Fight to Corona: इनको खाने से बढ़ेगी आपकी इम्युनिटी

कोरोना वायरस का सबसे अधिक असर फेफड़ों पर ही पड़ रहा है. फेफड़ों की मजबूती के लिए व्यायाम के साथ हैल्दी डाइट भी जरूरी है।

By: Hemant Pandey

Published: 21 Mar 2020, 06:58 PM IST

कोरोना वायरस का सबसे अधिक असर फेफड़ों पर ही पड़ रहा है. फेफड़ों की मजबूती के लिए व्यायाम के साथ हैल्दी डाइट भी जरूरी है। नियमित हैल्दी डाइट लेने से शरीर के सेल्स स्वस्थ रहते हैं। फेफड़ों के संक्रमण से बचाव होता है।
क्या खाएंं?
सामान्य और शाकाहारी खाना फेफड़ों के लिए अच्छा होता है। इनमें विटामिन्स, एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में मिलते हैं जिससे इम्युनिटी बढ़ती है। विटामिन सी युक्त खट्टे फल, नीबू, संतरा, मौसमी आदि लें। डाइट में दालों को शामिल करें। इसमें प्रोटीन अधिक होता है जो फेफड़ों की क्षतिपूर्ति जल्दी करता है। चौलाई, सहजन की फली और फूल, सोयाबीन, अंडा, पनीर, दूध आदि भी ले सकते हैं। टमाटर, गाजर, पपीता, तरबूज, आंवला, चुकंदर आदि का सेवन करें। इनमें एंटीऑक्सीडेंट्स अधिक होते हैं। लहसुन भी खाना ठीक रहता है। इसमें संक्रमण से लडऩे वाले एलिसिन तत्व होता है। इससे इम्युनिटी भी बढ़ती है।
इनका परहेज करें
फेफड़ों से संबंधित ज्यादा परेशानी है तो ज्यादा खट्टी जैसे दही, छाछ और ठंडे पेय पदार्थ लेने से बचें। तेज मसालेदार भोजन और तला-भुना न खाएं। इनसे एसिडिटी होती और फेफड़ोंं को नुकसान होता है। बासी और बाजार का फूड न खाएं। अधपका मांस खाने से बचना चाहिए। नॉनवेज खा रहे हैं तो मिर्च मसाला व तेल कम डालें। ज्यादा मिर्च-तेल से इम्युनिटी घटती है।
भरपूर पानी पीएं। इससे शरीर हाइड्रेट रहता है। वायरस का असर शरीर पर नहीं होता है। स्वस्थ व्यक्तिको रोजाना 3-4 लीटर तक पानी पीना चाहिए।

Hemant Pandey
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned