scriptटेलीहेल्थ से लेकर ट्रैकर्स तक: कैसे मां टेक्नोलॉजी के साथ हेल्दी रह सकती हैं | Health apps for moms Managing health conditions with technology for moms, | Patrika News
स्वास्थ्य

टेलीहेल्थ से लेकर ट्रैकर्स तक: कैसे मां टेक्नोलॉजी के साथ हेल्दी रह सकती हैं

एक माँ के रूप में, आप हमेशा अपने परिवार के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित रहती हैं. लेकिन खुद का ख्याल रखना भी उतना ही ज़रूरी है. टेक्नोलॉजी इसमें आपकी मदद कर सकती है!

जयपुरMay 12, 2024 / 06:34 pm

Manoj Kumar

Moms and Technology: Using Tech for Health

Moms and Technology: Using Tech for Health

Mother’s Day 2024 : एक माँ के रूप में, आप हर समय अपने परिवार के स्वास्थ्य का ध्यान रखती हैं. लेकिन कभी-कभी अपने खुद के स्वास्थ्य का ध्यान रखना मुश्किल हो सकता है. टेक्नोलॉजी इसमें आपकी मदद कर सकती है! आइए देखें कैसे माँएं अपने स्वास्थ्य के लिए तकनीक का इस्तेमाल कर सकती हैं:
  • स्वास्थ्य ऐप्स: आजकल ढेर सारे स्वास्थ्य ऐप्स उपलब्ध हैं. ये ऐप्स आपको कैलोरी ट्रैक करने, व्यायाम के कार्यक्रम बनाने, पीरियड्स को ट्रैक करने और यहां तक कि डॉक्टरों से सलाह लेने में भी मदद कर सकते हैं.
  • टेलीहेल्थ और दूरस्थ स्वास्थ्य सेवाएं: टेलीहेल्थ का मतलब है फोन, वीडियो कॉल या इंटरनेट के जरिए डॉक्टर से परामर्श लेना. यह उन माँओं के लिए बहुत उपयोगी है जिनके पास डॉक्टर के पास जाने का समय नहीं होता या फिर रहने की जगह डॉक्टर से दूर है.
  • टेक्नोलॉजी से स्वास्थ्य स्थितियों का प्रबंधन: अगर आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है, तो कई ऐप्स और डिवाइस हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं. उदाहरण के लिए, डायबिटीज वाले लोग ब्लड शुगर मॉनिटरिंग डिवाइस का इस्तेमाल कर सकते हैं, और हाई ब्लड प्रेशर वाले लोग ब्लड प्रेशर मॉनिटरिंग वॉच का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • माँ के लिए फिटनेस ट्रैकर्स और वियरेबल डिवाइसेस: ये डिवाइस आपकी दैनिक गतिविधियों को ट्रैक करते हैं, जैसे आप कितने कदम चलती हैं या कितनी सीढ़ियां चढ़ती हैं. इससे आपको यह पता चलता है कि आप कितना सक्रिय हैं और अपने फिटनेस लक्ष्यों को पूरा करने में ये आपकी मदद कर सकते हैं.
यह भी पढ़ें – हर 5 में से 1 नई मां को हो सकता है ये ख़तरा! जानें Postpartum Depression के बारे में
ध्यान देने वाली बातें:

  • हर ऐप या डिवाइस आपके लिए सही नहीं हो सकता. अपनी ज़रूरतों के अनुसार ही कोई भी ऐप या डिवाइस चुनें.
  • किसी भी नए स्वास्थ्य ऐप या डिवाइस का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें.
  • टेक्नोलॉजी कभी भी डॉक्टर की जगह नहीं ले सकती. अगर आपको कोई गंभीर स्वास्थ्य समस्या है, तो हमेशा डॉक्टर से सलाह लें.
इस तरह टेक्नोलॉजी आपकी एक स्वस्थ और खुशहाल ज़िन्दगी जीने में मदद कर सकती है!

Hindi News/ Health / टेलीहेल्थ से लेकर ट्रैकर्स तक: कैसे मां टेक्नोलॉजी के साथ हेल्दी रह सकती हैं

ट्रेंडिंग वीडियो