scriptHealth Tips: टमाटर के छिलके को बेकार समझ के फेंकने की गलती न करें, सेहत को हो सकते हैं ये 4 स्वास्थ्य लाभ | health benefits of tomato peel tamatar ke chilke ke fayde | Patrika News

Health Tips: टमाटर के छिलके को बेकार समझ के फेंकने की गलती न करें, सेहत को हो सकते हैं ये 4 स्वास्थ्य लाभ

locationनई दिल्लीPublished: May 25, 2022 03:35:42 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Tomato Peel Benefits: टमाटर ही नहीं इसके छिलके भी कई सारे फायदेमंद तत्वों से भरपूर होते हैं, जानिए टमाटर के छिलके के रोजाना सेवन से होने वाले इन अदभुत फायदों के बारे में।
 

 टमाटर के छिलके को बेकार समझ के फेंकने की गलती न करें, सेहत को हो सकते हैं ये 4 स्वास्थ्य लाभ

benefits of tomato peel

Tomato Peel Benefits: अक्सर हम जब भी टमाटर को उबालते हैं तो इसके छिलके को फेंक देते हैं, टमाटर का छिलका सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है, इसके छिलके के रोजाना सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं। टमाटर की तरह इसका छिलका भी कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है, इनमें कई तरह के विटामिन्स, कैल्शियम, प्रोटीन और आदि सारे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए इनके छिलकों को फेंकने की जगह, जानिए इनके छिलके का इस्तेमाल किन तरीकों से कर सकते हैं। इनके छिलकों के इस्तेमाल से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं। जानिए इनके छिलके के रोजाना इस्तेमाल से होने वाले इन फायदों के बारे में।
 
जानिए टमाटर के छिलके से क्या-क्या फायदे हो सकते हैं

त्वचा से एक्स्ट्रा आयल को हटा देता है
यदि आपकी त्वचा में बहुत सारे पिम्पल्स या मुहासें हैं तो टमाटर के छिलके का इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है,इसके इस्तेमाल से चेहरे में एक्स्ट्रा आयल निकल जाता है, वहीं ज्यादा फायदा चाहते हैं तो टमाटर के छिलके में दही या गुलाबजल को मिक्स करके भी लगा सकते हैं।
 
त्वचा से पोर्स को कर देता है बंद
टमाटर के छिलके के रोजाना इस्तेमाल से ब्लैकहेड्स और पिम्पल्स की समस्या दूर हो जाती है, इसमें एन्जाइम्स की मात्रा भरपूर होती है, वहीं इनमें एक्सफोलिएटर तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाते हैं, इन्हें आप रोजाना 10 मिनट तक अपनी त्वचा में रगड़कर इनका इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: अक्सर सोते समय घट या बढ़ जाता है ब्लड प्रेशर, जानें नींद और बीपी के बारे में ये जरूरी बातें

सूप या सॉस की तरह कर सकते हैं इस्तेमाल
टमाटर के छिलके का इस्तेमाल करने के लिए आप इसके छिलके को सुखाकर इसका पेस्ट बना लें, फिर इसका इस्तेमाल आप सूप, सॉस के ऊपर किसी भी तरीके से कर सकते हैं, इनके इस्तेमाल से इसका अलग ही फ्लेवर आता है, ये न केवल स्वाद में बेहतरीन होता है बल्कि सेहत के लिए भी अच्छा होता है।

यह भी पढ़ें: रोजाना नाभि में लगाएं कैस्टर ऑयल और नारियल का तेल, इन समस्याओं में मिलेगा छुटकारा
 
पिज़्जा सीजनिंग की तरह कर सकते हैं इस्तेमाल
टमाटर के छिलके को फ्राई करके आप इसका इस्तेमाल सब्जी में, नूडल्स में, आलू में और ब्रेड में भी कर सकते हैं, ये न सिर्फ गार्निश का काम करता है, बल्कि ये स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है।

यह भी पढ़ें: जानिए बासी रोटी के रोजाना सेवन से होने वाले इन अदभुत फायदों के बारे में, इन लोगों के लिए होता है लाभकारी

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो