scriptBreastfeeding कम करता है कैंसर का खतरा, स्तनपान के 3 लाभ | Breastfeeding reduces the risk of Breast cancer, 3 benefits of breastfeeding | Patrika News
स्वास्थ्य

Breastfeeding कम करता है कैंसर का खतरा, स्तनपान के 3 लाभ

Breastfeeding : शोध ने स्पष्ट रूप से यह साबित किया है कि स्तनपान करने से स्तन कैंसर का जोखिम कम होता है।

जयपुरJul 05, 2024 / 03:35 pm

Manoj Kumar

How does breastfeeding lower risk of breast cancer

How does breastfeeding lower risk of breast cancer

स्तनपान से स्तन कैंसर का खतरा कैसे कम होता है

Breastfeeding : स्तनपान न केवल आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, बल्कि यह आपके स्तन कैंसर (Breast cancer) के जोखिम को कम करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। शोध ने दिखाया है कि स्तनपान महिलाओं में इस सामान्य कैंसर को विकसित होने की संभावना को कम कर सकता है।

स्तन कोशिकाओं में परिवर्तन

स्तनपान (Breastfeeding) के दौरान, स्तन कोशिकाओं में ऐसे परिवर्तन होते हैं जो उन्हें कैंसरयुक्त होने की संभावना को कम कर देते हैं। यह प्राकृतिक प्रक्रिया स्तन ऊतक के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करती है।
breastfeeding benefits for mothers

हार्मोन स्तर में परिवर्तन

स्तनपान शरीर में हार्मोन स्तर को भी प्रभावित करता है। यह मासिक धर्म चक्र की वापसी में देरी करता है, जिससे एस्ट्रोजन के संपर्क में कमी आती है; एस्ट्रोजन एक ऐसा हार्मोन है जो स्तन कैंसर (Breast cancer) के उच्च जोखिम से जुड़ा होता है। एस्ट्रोजन के स्तर को कम करके, स्तनपान कैंसर कोशिकाओं के विकास के लिए एक कम अनुकूल वातावरण बनाता है।

स्वस्थ जीवनशैली की प्रोत्साहन

स्तनपान स्वस्थ जीवनशैली आदतों को प्रोत्साहित करता है। जो महिलाएं स्तनपान करती हैं, वे अक्सर संतुलित आहार बनाए रखती हैं, धूम्रपान से बचती हैं और शराब का सेवन सीमित करती हैं, जो सभी समग्र बेहतर स्वास्थ्य और कैंसर के जोखिम को कम करने में योगदान देते हैं।

शोध और अध्ययन

कई अध्ययन लगातार स्तनपान के स्तन कैंसर (Breast cancer) के खिलाफ सुरक्षात्मक लाभों को दिखाते हैं। उदाहरण के लिए, 2002 के एक अध्ययन ने 30 देशों में 47 अध्ययनों के डेटा का विश्लेषण किया और पाया कि लंबे समय तक स्तनपान करने से स्तन कैंसर का जोखिम हर 12 महीने की स्तनपान अवधि के लिए लगभग 4.3% कम हो सकता है। यह कमी विभिन्न जनसांख्यिकी में महत्वपूर्ण है, जो स्तनपान के सार्वभौमिक सुरक्षात्मक प्रभाव को दर्शाती है।

उच्च जोखिम वाले व्यक्तियों के लिए लाभ

स्तन कैंसर (Breast cancer) के उच्च जोखिम वाले व्यक्तियों, जिनमें आनुवांशिक प्रवृत्तियां शामिल हैं, के लिए भी स्तनपान लाभकारी है। 2012 के एक अध्ययन ने पाया कि कम से कम एक वर्ष के लिए स्तनपान करने से BRCA1 जीन उत्परिवर्तन वाली महिलाओं में 32% जोखिम कमी से जुड़ा था।

हार्मोन रिसेप्टर-निगेटिव स्तन कैंसर से सुरक्षा

2015 और 2019 के शोध से पता चलता है कि स्तनपान विशेष रूप से हार्मोन रिसेप्टर-निगेटिव स्तन कैंसर के खिलाफ सुरक्षा प्रदान कर सकता है, जिनका परिणाम अक्सर खराब होता है।

अन्य स्वास्थ्य लाभ

स्तन कैंसर (Breast cancer) के जोखिम को कम करने के अलावा, स्तनपान माताओं और बच्चों दोनों के लिए कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDC) के अनुसार, यह माताओं में उच्च रक्तचाप, टाइप 2 मधुमेह और डिम्बग्रंथि के कैंसर के जोखिम को कम करता है, जबकि शिशुओं को संक्रमणों के खिलाफ प्रतिरक्षा प्रदान करता है और उनके मधुमेह, मोटापे और अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम (SIDS) के जोखिम को कम करता है।
स्तनपान न केवल आपके बच्चे के लिए एक पौष्टिक और सुरक्षित विकल्प है, बल्कि यह आपके स्वयं के दीर्घकालिक स्वास्थ्य के लिए भी एक महत्वपूर्ण कदम है।

Hindi News/ Health / Breastfeeding कम करता है कैंसर का खतरा, स्तनपान के 3 लाभ

ट्रेंडिंग वीडियो