट बनता है। साथ ही, इससे ताकत भी मिलती है और आपका पाचन तंत्र सही भी रहता है। केला और दूध कई सारी समस्याओं को दूर करता है। तो आइए जानते है केला और दूध खाने से मिलने वाले फायदों के बारे में
केला और दूध खाने के फायदे

1. पाचन तंत्र सही रहता
केला और दूध खाने से पाचन तंत्र सही रहता है। क्योंकि केला और दूध में विटामिन सी, विटामिन बी-6 भरपूर मात्रा में पाए जाते है। इसके अलावा इसमें फाइबर भी काफी अच्छी मात्रा में होता है। केला और दूध कब्ज और पेट के लिए काफी लाभकारी होता है।
यह भी पढ़ें

केसर वाले दूध पीने के जानिए ये फायदे, त्वचा से लेकर पेट से जुड़ी समस्याओं से दिलाता है राहत

2. नींद न आने की समस्या को दूर करता
केला और दूध खाने से नींद न आने की समस्या से राहत मिलती है। क्योंकि केला और दूध ट्रिप्टोफैन और कार्बोहाइड्रेट से समृद्ध होते हैं, जो मेलाटोनिन के स्तर को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं। ऐसे में केला और दूध के सेवन से नींद की गुणवत्ता में सुधार हो सकती है। यही कारण है कि केले और दूध के फायदे में बेहतर नींद भी शामिल है।
3. इम्युनिटी मजबूत करता
अगर आप रोजाना नियमित रूप से केला और दूध का सेवन करते हैं, तो इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। क्योंकि केला और दूध में विटामिन सी की अच्छी मात्रा मौजूद होती है। और खास करके जो लोग अक्सर बीमार पड़ते हैं, उन्हें केला और दूध का सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है।
यह भी पढ़ें

अजवाइन के पत्ते के फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान, कई बीमारियों को करता है दूर

4. वजन बढ़ाता
केला और दूध का सेवन नियमित रूप से किया जाता है तो ये वजन बढ़ने में मददगार साबित होता है। इसलिए दूध और केला खाने के साथ-साथ आपको किसी प्रकार की शारीरिक गतिविधि भी करनी चाहिए। जो लोग पतले होने की समस्या से जूझ रहे है, तो वह केला और दूध का रोज सेवन करे। लेकिन अगर आपका वजन पहले से बढ़ा है तो फिर आपकी वजन बढ़ने की संभावनाएं हो सकती हैं।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो