scriptAmazing health benefits of ajwain leaves Ajwain ke patte ke fayde | Ajwain Leaves Benefits: अजवाइन के पत्ते के फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान, कई बीमारियों को करता है दूर | Patrika News

Ajwain Leaves Benefits: अजवाइन के पत्ते के फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान, कई बीमारियों को करता है दूर

Ajwain Leaves Benefits: अजवाइन की तरह ही अजवाइन की पत्तियां भी बहुत फायदेमंद होती है अजवाइन की पत्तियां में एंटी-ऑक्सीडेंट की भी अच्छी मात्रा होती है। ये कई तरह की बीमारियों से बचने में मददगार साबित होती है इसके इस्तेमाल से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।

नई दिल्ली

Updated: April 25, 2022 11:38:53 am

Ajwain Leaves Benefits: अजवाइन के पत्तों का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है क्योंकि अजवाइन के पत्तों में कई पोषक तत्व जैसे कि विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन के भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। साथ ही, इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट व एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण भी पाए जाते हैं, जो आपको को कई तरह की समस्याओं से बचने में मददगार साबित होते है। अजवाइन के पत्ते का सेवन करने से पाचन संबंधी कई समस्या दूर हो जाती हैं। साथ ही, लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है। तो आइए जानते है अजवाइन की पत्तियों से होने वाले सेहत के फायदे के बारे में
Ajwain Leaves Benefits: अजवाइन के पत्ते के फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान, कई बीमारियों को करता है दूर
Amazing health benefits of ajwain leaves Ajwain ke patte ke fayde
अजवाइन के पत्ते के फायदे

1. पाचन तंत्र को मबजूत होता
अजवाइन के पत्ते पाचन संबंधी कई दिक्कतों को दूर करने में फायदेमंद होते हैं। अजवाइन के पत्तियों में मौजूद गुण खाना को आसानी से पचाते में मदद करता हैं। जिसकी वजह से एसिडिटी, कब्ज, पेट दर्द और पेट में सूजन की समस्या दूर होती है। इसलिए आप इन पत्तियों को अच्छी तरह धो लें और फिर चबा-चबाकर खाएं जिससे रस पूरी तरह आपके पेट में जाए।
यह भी पढ़ें

सूरजमुखी के बीज दिल से लेकर हड्डियों तक को बनाते हैं मजबूत, जानिए इसके और भी फायदे

2. ऑर्थराइटिस की समस्‍या दूर होती
अजवाइन की पत्तियों का सेवन करने से ऑर्थराइटिस की समस्‍या से राहत मिलती है इसका उपयोग वे भी कर सकते हैं, जो घुटनों की बीमारी रह्यूमेटाइड और ऑर्थराइटिस से जूझ रहे हैं। यह हड्डियों की सूजन को कम करने में मदद करता है। साथ ही अजवाइन की पत्ति‍यों का जूस पीने से तंत्रिका की थकान खत्म होती है और शरीर से कमजोरी दूर हो जाती है।
3. तनाव दूर होता
अगर आप डिप्रेशन की समस्या से जूझ रहे है तो अजवाइन की पत्तियां इसे दूर करने में आपकी मदद कर सकती है क्योंकि एनसीबीआई पर मौजूद 2018 का एक अध्ययन इस बात का दावा करता है कि अजवाइन का हरा पत्ता तनाव और अवसाद जैसी मानसिक स्थिति में सुधार कर सकता है।
यह भी पढ़ें

ओट्स खाने के फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान, इम्यूनिटी और एनर्जी बढ़ाने में होता है मददगार

4. इम्युनिटी बूस्ट होती
अजवाइन की पत्तियों का इस्तेमाल करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। साथ ही, इसमें थाइमोल नामक तत्व शरीर को खतरनाक संक्रमणों से दूर रखता है।अजवाइन के पत्तों को उबालकर चाय पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थ निकल जाते हैं, जिससे लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है। यही नहीं, जो लोग लगातार खांसी-जुकाम से परेशान हैं, उनके लिए भी इस चाय का सेवन फायदेमंद माना जाता है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Veer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनName Astrology: इन नाम वाले लोगों के जीवन में अचानक से धनवान बनने का होता है योगफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटबुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामबेहद शार्प माइंड होते हैं इन 4 राशियों के लोग, बुध और शनि देव की रहती है इन पर कृपाज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

कश्मीर में आतंकी हमले में टीवी एक्ट्रेस की मौत, 10 साल के भतीजे पर भी हुई फायरिंगसुरक्षा एजेंसियों ने यासीन मलिक की सजा के बाद जारी किया आतंकी हमले का अलर्टIPL 2022, LSG vs RCB Eliminator Match Result: पाटीदार के दम पर जीता RCB, नॉकआउट मुकाबले में LSG को 14 रनों से हरायाटेरर फंडिंग केस में यासीन मलिक को उम्र कैद की सजा, 10 लाख का जुर्मानायासीन मलिक की सजा से तिलमिलाया पाकिस्तान, PM शहबाज शरीफ, इमरान खान, शाहिद आफरीदी को आई मानवाधिकार की यादAir Force के 4 अधिकारियों की हत्या, पूर्व गृहमंत्री की बेटी का अपहरण सहित इन मामलों में था यासीन मलिक का हाथअमरनाथ यात्रियों को तीन लेयर में मिलेगी सिक्योरिटी, ड्रोन व CCTV कैमरों के जरिए भी रखी जाएगी नजरमहबूबा मुफ्ती ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा- आप बता दो कि मुसलमानों के साथ क्या करना चाहते हो
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.