scripthealth tips for healthy life | Health Tips: खाली पेट लहसुन खाने से ज्यादा फायदा होता है | Patrika News

Health Tips: खाली पेट लहसुन खाने से ज्यादा फायदा होता है

खाली पेट लहसुन खाने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ जाता है। इससे न केवल वजन नियंत्रित रहता है बल्कि डिप्रेशन, हाई बीपी और डायबिटीज में भी फायदा मिलता है।

जयपुर

Published: December 23, 2020 01:53:44 pm

खाली पेट लहसुन खाने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ जाता है। इससे न केवल वजन नियंत्रित रहता है बल्कि डिप्रेशन, हाई बीपी और डायबिटीज में भी फायदा मिलता है। मूड अच्छा होता है। एंटीबायोटिक, एंटीइंफ्लेमेटरी गुण और भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडें्टस होने से यह कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से भी बचाता है। इससे इम्युनिटी भी बढ़ती है। चार-पांच कलियां रोज खा सकते हैं। ज्यादा खाने से एसिडिटी हो सकती है। खाली पेट लहसुन खाने से ज्यादा फायदा होता है.
बुखार-एलर्जी में बैंगन खाने से बढ़ती दिक्कत
कई बीमारियों में विशेषज्ञ बैंगन न खाने की सलाह देते हैं। इसमें बुखार, एलर्जी, खुजली, खून की कमी, पथरी और लो ब्लड प्रेशर आदि बीमारियां शामिल हैं। ऑक्जलेट की मात्रा अधिक होने से पथरी की परेशानी बढ़ सकती है। बैंगन की तासीर गर्म होती है, इसलिए बुखार में इसे खाने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है। गर्भावस्था में भी इसको खाने से बचना चाहिए क्योंकि यह एसिडिटी का कारण बनता है।
health tips
Health Tips: खाली पेट लहसुन खाने से ज्यादा फायदा होता है,Health Tips: खाली पेट लहसुन खाने से ज्यादा फायदा होता है

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Azadi Ka Amrit Mahotsav में बोले पीएम मोदी- ये ज्ञान, शोध और इनोवेशन का वक्तभारत ने ओडिशा तट से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफलतापूर्वक किया परीक्षणNEET UG PG Counselling 2021: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- नीट में OBC आरक्षण देने का फैसला सही, सामाजिक न्‍याय के लिए आरक्षण जरूरीटोंगा ज्वालामुखी विस्फोट का भारत पर भी पड़ सकता है प्रभाव! जानिए सबसे पहले कहां दिखा असरCorona cases in India: कोरोना ने तोड़ा 8 महीने का रिकॉर्ड; 24 घंटे में 3 लाख से ज्यादा कोरोना के नए केस, मौत का आंकड़ा 450 के पारदिल्‍ली दंगा 2020 केस में पहली सजा, दोषी को मिली 5 साल की जेल6 रुपये की चाय, 37 रुपये में नाश्ता, जानें चुनावी खर्च के नियमUttar Pradesh Assembly Elections 2022: भीषण शीतलहरी में पूर्वांचल हुआ गर्म, दो मुख्यमंत्रियों के चुनावी मैदान में उतरने की आस ने बढ़ाई सरगर्मी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.