scriptHome Remedies: उंगलियों के जोड़ों के कालेपन को कम करने के लिए अपना सकते हैं घरेलू उपायों को | home remedies to remove dark finger knuckles | Patrika News

Home Remedies: उंगलियों के जोड़ों के कालेपन को कम करने के लिए अपना सकते हैं घरेलू उपायों को

locationनई दिल्लीPublished: May 28, 2022 12:45:05 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Home Remedies: हांथों और पैरों का कालापन हमारी खूबसूरती को कम कर देता है, इसलिए इससे यदि आप भी निजात पाना चाहते हैं तो आज हम आपको इन घरेलू उपायों के बारे में बताएंगें, जो हांथों और पैरों में जमे कालेपन की समस्या को दूर करने में बहुत ही ज्यादा असरदार साबित होंगे।
 

उंगलियों के जोड़ों के कालेपन को कम करने के लिए अपना सकते हैं घरेलू उपायों को

home remedies to remove dark finger knuckles

Home Remedies: ज्यादातर लोग अपने चेहरे में तो अच्छे से ध्यान देते हैं वहीं हांथों और पैरों की प्रॉपर केयर करना भूल जाते हैं, इससे हांथों और पैरों में कालापन आ जाता है। इनके होने के पीछे कई सारे कारण हो सकते हैं जैसे कि ज्यादा देर तक धूप में रहने के कारण, या किसी चीज के एलेर्जी के कारण ये समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। ऐसे में यदि आप भी हांथों और पैरों के कालेपन की समस्या से परेशान हैं तो इन घरेलू उपायों को अपना सकते हैं।
 
1.नींबू के रस के साथ करें गुलाब जल का इस्तेमाल
हांथों और पैरों में से कालेपन की समस्या को दूर करना चाहते हैं तो नींबू के रस के साथ में गुलाबजल को मिक्स करके लगा सकते है, इससे डार्क स्किन की समस्या दूर हो जाती है, इसे आप रात भर लगाएं और छोड़ दें, इसके रोजाना इस्तेमाल से कालापन दूर हो जाता है।
 
2.हल्दी पाउडर का करें इस्तेमाल
हल्दी पाउडर के इस्तेमाल से आपके आपकी त्वचा की रंगत सुधर जाती है, वहीं यदि हांथों और पैरों में कालेपन की समस्या से परेशान हैं तो आप हल्दी के पाउडर में गुलाब जल को मिलाएं, इस पेस्ट को अपने हांथों और पैरों में अच्छे से लगा के 15 मिनट के लिए छोड़ दें, कुछ ही दिनों में आपको कालेपन की समस्या दूर हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: बार-बार यूरिन आना हो सकता है कई सारे गंभीर बीमारियों का संकेत, जानिए कारण और उपायों के बारे में

 
3.संतरे के छिलकों से बने पेस्ट का करें इस्तेमाल
हांथों और पैरों में जमे कालेपन की समस्या को दूर करना चाहते हैं तो इसके लिए संतरे के छिलके को सूखाकर इसके पाउडर को तैयार करें, फिर इसमें गुलाबजल मिला के पेस्ट बना लें, इसे अपने हांथों और पैरों में अच्छे से लगा लें। इसे सूखने के बाद वॉश कर लें, कुछ दिन रोजाना ऐसा करने से हांथों और पैरों में जमे हुए कालेपन की समस्या दूर हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: बेकिंग सोडा और नींबू जैसी इन 4 चीजों से हटा सकते हैं ब्लैक हेड्स को, जानें त्वचा में कैसे करें इस्तेमाल

 
4.कच्चा दूध कर सकता है आपकी मदद
स्किन में जमे कालेपन की समस्या को दूर करना चाहते हैं तो कच्चे दूध को आप नहाने से पहले अपनी बॉडी में अच्छे से लगा सकते हैं, इनके इस्तेमाल से आपका चेहरे में ग्लो आने लगेगा, वहीं डार्कनेस की समस्या भी दूर हो जाएगी।
यह भी पढ़ें: डिनर के बाद अक्सर खाते हैं आम तो जान लीजिए इसके बॉडी पर पड़ने वाले प्रभाव, सेहत पर होते हैं ये 4 असर

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।
 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो