scriptHealth Tips: बार-बार यूरिन आना हो सकता है कई सारे गंभीर बीमारियों का संकेत, जानिए कारण और उपायों के बारे में | frequent urination reasons causes and symptoms in hindi | Patrika News

Health Tips: बार-बार यूरिन आना हो सकता है कई सारे गंभीर बीमारियों का संकेत, जानिए कारण और उपायों के बारे में

locationनई दिल्लीPublished: May 27, 2022 04:51:17 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Health Tips: कई बार ऐसा होता है कि व्यक्ति को वाशरूम एक-दिन में दो से तीन बार जाना पड़ता है, ऐसे में यदि ये समस्या आपको भी बार-बार झेलनी पड़ती है तो कई सारी समस्याओं का ये कारण हो सकता है, इसलिए जानिए इसके मुख्य कारणों के बारे में।

बार-बार यूरिन आना हो सकता है कई सारे गंभीर बीमारियों का संकेत, जानिए कारण और उपायों के बारे में

frequent urination reasons causes and symptoms

Health Tips: अक्सर ऐसा होता है कि दिन में तो बार-बार यूरिन आती है, वहीं रात के मौसम में भी आपको बार-बार वाशरूम जाना पड़ता है। अत्यधिक यूरिन आने के पीछे कई बार कारण ये होते हैं आप ज्यादा पानी का सेवन कर लेते हैं, लेकिन वहीं यदि ये समस्या आपको रोज हो रही है तो इसके पीछे के कई सारे कारण हो सकते हैं। बार-बार यूरिन आने केसे सेहत से जुड़ी कई सारी गंभीर बीमारियों का सामना आपको करना पड़ सकता है। इसलिए जानिए कि यदि आपको भी बार-बार यूरिन आती है तो इसके पीछे के मुख्य कारण कौन-कौन से हो सकते हैं।
जानिए एक दिन में कितनी बार यूरिन आना कॉमन होता है
यदि आपको दिनभर में लगभग 8 से 10 बार यूरिन आती है तो ये आम बात है, लेकिन ज्यादातर लोग इससे ज्यादा बार आपको यूरिन आती है तो आपको सतर्कता बरतने की जरूरत होती है, इसलिए जानिए कि कितनी बार पेशाब आना सेहत के लिए कॉमन होती है।
 
डायबिटीज के पेशेंट्स को
डायबिटीज के पेशेंट्स को बार-बार यूरिन आती है, वहीं बार-बार यूरिन आना डायबिटीज बीमारी के शुरूआती लक्षण भी हो सकते हैं। इसलिए यदि आप डायबिटीज के पेशेंट हैं तो आपको बहुत ही ज्यादा सतर्कता बरतने कि जरूरत होती है। ऐसे लक्षण दिखाई देने पर डॉक्टर से तुरंत सम्पर्क करें।
 
किडनी में समस्या होने के कारण
बार-बार यूरिन आने के पीछे मुख्य कारण ये भी हो सकते हैं कि किडनी की बीमारी हो। इसके साथ में और भी लक्षण दिखाई देते हैं जैसे कि पेट दर्द, तेज बुखार, कमजोरी आना ये सारे किडनी डैमेज होने के शुरूआती लक्षण हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें: डायबिटीज की समस्या को बिल्कुल भी हल्के में न लें, आज ही दूर करें इस रोग से जुड़े हुए इन मिथ्स को

 
प्रेगनेंसी के कारण
प्रेगनेंसी के कारण आपको बार-बार यूरिन आने की समस्या हो सकती है, इसके होने पर आपका मूत्राशय सिकुड़ जाता है, इस वजह से भी आपको बार-बार यूरिन आने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें: अधिक समय तक बिस्तर पर लेटे रहने से और एक्सरसाइज न करने से हो सकते हैं ये जानलेवा रोग, जानिए कैसे करें बचाव
 
इंटरस्टिशियल सिस्टिटिस
ये एक स्थिति यूरिन तो बहुत बार आता है लकिन इसके साथ में ही बहुत ही ज्यादा दर्द का सामना भी करना पड़ता है, इसके होने पर व्यक्ति को बैचनी होने से लेकर दर्द का सामना भी करना पड़ता है, ये स्थिति ब्लैडर सिंड्रोम के रूप में जानी जाने वाली बीमारी के एक स्पेक्ट्रम का पार्ट है।

यह भी पढ़ें: क्या आप भी PCOS और PCOD के बीच रहते हैं कंफ्यूज, जानिए कि इन दोनों के बीच में क्या है अंतर
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो