scriptदालचीनी खाने से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल, इस तरह करें उपयोग | Eating cinnamon will control blood sugar level, use this way | Patrika News
स्वास्थ्य

दालचीनी खाने से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल, इस तरह करें उपयोग

दालचीनी खाने से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल, इस तरह करें उपयोग

Mar 24, 2021 / 12:13 pm

Subodh Tripathi

दालचीनी खाने से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल, इस तरह करें उपयोग

दालचीनी खाने से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल, इस तरह करें उपयोग

खानपान में आए बदलाव और बदलती दिनचर्या के कारण डायबिटीज की समस्या हर चौथे व्यक्ति को नजर आने लगी है। इस पर समय रहते ध्यान दे दिया जाए तो ठीक, वरना इसे कंट्रोल करना किसी चुनौती से कम नहीं होता है। इसलिए आज हम आपको बताएंगे किस प्रकार आप दालचीनी का उपयोग करके डायबिटीज लेवल को नियंत्रित कर सकते हैं।
जानकारी के अनुसार डायबिटीज से पीड़ित रोगियों के शरीर में इंसुलिन हार्मोन की कमी हो जाती है। इस कारण डायबिटीज के मरीजों के ब्लड में ग्लूकोस का लेवल बढ़ जाता है। ऐसे में यह बीमारी बढ़ते हुए दूसरी बीमारियों को भी अपनी चपेट में ले लेती है। इसलिए समय पर ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करना बहुत जरूरी होता है।
आपको बता दें कि दालचीनी को पीसकर चूर्ण बना लेना चाहिए। जिसे सिनेमन पाउडर के नाम से भी जाना जाता है। जानकारों की माने तो यह anti-diabetic फूड के रूप में भी पहचाना जाता है। दालचीनी के पाउडर का रोजाना उपयोग करने से शुगर लेवल कम किया जा सकता है। इससे व्यक्ति अपने आप को भी स्वस्थ महसूस करेगा।
यह तो सभी को पता है कि खाना खाने के बाद शुगर का लेवल बढ़ जाता है। ऐसे में अगर आप भोजन करने के बाद दालचीनी का उपयोग करेंगे। तो वह आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल करेगा। क्योंकि दालचीनी खाना खाने के बाद ब्लड स्ट्रीम में जाने वाले ग्लूकोस के लेवल को कम करता है। इसलिए डायबिटीज के रोगी को इसका उपयोग करना चाहिए। अगर आप हर दिन करीब 6 ग्राम दालचीनी का सेवन करते हैं। तो डायबिटीज लेवल काफी कंट्रोल में रहेगा।
डायबिटीज के रोगी अगर समय पर ध्यान नहीं दे, तो उन्हें हार्ट से जुड़ी समस्याएं भी घेर लेती हैं। जानकारों की माने तो दालचीनी के सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल भी नियंत्रित रहता है। इसका नित्य उपयोग करने से हार्ट संबंधी रोगों से भी निजात मिल सकती है। दालचीनी को एंटीऑक्सीडेंट का स्रोत भी माना जाता है। इसमें पॉलीफेनोल्स होता है। जो डायबिटीज के कारण होने वाली समस्याओं को रोकता है।
दालचीनी को निर्धारित मात्रा में ही लेना चाहिए। अधिक मात्रा में खाने से नुकसान भी होता है। जानकारों की माने तो डायबिटीज के रोगियों को अपनी डाइट में दिन में तीन बार करके करीब 500 मिलीग्राम दालचीनी से अधिक नहीं खाना चाहिए। दालचीनी से बना हुआ काढ़ा भी पी सकते हैं और इसका पाउडर भी उपयोग कर सकते हैं। हालांकि यह जानकारी घरेलू नुस्खे के अनुसार दी जा रही है। अगर आपका डायबिटीज लेवल अत्यधिक कम या ज्यादा है। तो चिकित्सक को जरूर दिखाएं। ताकि समय रहते बीमारी पर नियंत्रण किया जा सके।

Home / Health / दालचीनी खाने से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल, इस तरह करें उपयोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो