scriptConsequences of Physical Inactivity and Sedentary Lifestyle In Hindi | Sedentary Lifestyle: अधिक समय तक बिस्तर पर लेटे रहने से और एक्सरसाइज न करने से हो सकते हैं ये जानलेवा रोग, जानिए कैसे करें बचाव | Patrika News

Sedentary Lifestyle: अधिक समय तक बिस्तर पर लेटे रहने से और एक्सरसाइज न करने से हो सकते हैं ये जानलेवा रोग, जानिए कैसे करें बचाव

Sedentary Lifestyle: आजकल कि लाइफस्टाइल और डाइट ऐसी हो गई है कि शरीर में कोई न कोई समस्या बनी ही रहती है, ऐसे में यदि आप इनएक्टिव रहते हैं या जीवनशैली और आदतों में सुधार को लेकर नहीं आते हैं तो आपको बीमारी होने का खतरा बहुत ही ज्यादा बढ़ जाता है।

 

नई दिल्ली

Updated: May 27, 2022 03:03:26 pm

Sedentary Lifestyle: आलसपन व शरीर में लंबे समय तक सुस्ती बरक़रार रहना ये सारी ऐसी हैबिट्स होती हैं जिनके कारण आपको स्वास्थ्य से जुड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, यदि आप ज्यादा देर तक टीवी देखते हैं, मोबाइल चलाते हैं या गाने सुनते हैं तो आपको स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्यायों का सामना करना पड़ सकता है। सेडेंटरी लाइफस्टाइल सेहत से जुड़ी कई सारी समस्यायों को बढ़ाती है जैसे कि ऑस्टियोपोरोसिस, हाई ब्लड प्रेशर, डिप्रेशन, ओवर थिंकिंग आदि। ऐसे में यदि आप भी इस लाइफस्टाइल को फॉलो करते हैं तो जानिए कौन-कौन सी समस्यायों का सामना आपको करना पड़ सकता है। जानिए इनके बारे में।
अधिक समय तक बिस्तर पर लेटे रहने से और एक्सरसाइज न करने से हो सकते हैं ये जानलेवा रोग, जानिए कैसे करें बचाव
Sedentary Lifestyle
गतिहीन लाइफस्टाइल के कारण बढ़ सकता है वेट
यदि आप भी ऑफिस में या अन्य जगहों पर एक ही जगह लंबे समय तक बैठे रहते हैं तो इसका असर आपके गतिहीन जीवनशैली के ऊपर पड़ सकता है, एक ही जगह ज्यादा देर तक बैठे रहने से फिजिकल एक्टिविटी न के बराबर हो जाती है, जिसके कारण हार्ट से जुड़ी समस्साएं बढ़ सकती हैं।
 
गतिहीन जीवनशैली के कारण हो सकती हैं कई बीमारियां
यदि आप ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, वेट का बढ़ना जैसे अन्य समस्यायों से परेशान हैं तो आपको गतिहीन जीवनशैली को फॉलो नहीं करना चाहिए, ये सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक साबित हो सकता है। ये सारे कारण हाई ब्लड प्रेशर, वेट का बढ़ना जैसी कई सारी समस्यायों को बढ़ा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: पेट में गैस के कारण अक्सर होता है सिरदर्द, तो इन घरेलू उपायों को आजमाएं और पाएं तुरंत आराम
 
गतिहीन जीवनशैली के कारण बॉडी में बनी रहती है लंबे समय तक थकान
यदि आप थका हुआ महसूस करते हैं या शरीर में एक्सरसाइज की कमी हो जाती है, तो इसका असर मेटाबॉलिज्म के साथ बॉडी के अन्य पार्ट्स में भी नकारात्मक प्रभाव छोड़ता है, ये आपके रोजाना की गतिविधियों की पूर्ती करने में बाधा उत्पन्न कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: डायबिटीज की समस्या को बिल्कुल भी हल्के में न लें, आज ही दूर करें इस रोग से जुड़े हुए इन मिथ्स को
 
गतिहीन जीवनशैली के दौरान हो सकती है नींद न आने की समस्या
शारीरिक निष्क्रियता आपके नींद को भी प्रभावित करती है, यदि आप पूरे दिन घर पर बैठे रहते हैं या पैदल नहीं चलते हैं , तो आपको नींद न आने की प्रॉब्लम का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए नींद के लिए आपको रोजाना व्यायाम करने कि बहुत ही ज्यादा आवश्य्कता होती है।

यह भी पढ़ें: इन वजहों से होती है टीबी की बीमारी, जानें इस संक्रामक रोग से खुद का कैसे करें बचाव

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। 'पत्रिका' इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

यूपी में प्रशासनिक फेरबदल, 4 IAS और 3 PCS किए गए इधर से उधरएंकर रोहित रंजन को रायपुर पुलिस नहीं कर पाई गिरफ्तार, अपने ही दो कर्मचारी के खिलाफ जी न्यूज़ ने दर्ज कराई FIRTwitter ने केंद्र के आदेश को दी कर्नाटक हाई कोर्ट में चुनौती, लगाया ये आरोपबिहार में लैंड नहीं हो सकी फ्लाइट, वापस दिल्ली एयरपोर्ट लौटीगुजरात में भारी बारिश की चेतावनी, एनडीआरएफ की नौ टीम तैनातIndian Air Force:पहली बार पिता-पुत्री की जोड़ी ने साथ उड़ाया विमानमहाराष्ट्र में शिवसेना के टूटने से डरे अरविंद केजरीवाल, अपने विधायकों से की ये अपीलपश्चिम बंगाल में कानून व्यवस्था को लेकर चिंतित BJP नेता सुवेंदु अधिकारी, गृह मंत्री अमित शाह लिखा पत्र
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.