Health Tips: अगर आपको भी अण्डा खाना पसंद है तो जानिए इसके फायदे और नुकसान के बारे में

Health Tips: अंडे का सेवन न केवल आपका स्वास्थ्य बल्कि बाल और त्वचा दोनों के लिए ही यह काफी फायदेमंद होता है। स्वास्थ्य के लिए अंडा का सेवन किया जाता है।

By: Roshni Jaiswal

Updated: 13 Oct 2021, 03:10 PM IST

नई दिल्ली। Health Tips: अण्डा हमें कई बीमारियों से बचाता है। अंडा खाने के फायदे और नुकसान कई सारे हो सकते हैं। अंडे का सेवन करना सेहत के लिए अच्छा हो सकता है, क्योंकि इसमें पोषक तत्वों की अधिकता होती है। इसमें मुख्य रूप से प्रोटीन, एसेंशियल, अनसैचुरेटेड फैटी एसिड, आयरन, विटामिन ए, बी 6, बी 12 और फोलेट, एमिनो एसिड, फास्फोरस और सेलेनियम पाए जाते हैं।

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई तरह के पोषक तत्वों की आवश्यकता है। इन पोषक तत्वों की जरूरत को आहार के माध्यम से पूरा किया जा सकता है। ऐसे में अंडे का सेवन कर शरीर को पोषित करने में मदद मिल सकती है। अण्डा कई पोषक तत्वों से समृद्ध होता है, जो शरीर को शारीरिक और मानसिक लाभ पहुंचाने का काम कर सकते हैं, लेकिन अंडे खाने के कुछ नुकसान भी होते हैं। तो आइए जानते हैं अंडे के फायदे और नुकसान के बारे में।

अंडे के फायदे

  • अंडे के सेवन से शरीर को लगभग 7 ग्राम प्रोटीन मिलता है और इसके साथ ही काफी अधिक मात्रा में न्यूट्रीशन भी मिलता है। इसके सेवन से शरीर में स्टेमिना बढ़ता है।
  • अंडे में विटामिन डी मौजूद होता है जो व्यक्ति के शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। रोजाना अंडे के सेवन से स्वास्थ्य अच्छा बना रहता है।
  • अंडे में प्रोटीन अच्छी मात्रा में और कैलोरी कम मात्रा में पाई जाती है जो आपके वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है। अंडा खाने के बाद आपकी भूख शांत हो जाती है और आप ओवरईटिंग से बच सकते हैं।
  • प्रतिदिन एक अंडे को डाइट में शामिल करने से कैरोटीनायड्स की पूर्ति होती है, रोज एक अंडा खाने से मोतियाबिंद का खतरा भी कम हो सकता है। अंडे को अच्छे से उबालकर खाना सेहत के लिए अच्छा हो सकता है।
  • अंडे का सेवन हड्डियों को मजबूती प्रदान कर सकता है और हड्डियों के जुड़ी बीमारियों के जोखिम को भी कम कर सकता है। इन लाभ के पीछे अंडे में मौजूद कैल्शियम, विटामिन डी और प्रोटीन की भूमिका अहम हो सकती है।
  • अगर आप रोजाना अंडे का सेवन करेंगे तो शरीर को बराबर मात्रा में प्रोटीन मिलता रहेगा, जिससे आपकी त्वचा और बालों का स्वास्थ्य भी अच्छा बना रहेगा।
  • अंडे की सफेदी को बालों में अथवा बालों की जड़ों में लगाने से बालों का झड़ना कम होता है और मजबूत भी बनते हैं।

अंडे के नुकसान

  • कच्चे अंडे का सफेद भाग खाने से आपके शरीर में बायोटिन की कमी हो सकती है। बायोटिन को विटामिन एच या विटामिन बी 7 के रूप में भी जाना जाता है। बायोटिन की कमी के कारण त्वचा रोग, मांसपेशी टोन की कमी, मांसपेशियों में दर्द और ऐंठन, बालों के झड़ने का अभाव और कुछ अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।
  • ज्यादा मात्रा में अंडा खाने या कच्चा अंडा खाने से उल्टी, पेट संबंधी समस्याएं एवं शरीर के अंगों में सूजन व बेचैनी जैसी समस्याएं हो सकती है। अंडे का अधिक सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • डायबिटीज रोगियों के लिए अंडे का सेवन हानिकारक माना जाता है। खासतौर पर अंडे का पीला वाला भाग डायबिटीज रोगियों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए।
  • अंडे में कोलेस्ट्रोल की समृद्ध मात्रा पाई जाती है, जिससे कि इसके नियमित रूप से अधिक मात्रा में सेवन से हृदय रोग के जोखिम बना रहता है।
  • अंडे खाने के नुकसान में एलर्जी भी शामिल है। दरअसल, कई लोगों को अंडे के सेवन से एलर्जिक रिएक्शन हो जाता है।
Roshni Jaiswal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned